स्वतंत्र आवाज़
word map

भारतीय भाषा को सीखने केलिए ऐप बनाएं

माय गॉव का उच्च शिक्षा विभाग से इनोवेशन चैलेंज शुरू

चैलेंज का उद्देश्य क्षेत्रीय भाषा में साक्षरता को बढ़ावा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 18 May 2021 04:09:34 PM

create app to learn indian language

नई दिल्ली। भारत सरकार का नागरिक से जुड़ने का मंच 'माय गॉव' ने उच्च शिक्षा विभाग के साथ भारतीय भाषा को सीखने का एक ऐप बनाने के लिए इनोवेशन चैलेंज शुरु किया है। यह इनोवेशन चैलेंज विभिन्न घटकों के बीच ज्यादा से ज्यादा आपसी संवाद के जरिए भारत की सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना को आगे ले जाने के लिए शुरु किया गया है। यह ऐप किसी भी भारतीय भाषा के सरल वाक्यों को सीखने और भाषा का कामकाजी स्तर का ज्ञान पाने में सक्षम बनाएगा। चैलेंज का उद्देश्य एक ऐसा ऐप बनाना है, जो क्षेत्रीय भाषा की साक्षरता बढ़ाए, जिससे देश के भीतर ज्यादा से ज्यादा सांस्कृतिक समझदारी पैदा की जा सके।
ऐप में जिन प्रमुख मापदंडों पर ध्यान दिया जाएगा, उनमें उपयोग करने में सहजता, सरलता, ग्राफिकल यूजर इंटरफेस, खेल जैसी रुचि पैदा करने वाली विशेषताएं (गैमिफिकेशन फीचर्स), यूआई, यूएक्स और बेहतर सामग्री शामिल होंगे, जो एक भारतीय भाषा को सीखना आसान और रोचक बना सके। इनोवेशन चैलेंज भारतीय व्यक्तियों, स्टार्टअप्स और कंपनियां के लिए खुला है। मायगॉव की कल्पना है कि ऐप मल्टी-मॉड्यूलर बने, जिसमें लिखित शब्द, आवाज़ और वीडियो या विज़ुअल के माध्यम से सिखाने की क्षमता हो। ऐप डेवलपर्स भाषा सीखने वालों के जुड़ाव के लिए कई इंटरफेस का प्रस्ताव दे सकते हैं। इनोवेशन चैलेंज 27 मई 2021 को बंद हो जाएगा।
ऐप की प्रोटोटाइप प्रस्तुतियों का मूल्यांकन करने के बाद शीर्ष 10 टीमों को प्रस्तुतीकरण देने के लिए बुलाया जाएगा और एक निर्णायक मंडल की ओर से शीर्ष 3 प्रतियोगियों का चयन किया जाएगा। इन शीर्ष तीन चयनित प्रतियोगियों को ऐप को बेहतर बनाने के लिए 20 लाख, 10 लाख और 5 लाख रुपये की राशि की जाएगी। समाधानों का मूल्यांकन नवाचार, सोपानीयता, उपयोग करने की सरलता, अंतर सक्रियता, शुरु करने/ बंद करने में सरलता और अभियान जैसे व्यापक मानकों के आधार पर किया जाएगा। इनोवेशन चैलेंज को https://innovateindia.mygov.in/indian-language-app-challenge/ पर जाकर देखा जा सकता है। इसमें चैलेंज के जुड़े नियम और शर्तों को बताया गया है और प्रतिभागियों को साइट को देखने के लिए प्रोत्साहित किया गया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]