स्वतंत्र आवाज़
word map

मुफ्त राशन ने गरीबों का संकट कम किया-मोदी

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से वीडियो कॉंफ्रेंसिंग

देशभर में करोड़ों परिवारों को योजना के तहत मिल रहा है मुफ्त राशन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 3 August 2021 05:30:23 PM

narendra modi interacts with the beneficiaries of pradhan mantri garib kalyan anna yojana

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की और योजना के बारे में और जागरुकता फैलाने केलिए राज्य में एक जन भागीदारी कार्यक्रम शुरु किया गया था। प्रधानमंत्री ने कहा कि गुजरात में लाखों परिवारों को पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत निःशुल्क राशन मिल रहा है, जो गरीबों के संकट को कम करता है और उन्हें आत्मविश्वास देता है। उन्होंने कहा कि गरीब नागरिकों को यह महसूस करना चाहिए कि कैसी भी आपदा आ जाए, देश सदैव उनके साथ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज़ादी के बाद से ही करीब-करीब हर सरकार ने गरीबों को सस्ता भोजन देने की बात कही थी, सस्ते राशन की योजनाओं का दायरा और बजट साल दर साल बढ़ता गया, लेकिन उसका जो प्रभाव होना चाहिए था, वह सीमित ही रहा था।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश के खाद्य भंडार बढ़ते गए, लेकिन भुखमरी और कुपोषण में उस अनुपात में कमी नहीं आ पाई, इसका बड़ा कारण था, प्रभावी डिलीवरी सिस्टम का न होना, इस स्थिति को बदलने के लिए 2014 के बाद नए सिरे से काम शुरु किया गया। उन्होंने कहा कि नई तकनीक का उपयोग करके करोड़ों फर्जी लाभार्थियों को वितरण प्रणाली से बाहर कर दिया गया और राशन कार्डों को आधार कार्ड से जोड़ा गया, इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिली कि सदी की सबसे बड़ी आपदा के बावजूद कोई भी नागरिक भूखा न रहे, वह भी ऐसे समय में जब लॉकडाउन के कारण आजीविका और व्यापार प्रभावित हुए थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को दुनिया ने स्वीकार किया है, महामारी के दौरान 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक के खर्च के साथ 80 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रत्येक लाभार्थी को गेहूं 2 रुपये प्रति किलोग्राम, चावल 3 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से निर्धारित खाद्यान्न के अलावा 5 किलो गेहूं और चावल मुफ्त दिया जा रहा है यानी राशन कार्डधारकों को योजना के शुरु होने से पहले की तुलना में लगभग दुगनी मात्रा में राशन उपलब्ध कराया जा रहा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह योजना दिवाली तक जारी रहने वाली है, कोई भी गरीब भूखा नहीं सोएगा। उन्होंने प्रवासी मजदूरों की देखभाल करने के लिए वन नेशन वन राशन कार्ड पहल के उद्देश्य को पूरा करने के लिए गुजरात सरकार की प्रशंसा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश बुनियादी ढांचे पर लाखों करोड़ रुपये खर्च कर रहा है, लेकिन साथ ही आम इंसान के जीवन की गुणवत्ता में सुधार केलिए इज ऑफ लिविंग के नए मानक भी स्थापित कर रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज गरीबों के सशक्तिकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है, उन्हें सशक्त बनाया जा रहा है, क्योंकि 2 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को घर मिला है, 10 करोड़ परिवारों को शौचालय मिला है, इसी तरह जब वे जन-धन खाते के माध्यम से बैंकिंग प्रणाली में शामिल हो जाते हैं तो वे सशक्त हो जाते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि सशक्तिकरण केलिए स्वास्थ्य, शिक्षा, सुविधाएं और गरिमा सुनिश्चित करने केलिए लगातार कड़ी मेहनत करने की जरूरत है। प्रधानमंत्री ने कहा कि गुजरात सहित देशभर में ऐसे अनेक काम हैं, जिनके कारण आज हर देशवासी का, हर क्षेत्र का आत्मविश्वास बढ़ा है और ये आत्मविश्वास ही है जो हर चुनौती से पार पाने का, हर सपने को साकार करने एक बहुत बड़ा सूत्र है। उन्होंने भारत के ओलंपिक दल का उल्लेख करते हुए कहा कि इस बार ओलंपिक में भारत के अबतक के सबसे अधिक खिलाड़ियों ने क्वालीफाई किया है, कई तो ऐसे खेल हैं, जिनमें हमने पहलीबार क्वालीफाई किया है, सिर्फ क्वालीफाई ही नहीं किया, बल्कि कड़ी टक्कर भी दे रहे हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय खिलाड़ियों का जोश, जुनून और जज़्बा सर्वोच्च स्तर पर है, ये आत्मविश्वास तब आता है, जब सही टैलेंट की पहचान होती है, उसको प्रोत्साहन मिलता है, ये आत्मविश्वास तब आता है जब व्यवस्थाएं बदलती हैं, पारदर्शी होती हैं, ये नया आत्मविश्वास न्यू इंडिया की पहचान बन रहा है। प्रधानमंत्री ने लोगों से कोरोना के खिलाफ लड़ाई और देश के टीकाकरण अभियान में भी इस विश्वास को जारी रखने का आग्रह किया। उन्होंने वैश्विक महामारी के इस माहौल में लगातार सतर्कता बनाए रखने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि जब देश 50 करोड़ लोगों के टीकाकरण के पड़ाव की ओर तेजी से बढ़ रहा है, तब गुजरात भी 3.5 करोड़ टीका खुराक के पड़ाव के पास पहुंच रहा है। उन्होंने टीकाकरण, मास्क पहनने और जितना संभव हो भीड़ का हिस्सा बनने से बचने की आवश्यकता पर बल दिया। प्रधानमंत्री ने देशवासियों को राष्ट्र निर्माण की नई प्रेरणा जगाने का संकल्प दिया। उन्होंने लोगों से आजादी के 75वें वर्ष पर आजादी के अमृत महोत्सव में यह संकल्प लेने का आग्रह किया, जिनमें गरीब-अमीर, पुरुष और महिलाएं, दलित सभी की बराबर हिस्सेदारी है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]