स्वतंत्र आवाज़
word map

देश को फॉरेंसिक साइंस के एक्सपर्ट चाहिएं-शाह

गोवा के धारबांदोडा में फ़ॉरेंसिक यूनिवर्सिटी के कैंपस की नींव रखी

गृहमंत्री ने सेना के लिए मनोहर पर्रिकर के योगदान को याद किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 15 October 2021 02:12:15 PM

amit shah layed the foundation stone for the third campus of nfsu in goa

धारबांदोडा (गोवा)। गृहमंत्री अमित शाह ने गोवा के धारबांदोडा में राष्ट्रीय फ़ॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी के तीसरे कैंपस की आधारशिला रखते हुए गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और देश के रक्षामंत्री रहे मनोहर पर्रिकर को याद किया। अमित शाह ने कहा कि गोवा के मुख्यमंत्री के रूपमें मनोहर पर्रिकर ने गोवा को विकास के रूपमें बदलने की शुरुआत की, उन्होंने दो बड़े काम किए जिनके लिए देश उन्हें हमेशा याद रखेगा, जिनमें पहला काम देश की तीनों सेनाओं को वन रैंक, वन पेंशन देने का काम किया और दूसरा पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक। गृहमंत्री ने कहा कि वर्षों से सीमाएं लांघकर देश में आक्रांता आते थे और उग्रवाद फैलाते थे, इसपर नई दिल्ली से कुछ नहीं होता था, लेकिन जब कश्मीर के पुंछ में हमला हुआ और हमारे जवान शहीद हुए तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व में पहलीबार पाकिस्तान पर यह सर्जिकल स्ट्राइक हुई और भारत ने दुनिया को अपनी शक्ति बता दी कि अब भारत की सीमाओं से छेड़खानी करना इतना सरल नहीं रहा है। उन्होंने कहा कि मोदीजी और पर्रिकरजी ने अपनी सीमाओं की सुरक्षा, सम्मान अपने सार्वभौमत्व का गौरव प्रस्थापित करने का काम करके एक युगांतकारी शुरूआत की।
केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि एक वो युग था जब बातों से बात होती थी और फिर यह एक युग आया कि जैसे को तैसा ही जवाब दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय फ़ॉरेन्सिक साइंस यूनिवर्सिटी की कल्पना सबसे पहले गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी, उन्होंने पूरे विश्व में पहली फ़ॉरेंसिक क्षेत्र की यूनिवर्सिटी शुरू करने का काम किया और जब वे प्रधानमंत्री बने तब उन्होंने राष्ट्रीय फ़ॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की स्थापना की। अमित शाह ने कहा कि इसके पीछे मक़सद दुर्दांत, आदतन और नए अपराधियों को खोज लाना है। अमित शाह ने कहा कि दुर्दांत अपराधियों को सजा देने का काम तभी हो सकता है, जब उनके खिलाफ जो केस हैं, उनका अन्वेषण प्रतिशत बढ़ा दिया जाए और यह तभी संभव है, जब कोर्ट में पैरवी करने वाले प्रॉसीक्यूशन के वकील के हाथ में साइंटिफिक एविडेंस होंगे। केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि देशमें फॉरेंसिक साइंस कांसेप्ट तो आया और यूनिवर्सिटी भी बनी, मगर मानव संसाधन की इतनी कमी थी कि वादों की लंबी कतार लग गई, निपटारा ही नहीं हुआ, जिससे कोर्ट में केस लंबित हुए। उन्होंने कहा कि जबतक हम मानव संसाधन और फॉरेंसिक साइंस के क्षेत्र में एक्सपर्ट तैयार नहीं करेंगे, इसको उत्थान तक ले जाना असंभव है।
