स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रधानमंत्री ने देखी किसान ड्रोन की उड़ान

आधुनिक कृषि व्यवस्था की दिशा में एक नया अध्याय-पीएम

'उद्योगी स्टार्ट-अप गरुड़ एयरोस्पेस टीम ने की सराहनीय पहल'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 19 February 2022 02:20:31 PM

prime minister saw the flight of the farmer's drone

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा हैकि उन्हें देशभर में 100 स्‍थानों पर किसान ड्रोन को उड़ते हुए काम करते देखकर खुशी हुई है। उन्होंने कहाकि अगर नीतियां सही हों तो देश कितनी ऊंची उड़ान भर सकता है, आज का दिवस इसका बड़ा उदाहरण है। प्रधानमंत्री ने कहाकि कुछ साल पहले तक देश में जब ड्रोन का नाम लिया जाता था तो लगता था कि ये सेना से जुड़ी हुई कोई व्यवस्था है, ये दुश्मनों से मुकाबला करने केलिए उपयोग में आनेवाली चीजें हैं, उसी दायरे में सोचा जाता था, लेकिन आज हम मानेसर में किसान ड्रोन सुविधाओं का उदाहरण कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहाकि ये 21वीं सदी की आधुनिक कृषि व्यवस्था की दिशा में एक नया अध्याय है और मुझे विश्वास है ये शुरूआत न केवल ड्रोन सेक्टर के विकास में मील का पत्थर साबित होगी, बल्कि इसमें संभावनाओं का एक अनंत आकाश भी खुलेगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि उन्हें बताया गया हैकि गरुड़ एयरोस्पेस ने अगले दो वर्ष में एक लाख मेड इन इंडिया ड्रोन बनाने का लक्ष्य रखा है, इससे अनेकों युवाओं को नए रोज़गार और अवसर मिलेंगे। उन्होंने इसके लिए गरुड़ एयरोस्पेस की टीम को बधाई दी। उन्होंने कहाकि देश केलिए ये समय आजादी के अमृतकाल का समय है, ये युवा भारत का समय है और भारत के युवाओं का समय है। प्रधानमंत्री ने कहाकि पिछले कुछ वर्ष में देश में जो सुधार हुए हैं, युवाओं और प्राइवेट सेक्टर को एक नई ताकत दी है। उन्होंने कहाकि ड्रोन को लेकर भी भारत ने आशंकाओं में समय नहीं गंवाया, हमने युवा टैलेंट पर भरोसा किया और नई सोच के साथ आगे बढ़े हैं। प्रधानमंत्री ने कहाकि इस बार के बजट में हुई घोषणाओं से लेकर अन्य नीतिगत फैसलों में देश ने खुलकर टेक्नोलोजी और इनोवेशन को प्राथमिकता दी है, इसका परिणाम आज हमारे सामने है।
नरेंद्र मोदी ने कहाकि हम देख रहे हैंकि ड्रोन का कितना विविध इस्तेमाल होने लगा है, अभी बीटिंग रिट्रीट के दौरान एक हजार ड्रोंस का शानदार प्रदर्शन पूरे देश ने देखा था। नरेंद्र मोदी ने कहाकि आज स्वामित्व योजना केतहत गांव में ड्रोन के जरिये जमीन, घरों का हिसाब-किताब तैयार हो रहा है, ड्रोन के जरिये दवाओं की सप्लाई हो रही है, मुश्किल इलाकों में वैक्सीन पहुंच रही हैं, कई जगह खेतों में दवाओं का छिड़काव भी ड्रोन से शुरू हो गया है और किसान ड्रोन अब इस दिशा में एक नए जमाने की क्रांति की शुरूआत है, उदाहरण के तौर पर आनेवाले समय में हाई कैपेसीटी ड्रोन की मदद से किसान अपने खेतों से ताजी सब्जियां, फल, फूल बाजार भेज सकते हैं, मछली पालन से जुड़े लोग तालाब, नदी और समंदर से सीधे ताजी मछलियां बाजार भेज सकते हैं। प्रधानमंत्री ने कहाकि कम समय मिनिमल डेमेज केसाथ मछुआरों, किसानों का सामान बाजार पहुंचेगा तो उनकी आय भी बढ़ेगी। उन्होंने कहाकि ऐसी अनेक संभावनाएं हमारे सामने दस्तक दे रही हैं।
प्रधानमंत्री ने कहाकि खुशी हैकि देश में कई और कंपनियां इस दिशा में तेजीसे आगे बढ़ रही हैं, भारत में ड्रोन र्स्टाट-अप्स का एक नया इको सिस्टम तैयार हो रहा है, अभी देश में 200 से ज्यादा ड्रोन स्टार्ट-अप काम कर रहे हैं, बहुत जल्द ही इनकी संख्या हजारों में पहुंच जाएगी। उन्होंने विश्वास व्यक्त कियाकि आनेवाले समय में भारत का ये बढ़ता सामर्थ्य पूरी दुनिया को ड्रोन के क्षेत्र में नया नेतृत्व देगा। इसी विश्वास के उन्होंने नौजवानों को शुभकामनाएं देते हुए कहाकि आज जो स्टार्ट-अप की दुनिया खड़ी हुई है, ये जो नौजवान साहस कर रहे हैं, रिस्क ले रहे हैं और भारत सरकार अपनी नीतियों के जरिए लगातार उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर उनको आगे बढ़ने में कोई रूकावट नहीं आने देगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]