स्वतंत्र आवाज़
word map

डीआरडीओ की कोरोना दवा 2-डीजी लॉंच

वैज्ञानिक कौशल व आत्मनिर्भरता का आदर्श उदाहरण-रक्षामंत्री

कोरोना महामारी के खिलाफ 2-डीजी दवा बड़ी आशा की किरण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 17 May 2021 06:49:56 PM

drdo's corona drug 2-dg launch

नई दिल्ली। डीआरडीओ की कोरोना दवा 2-डीजी लॉंच कर दी गई है, जो लाभार्थियों के लिए देशभर के विभिन्न अस्पतालों को आपातकालीन उपयोग के लिए पहुंचाई जा रही है। आज रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कोविड प्रतिरोधी दवा 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) का पहला बैच केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन को सौंपा। पाउचों से भरे 2-डीजी दवा का एक-एक डिब्बा अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया और सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा के लेफ्टिनेंट जनरल सुनील कांत को भी सौंपा गया। इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंसेज, जोकि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन की एक प्रयोगशाला है ने डॉ रेड्डीज लेबोरेटरीज हैदराबाद के साथ मिलकर कोविड-19 प्रतिरोधी दवा 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज का यह चिकित्सीय अनुप्रयोग विकसित किया है, जो ऑक्सीजन की कमी को तत्काल रूपसे दूर करता है, जो कोरोना के विरुद्ध कारगर सिद्ध हुआ है।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इस अवसर पर डीआरडीओ और डीआरएल हैदराबाद को 2-डीजी दवा के विकास के लिए बधाई दी, जो कोविड रोगियों की ऑक्सीजन पर निर्भरता कम करने और उन्हें जल्दी ठीक होने में मदद करेगी। उन्होंने इसको देश के वैज्ञानिक कौशल का एक आदर्श उदाहरण और आत्मनिर्भरता की दिशा में एक मील का पत्थर बताया। राजनाथ सिंह ने कहा कि 2-डीजी दवा इस चुनौतीपूर्ण समय में आशा की एक नई किरण है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। उन्होंने कहा कि इस दवा का विकास और उत्पादन सार्वजनिक-निजी क्षेत्र की साझेदारी का एक शानदार उदाहरण है। उन्होंने कहा कि जब स्थितियां सुधारेंगी तो वे व्यक्तिगत रूपसे इस दवा के विकास में प्रमुख भूमिका निभाने वाले सभी वैज्ञानिकों को सम्मानित करना चाहेंगे, क्योंकि वे इस उपलब्धि के लिए श्रेय के पात्र हैं।
राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार लगातार स्थिति की निगरानी कर रही है और सरकार ने संबंधित मंत्रालयों एवं विभागों के सामूहिक प्रयासों के माध्यम से देशभर के अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति, दवाओं और आईसीयू बेड की जरूरतों को पूरा करने के लिए कारगर कदम उठाए हैं। उन्होंने बताया कि देश में ऑक्सीजन की आपूर्ति मई की शुरूआत में लगभग 4,700 मीट्रिक टन से बढ़कर 9,500 मीट्रिक टन प्रतिदिन की हो गई है। रक्षामंत्री ने दिल्ली, अहमदाबाद, लखनऊ, वाराणसी और गांधीनगर में आईसीयू, ऑक्सीजन और वेंटिलेटर से लैस कोविड अस्पतालों के निर्माण के अलावा, पीएम केयर्स फंड के तहत देशभर के विभिन्न अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करने के लिए डीआरडीओ की सराहना की। हल्द्वानी, ऋषिकेश, जम्मू और श्रीनगर में इसी तरह के अस्पताल स्थापित करने का काम जारी है। रक्षामंत्री ने एएफएमएस के सेवानिवृत्त डॉक्टरों के जुनून की भी सराहना की, जिन्होंने देश की पुकार पर जरूरतमंदों को चिकित्सीय देखभाल प्रदान करने में चिकित्सा बिरादरी के साथ हाथ बंटाया है।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने वर्तमान स्थिति से निपटने में नागरिक प्रशासन की सहायता करने में सशस्त्र बलों की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना और नौसेना देश-विदेश से ऑक्सीजन टैंकर, कंटेनर, कंसन्ट्रेटर और अन्य महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरणों के परिवहन के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने सैन्य अस्पतालों में उपचार सुविधाओं के विस्तार पर भी प्रकाश डाला, जिन्हें अब आम नागरिकों को भी उपलब्ध कराया जा रहा है। रक्षामंत्री ने देश के प्रत्येक नागरिक को चिकित्सीय देखभाल प्रदान करने के सरकार के संकल्प को दोहराते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने अधिकारियों को घर-घर परीक्षण करने, आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सभी आवश्यक उपकरणों से लैस करने और दूरदराज के इलाकों में सभी सुविधाएं प्रदान करने का निर्देश दिया है। उन्होंने सभी हितधारकों से इस महामारी के खिलाफ चल रही देश की लड़ाई में कंधे से कंधा मिलाकर चलने का आग्रह किया। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि देश इस अदृश्य दुश्मन के खिलाफ विजयी होगा। उन्होंने कहा कि हम चैन से नहीं बैठेंगे, हम थकेंगे नहीं, हम लड़ते रहेंगे और कोविड-19 के खिलाफ जीतेंगे।
राजनाथ सिंह ने सशस्त्र बलों की तैयारियों का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि अभी जब वे कोविड-19 की दूसरी लहर से लड़ने में नागरिक प्रशासन को सहायता प्रदान कर रहे हैं, तबभी उन्होंने अपनी सतर्कता में कोई कमी नहीं होने दी है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने 2-डीजी को डीआरडीओ और डीआरएल हैदराबाद की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि करार दिया, जो कोविड-19 के रोगियों को इस बीमारी से जल्दी से उबरने में मदद करेगा और ऑक्सीजन पर उनकी निर्भरता को कम करेगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह दवा न केवल भारत में बल्कि दुनियाभर में इस वायरस को हराने में काफी मददगार साबित होगी। उन्होंने डीआरडीओ और उसके वैज्ञानिकों को कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए बधाई दी। रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ जी सतीश रेड्डी ने विश्वास व्यक्त किया कि यह कोविड-प्रतिरोधी दवा रोगियों को घातक वायरस से उबरने में मदद करेगी, उम्मीद है कि डीआरएल हैदराबाद इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगा और जल्द ही रोगियों को यह दवा उपलब्ध कराएगा। उन्होंने निरंतर मार्गदर्शन और समर्थन के लिए रक्षामंत्री का धन्यवाद भी किया।
वर्चुअल कार्यक्रम में शामिल होते हुए डीआरएल के अध्यक्ष कल्लम सतीश रेड्डी ने कहा कि उन्हें 2-डीजी के विकास में डीआरडीओ और इनमास के साथ भागीदारी करने की खुशी है। उन्होंने कहा कि चिकित्सीय और टीके के माध्यम से कोविड के खिलाफ हमारे महत्वपूर्ण प्रयासों की पुन: पुष्टि है। कार्यक्रम में सचिव (स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण) डॉ राजेश भूषण, स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक डॉ सुनील कुमार, डीआरएल के अध्यक्ष, सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी सेंटर के निदेशक डॉ राकेश मिश्र और डॉक्टर, अस्पताल और प्रयोगशालाओं से भी लोग शामिल हुए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]