अमित शाह ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि 6 साल से ज्यादा सजा वाले सभी गुनाहों के अंदर फॉरेंसिक साइंस की विजिट आवश्यक कर दी जाए, इसके लिये देश के 600 से ज्यादा जिलों के अंदर एक अच्छी टीम और जिला स्तर की एक फॉरेंसिक साइंस लैबोरेट्री बनानी होगी। उन्होंने कहा कि देश को कम से कम 30,000 से 40,000 फॉरेंसिक साइंटिस्ट चाहिएं और शिक्षा ही इसका रास्ता है, इसलिए फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की स्थापना का काम किया गया है। उन्होंने गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत से गोवा के बच्चों में इस यूनिवर्सिटी को पॉपुलर करने का अनुरोध करते हुए कहा कि इसके अंतर्गत इतने कॉलेज खुलेंगे कि सबको नौकरी मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि 200 छात्रों और 5 विषयों के साथ यह कॉलेज शुरू हो रहा है और उन्होंने गोवावासियों से कहा कि उनके बच्चे फॉरेंसिक साइंस शिक्षा को स्वीकार करें, पढ़ें और अपना जॉब सुनिश्चित करें। अमित शाह ने कहा कि फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी में न केवल बच्चों को फॉरेंसिक साइंस पढ़ाया जाएगा, बल्कि पुलिस ऑफिसर, जुडिशल ऑफिसर, साइबर सिक्योरिटी से जुड़े लोग और प्राइवेट कंपनियों के सिक्योरिटी से जुड़े लोगों के लिये डिप्लोमा कोर्स की व्यवस्था भी की गई है।
अमित शाह ने नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी के उपकुलपति से कहा कि गोवा में पर्यटन स्थल और पर्यटक सुरक्षा से जुड़े विषय पर भी कुछ डिप्लोमा कोर्सेज तैयार करने चाहिएं, साथ ही ड्रग्स और नारकोटिक्स के लिए भी यहां एक बहुत अच्छा एनालिसिस सेंटर बनाना चाहिए और तटीय पुलिस के लिए भी व्यवस्था करनी चाहिए। उन्होंने भरोसा जताया कि यहां स्थापित हो रहा कॉलेज न केवल गोवा, बल्कि पूरे पश्चिम भारत और कर्नाटक तक अपनी महक और सुगंध को आगे बढ़ाएगा और कानून व्यवस्था की परिस्थिति को कंट्रोल करने में मदद करेगा। अमित शाह ने गोवा मुक्ति संग्राम में अपने प्राणों का बलिदान देने वाले सिपाहियों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि गोवा के लोगों ने स्वतंत्रता के लिए कड़ा संघर्ष किया है, अनेक लोगों ने गोवा मुक्ति संग्राम के लिए बलिदान दिया है और तभी आज गोवा भारत का पूर्ण अंग है। अमित शाह ने कहा कि गोवा अलग-अलग संस्कृतियों के समन्वय का एक उत्कृष्ट उदाहरण है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निर्णय लिया है कि 15 अक्टूबर से विश्वभर की चार्टर फ्लाइट के टूरिस्ट गोवा आ सकते हैं, उनको टूरिस्ट वीजा प्रदान कर दिया जाएगा, इससे गोवा के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। अमित शाह ने कहा कि टीकाकरण अभियान में मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने पहली डोज का शत प्रतिशत टीकाकरण कर गोवा को भारत में नंबर वन बना दिया है।
