स्वतंत्र आवाज़
word map

लक्मे फैशन वीक में खादी का जलवा

अभिनेत्री कंगना रनौत ने खादी परिधानों में किया रैंप वॉक

खादी वस्‍त्रों को नए फैशनेबल वस्त्र के रूप में पेश किया गया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 26 March 2022 02:19:58 PM

kangana ranaut walks the ramp in khadi outfits

नई दिल्ली। खादी, जिसे आजादी के ताने-बाने के साथ-साथ स्वदेशी, टिकाऊपन और सादगी का भी प्रतीक माना जाता है। नई दिल्ली में चल रहे लक्मे फैशन वीक-2022 में एक विशेष प्रस्तुति केसाथ खादी ने वैश्विक फैशन जगत में अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज कराते हुए जलवा बिखेरा। बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने खादी इंडिया केलिए सभीके आकर्षण का केंद्र बनकर रैंप वॉक किया। कंगना रनौत ने रैंप पर अपनी शानदार उपस्थिति से सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। कंगना रनौत ने धूमिल सफेद रंग की खादी जामदानी साड़ी पहन रखी थी, जिसे पश्चिम बंगाल का एक प्राचीन शिल्प माना जाता है। कंगना रनौत ने खादी को सबसे टिकाऊ वस्‍त्र के रूपमें बढ़ावा देने की पुरजोर वकालत की। उन्होंने युवाओं से केवल स्वदेशी उत्पादों को ही खरीदने का अनुरोध किया।
अभिनेत्री कंगना रनौत ने कहाकि रैंप पर वापस आना और खादी जैसी खास चीज केलिए वापसी करना तो और भी खुशी की बात है। उन्होंने कहाकि पूरी दुनिया अब भारतीय कपड़ों विशेषकर खादी के बारे में चर्चा कर रही है, जो बुनियादी वस्‍त्र होने केसाथ-साथ हमारी त्वचा के अनुकूल और पर्यावरण अनुकूल भी है। कंगना रनौत ने कहाकि भारतीय वस्त्र हजारों वर्षों से अस्तित्व में हैं, जब हम खादी खरीदते हैं तो हम न केवल अपने प्राचीन शिल्प को बहाल करने में मदद करते हैं, बल्कि इसके साथ ही देश में अनगिनत लोगों केलिए आजीविका भी सृजित करते हैं। कंगना रनौत ने कहाकि जबभी आप कोई चीज खरीदें तो यह सुनिश्चित करेंकि वह मेड इन इंडिया ही हो, खादी ही हमारी विशिष्‍ट पहचान होनी चाहिए। खादी इंडिया शो का आयोजन भारतीय फैशन डिजाइन परिषद ने किया था।
लक्मे फैशन वीक में बड़ेही आकर्षक ढंग से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित छह डिजाइनरों मोसी ट्रोरे, अभिषेक गुप्ता बनारस, अनाविला, अंजू मोदी, चारु पाराशर और रीना ढाका ने भाग लिया। यह पहलीबार हुआ हैकि पेरिस के अंतर्राष्ट्रीय डिजाइनर मोसी ट्रोरे ने खादी फैशन शो में भाग लिया है और अपने डिजाइनों में वास्तु संबंधी रूपरेखा केसाथ सभी का ध्‍यान अपनी ओर आकर्षि‍त किया। यह दूसरीबार हुआ है, जब खादी ने लक्मे फैशन वीक में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है, इससे पहले वर्ष 2018 में ऐसा देखने को मिला था। एमएसएमई राज्यमंत्री भानुप्रताप सिंह वर्मा, केवीआईसी के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना और एमएसएमई सचिव बीबी स्वैन भी खादी इंडिया शो में उपस्थित थे। विनय कुमार सक्सेना ने खादी को सबसे टिकाऊ और सादगीभरा, लेकिन फैशनेबल वस्त्र बताया।
केवीआईसी के अध्यक्ष ने कहाकि खादी आधुनिक इतिहास में एकमात्र ऐसा उत्पाद है, जो टिकाऊ चीज के रूपमें समय की कसौटी पर खरा उतरा है। उन्होंने कहाकि खादी राष्ट्र का ताना-बाना है और इसमें लाखों लोगों के जीवन में आमूलचूल बदलाव लाने की उत्‍कृष्‍ट क्षमता है। उन्होंने कहाकि खादी इंडिया कलेक्शन अपने विशिष्ट रंगों और रूपरेखा एवं सौंदर्य आकर्षण केसाथ भारतीय उत्‍कृष्‍टता का प्रतीक साबित हुआ। डिजाइनरों ने प्राकृतिक सफेद और काले रंग के साथ-साथ जीवंत रंगों का भी इस्तेमाल किया। समसामयिक नजरिए केसाथ समस्‍त खादी इंडिया कलेक्शन केतहत सदैव टिकाऊ माने जानेवाले खादी वस्‍त्रों को एक नए फैशनेबल वस्त्र के रूपमें पेश किया गया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]