स्वतंत्र आवाज़
word map

इंडियन पैनोरमा केलिए प्रविष्टियां आमंत्रित

सर्वश्रेष्ठ भारतीय फिल्मों को प्रदर्शित करने के लिए समर्पित

आवेदन ऑनलाइन जमा करने की अंतिम तिथि 12 अगस्त

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 19 July 2021 03:23:46 PM

iffi announces call for entries for indian panorama 2021

पणजी। बावनवें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) ने इंडियन पैनोरमा-2021 के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित करने की घोषणा कर दी है। इंडियन पैनोरमा दरअसल इफ्फी महोत्सव का एक प्रमुख घटक है, जिसके तहत फिल्म कला के प्रचार केलिए सबसे अच्छी समकालीन भारतीय फिल्मों को चुना जाता है। इफ्फी का 52वां महोत्सव 20 से 28 नवंबर 2021 तक गोवा में आयोजित किया जाएगा। इसमें आवेदन ऑनलाइन जमा करने की अंतिम तिथि 12 अगस्त 2021 है और अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन जमा किए गए आवेदन की हार्डकॉपी प्राप्त करने की अंतिम तिथि 23 अगस्त 2021 है।
इंडियन पैनोरमा-2021 के लिए फिल्में जमा करने के दौरान कुछ दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। सीबीएफसी की तिथि या जमा कराई गई फिल्म के निर्माण का काम इस महोत्सव से पहले के 12 महीने में होना चाहिए यानी 1 अगस्त 2020 से 31 जुलाई 2021 के बीच। जिन फिल्मों को सीबीएफसी ने प्रमाणित नहीं किया है और वे इस अवधि के भीतर निर्मित हुई हैं, उन्हें भी जमा करवाया जा सकता है। सभी फिल्मों में अंग्रेजी उपशीर्षक होने चाहिएं। इंडियन पैनोरमा वर्ष 1978 में भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के हिस्से के तौरपर शुरू किया गया था, ताकि भारतीय फिल्मों के जरिए भारतीय फिल्म, उसकी समृद्ध संस्कृति और विरासत को बढ़ावा दिया जा सके। तबसे ही इंडियन पैनोरमा साल की सर्वश्रेष्ठ भारतीय फिल्मों को प्रदर्शित करने के लिए समर्पित रहा है।
सूचना और प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के फिल्म समारोह निदेशालय के आयोजित इंडियन पैनोरमा का मकसद सिनेमाई, विषयगत और सौंदर्यगत उत्कृष्टता वाली फीचर और नॉन-फीचर फिल्मों को चुनना है और इन फिल्मों का गैर मुनाफे वाला प्रदर्शन करके फिल्म कला को बढ़ावा देना है। इन फिल्मों का ये प्रदर्शन भारतीय और विदेशी अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों में द्विपक्षीय सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रमों के तहत आयोजित इंडियन फिल्म वीक्स में कल्चरल एक्सचेंज प्रोटोकॉल के बाहर विशेष भारतीय फिल्म समारोह और भारत में विशेष इंडियन पैनोरमा समारोह में किया जाता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]