अमित शाह ने कहा कि जब यह घोषणा हुई तो मैं भी अचंभित हुआ, दूसरी डोज के लिए भी थके बगैर मुख्यमंत्री आगे बढ़ रहे हैं, दूसरी डोज में भी वे शत प्रतिशत सफल हों और गोवा को कोरोना मुक्त बनाएं। अमित शाह ने कहा कि कोरोना के बाद टूरिज्म सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री ने ढेर सारे फैसले लिए हैं, पांच लाख पर्यटकों को मुफ्त वीजा देने का निर्णय लिया गया है, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वीजा फीस नहीं ली जाएगी, इसका सबसे बड़ा फायदा गोवा को मिलने वाला है, साथ ही सरकारी गारंटी के साथ टूरिज्म के साथ जुड़े लोगों को दस लाख रुपये का लोन और टूरिस्ट गाइडों को एक लाख तक का लोन देने का फैसला भी भारत सरकार ने किया है। उन्होंने कहा कि होटल इंडस्ट्री के लोग, टैक्सी ड्राइवर, फेरी वाले, दुकानवाले सभी को प्राथमिकता के साथ वैक्सीन लगाने का काम भी मोदी सरकार ने किया है। अमित शाह ने कहा कि गोवा जब से राज्य बना है, तब से यहां अस्थिरता का माहौल था, लेकिन भाजपा ने गोवा को स्थिरता और विकास दोनों देने का काम किया है। अमित शाह ने कहा कि गोवा में 10 साल से लगातार भाजपा की सरकार है।
अमित शाह ने कहा कि सबसे पहले शत-प्रतिशत टीकाकरण के साथ साथ गोवा में गरीबों को अनाज देने में भी बहुत परफेक्शन आया है, शौचालय और बिजली देने का काम शत-प्रतिशत कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि विकास के सारे आयामों के अंदर बहुत सारे काम 10 साल में पहले मनोहर परिकरजी फिर लक्ष्मीकांतजी और अब प्रमोदजी ने किए हैं, हर चुनौती को बहुत अच्छे तरीके से पार कर करने के साथ ही देश में कोरोना का सामना सबसे अच्छे तरीके से करने वाले राज्यों में गोवा प्रथम पंक्ति में है। उन्होंने कहा कि राज्य में कनेक्टिविटी सुधार के लिए बहुत सारे निर्णय किए, 200 वाई फाई टावर स्थापित किए हैं, गोवा स्टार्टअप का सेंटर बना हुआ है और वह ढेर सारे स्टार्टअप के लिए वैश्विक हॉटस्पॉट बनाने की तैयारी भी कर रहा है। अमित शाह ने कहा कि मुझे विश्वास है कि इसमें हमें जरूर सफलता मिलेगी। उन्होंने कहा कि 3,500 करोड रुपए की लागत से मोपा हवाई अड्डे का निर्माण हो रहा है, पिछली सरकार सालों से बात करती थी, लेकिन हमारी सरकार एक साल बाद इसको पूरा करके गोवा को नज़राने के रूपमें देने वाली है, इससे औद्योगिक निवेश आएगा, पर्यटन भी बढ़ेगा और हवाई अड्डे की क्षमता भी बढ़ेगी। अमित शाह ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों को चार लेन से छह लेन में परिवर्तित करने और नए राजमार्ग बनाने के लिए लगभग 6,000 करोड रुपए से अधिक हम खर्च कर चुके है।
केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि गोवा के मुख्यमंत्री स्वयं हर महीने वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के ज़रिए गांव की योजनाओं की समीक्षा सीधे गांव के सरपंचों के साथ करते हैं, जो योजनाएं शुरू की उसमें कोई गरीब घर रह तो नहीं गया, उनके घर अनाज आता है या नहीं, शौचालय का काम ढंग से हो रहा है या नहीं हो रहा है, किसान को 6000 रुपए मिलता है या नहीं मिलता है, गरीब पेंशन विधवा पेंशन और बुजुर्ग पेंशन मिलता है या नहीं मिलता यह चिंता करने की उनकी पार्टी की सरकार ने बनाई है। अमित शाह ने गोवा के लोगों को नेशनल फ़ोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी कैंपस की शुभकामनाएं देते हुए उम्मीद जताई कि देशभर के फॉरेंसिक साइंस में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले साइंटिस्ट गोवा से निकलेंगे। इस अवसर पर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, केंद्रीय मंत्री श्रीपद यस्सो नाइक एवं केंद्रीय गृह सचिव और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]