स्वतंत्र आवाज़
word map

हिमाचल के लोग अतुलनीय हैं-नरेंद्र मोदी

समृद्ध और सशक्त भारत में हिमाचल का निरंतर योगदान

हिमाचल दिवस पर नरेंद्र मोदी की हार्दिक शुभकामनाएं!

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 15 April 2022 02:55:26 PM

hearty wishes to narendra modi on himachal day (file photo)

शिमला/ नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हिमाचल दिवस पर हिमाचलवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं और कहाकि ईमानदार नेतृत्व, शांतिप्रिय वातावरण, देवी-देवताओं का आशीर्वाद और परिश्रम की पराकाष्ठा करनेवाले हिमाचल के लोग, ये सब अतुलनीय हैं। उन्होंने कहाकि हिमाचल के पास तेज़ विकास केलिए ज़रूरी हर चीज मौजूद है एवं समृद्ध और सशक्त भारत निर्माण में हिमाचल अपने योगदान का निरंतर विस्तार करता रहे यही मेरी शुभकामना है! प्रधानमंत्री ने कहाकि ये बहुत सुखद संयोग हैकि देश की आजादी के 75वें वर्षमें हिमाचल प्रदेश भी अपना 75वां स्थापना दिवस मना रहा है और आजादी के अमृत महोत्सव में हिमाचल प्रदेश में विकास का अमृत हर प्रदेशवासी तक निरंतर पहुंचता रहे, इसके लिए हम सभीके प्रयास जारी हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश केलिए अटल बिहारी वाजपेयी की कविता की पंक्तियों का उल्लेख किया। उन्होंने कहाकि सौभाग्य से मुझे भी प्रकृति के अनमोल उपहार, मानवीय सामर्थ्य की पराकाष्ठा और पत्थर को चीरकर अपना भाग्य बनानेवाले हिमाचलवासियों केबीच रहने उनके दर्शन करने का बार-बार अवसर मिला है। प्रधानमंत्री ने कहाकि वर्ष 1948 में जब हिमाचल प्रदेश का गठन हुआ था, तब पहाड़ जितनी चुनौतियां सामने थीं, छोटा पहाड़ी प्रदेश होनेके कारण मुश्किल परिस्थितियों और चुनौतीपूर्ण भूगोल के चलते संभावनाओं के बजाय आशंकाएं अधिक थीं, लेकिन हिमाचल के मेहनतकश, ईमानदार और कर्मठ लोगों ने इस चुनौती को अवसरों में बदल दिया है। उन्होंने कहाकि बागवानी, पावर सरप्लस राज्य, साक्षरता दर, गांव-गांव तक सड़क सुविधा, घर-घर पानी और बिजली की सुविधा जैसे अनेक मानक इस पहाड़ी राज्य की प्रगति को दिखाते हैं।
प्रधानमंत्री ने कहाकि इन 7-8 सालसे केंद्र सरकार का निंरतर प्रयास हैकि हिमाचल के सामर्थ्य, वहां की सुविधाओं को और बेहतर बनाया जाए। प्रधानमंत्री ने कहाकि हमारे युवा साथी हिमाचल के जनप्रिय मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर केसाथ मिलकर ग्रामीण सड़कों, हाईवे के चौड़ीकरण, रेलवे नेटवर्क के विस्तार का जो बीड़ा डबल इंजन की सरकार ने उठाया है, उसके परिणाम अब दिखने लगे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि जैसे-जैसे कनेक्टिविटी बेहतर हो रही है, वैसे-वैसे हिमाचल का टूरिज्म नए क्षेत्रों, नए अंचलों में प्रवेश कर रहा है, हर नया क्षेत्र पर्यटकों केलिए प्रकृति, संस्कृति और एडवेंचर के नए अनुभव लेकर आ रहा है और स्थानीय लोगों केलिए रोज़गार, स्वरोज़गार की अनंत संभावनाओं के द्वार खोल रहा है। उन्होंने कहाकि स्वास्थ्य सुविधाओं को जिस प्रकार सुधारा जा रहा है, उनका परिणाम कोरोना के तेज़ टीकाकरण के रूपमें हमें दिखा है। प्रधानमंत्री ने कहाकि हिमाचल में जितनी संभावनाएं हैं, उनको पूरी तरहसे सामने आनेलाने केलिए अब हमें तेज़ीसे काम करना है।
प्रधानमंत्री ने कहाकि आनेवाले 25 वर्ष में हिमाचल की स्थापना और देश की आज़ादी के 100 वर्ष पूरे होनेवाले हैं, ये हमारे लिए नए संकल्पों का अमृतकाल है, इस कालखंड में हमें हिमाचल को टूरिज्म, उच्च शिक्षा, रिसर्च, आईटी, बायो-टेक्नॉलॉजी, फूड-प्रोसेसिंग और नैचुरल फार्मिंग जैसे क्षेत्रों में और तेज़ीसे आगे ले जाना है। उन्होंने कहाकि इस साल के बजट में घोषित वाइब्रेंट विलेज स्कीम और पर्वतमाला योजना से भी हिमाचल प्रदेश को बहुत लाभ होगा, ये योजनाएं हिमाचल प्रदेश में दूर-सुदूर में कनेक्टिविटी भी बढ़ाएंगी, टूरिज्म को बढ़ावा देंगी और रोज़गार के नए अवसर भी पैदा करेंगी। प्रधानमंत्री ने कहाकि हमें हिमाचल की हरियाली का विस्तार करना है, जंगलों को अधिक समृद्ध करना है, शौचालयों को लेकर हुआ बेहतरीन काम अब स्वच्छता के दूसरे पैमानों को भी प्रोत्साहित करे, इसके लिए जन भागीदारी को और बढ़ाना होगा। उन्होंने कहाकि केंद्र की कल्याणकारी योजनाओं को जयराम ठाकुर सरकार और उनकी पूरी टीम ने बहुत विस्तार दिया है, विशेष रूपसे सामाजिक सुरक्षा के मामले में हिमाचल में प्रशंसनीय काम हो रहा है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]