स्वतंत्र आवाज़
word map

किसानों को सहायता की 8वीं किस्त जारी

पश्चिम बंगाल के किसान भी पहली बार हुए लाभांवित

किसान अब जैविक खेती को अपना रहे हैं-प्रधानमंत्री

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 15 May 2021 03:29:46 PM

narendra modi releases the 8th instalment of financial benefit under pm-kisan samman nidhi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉंफ्रेंसिंग से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 9,50,67,601 लाभार्थी किसानों को 2,06,67,75,66,000 रुपये के वित्तीय लाभ की 8वीं किस्त जारी कर दी है। प्रधानमंत्री ने किसान लाभार्थियों से बातचीत भी की। इस अवसर पर केंद्रीय कृषिमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी उपस्थित थे। प्रधानमंत्री ने अपने क्षेत्र के युवा किसानों को जैविक खेती और नई कृषि तकनीकों का प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश के उन्नाव के निवासी अरविंद की सराहना की। उन्होंने बड़े पैमाने पर जैविक खेती के लिए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कार निकोबार के पैट्रिक की भी सराहना की। प्रधानमंत्री ने अपने क्षेत्र के 170 से अधिक आदिवासी किसानों का मार्गदर्शन करने के लिए आंध्र प्रदेश के अनंतपुर की एन वेन्नुरामा के अनुकरणीय प्रयासों का भी प्रशंसात्मक उल्लेख किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेघालय के पहाड़ी इलाकों में अदरक पाउडर, हल्दी और दालचीनी आदि मसालों के उत्पादन के लिए मेघालय के रेविस्टार की सराहना की। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के खुर्शीद से बातचीत की, जो जैविक रूपसे सब्जियों शिमला मिर्च, हरी मिर्च और खीरे की खेती करते हैं। महाराष्ट्र के लातूर के बालासाहेब नरारे ने अपने अनुभव साझा करते हुए प्रधानमंत्री को बताया कि किस तरह किसान क्रेडिट कार्ड ने उन्हें बैंक से कर्ज लेने में सहायता की और कैसे इससे उन्हें अपने कृषि उत्पादन को बढ़ाने में मदद मिली। प्रधानमंत्री ने कहा कि पहली बार पश्चिम बंगाल के किसानों को इस योजना का लाभ मिलने जा रहा है। उन्होंने उन किसानों के प्रयासों को सराहा, जिन्होंने महामारी के दौरान कठिनाइयों के बीच खाद्यान्न और बागवानी में रिकॉर्ड कृषि उत्पादन किया है। उन्होंने कहा कि सरकार प्रत्येक साल एमएसपी पर खरीद के नए रिकॉर्ड बना रही है, एमएसपी पर धान की खरीद ने नए रिकॉर्ड बनाए थे और अब एमएसपी पर गेहूं की खरीद भी नए रिकॉर्ड बना रही है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस साल एमएसपी पर लगभग 10 फीसदी अधिक गेहूं की खरीद की गई है और अब तक गेहूं की खरीद के लिए लगभग 58,000 करोड़ रुपये सीधे किसानों के खाते में पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री ने उल्लेख किया कि सरकार खेती में नए समाधान और नए विकल्प प्रदान करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है, जैविक खेती को बढ़ावा देना भी इनमें से एक प्रयास है, वे कह रहे थे कि जैविक खेती से अधिक लाभ पहुंचता है और अब युवा किसान इसे पूरे देश में अपना रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब गंगा के दोनों किनारों पर और इसके 5 किलोमीटर के दायरे में जैविक खेती की जा रही है, जिससे गंगा साफ रहे। प्रधानमंत्री ने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड की समयसीमा बढ़ा दी गई है और किस्तों को अब 30 जून तक नवीनीकृत किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्ष में 2 करोड़ से अधिक किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि सदी में एकबार आने वाली यह महामारी विश्व को चुनौती दे रही है, क्योंकि यह हमारे सामने एक अदृश्य दुश्मन है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार पूरी ताकत से कोविड-19 से लड़ रही है और यह सुनिश्चित कर रही है कि राष्ट्र के दर्द को कम करने के लिए प्रत्येक सरकारी विभाग दिन-रात काम करें। प्रधानमंत्री ने कहाकि केंद्र सरकार और राज्य सरकारें तीव्र गति से अधिक से अधिक देशवासियों का टीकाकरण के प्रयास कर रही हैं। उन्होंने कहा कि देश में अबतक लगभग 18 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं, देशभर के सरकारी अस्पतालों में मुफ्त टीकाकरण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने देशवासियों से आग्रह किया है कि जब उनकी बारी आए तो वे टीका पंजीकरण कराएं और हर वक्त कोविड से बचाव सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कोरोना टीका बचाव का एक महत्वपूर्ण साधन है और यह गंभीर बीमारी के जोखिम को कम करेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि सशस्त्र बल इस कठिन समय में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पूरी ताकत से काम कर रहे हैं, रेलवे भी ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन कर रहा है। उन्होंने राज्यों से दवाओं और चिकित्सा आपूर्तियों की कालाबाजारी से निपटने के लिए सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करने का अनुरोध किया।
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ऐसा राष्ट्र नहीं है जो कठिन समय में उम्मीद खो देता है। उन्होंने उम्मीद व्यक्त कीकि मजबूती और समर्पण से कोरोना को दूर किया जा सकता है। उन्होंने ग्रामीण इलाकों में भी कोविड-19 के फैलने को लेकर चेतावनी दी और ग्राम पंचायतों से अपने-अपने संबंधित क्षेत्रों में पर्याप्त जागरुकता और स्वच्छता सुनिश्चित करने का आग्रह किया। कृषिमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस मौके पर कहा कि प्रधानमंत्री के प्रयास हमेशा सुशासन, जीवनशैली में सुधार और किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में होते हैं। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र के लिए आय केंद्रित नीतियां बनाई जा रही हैं, पीएम किसान सम्मान निधि योजना को सबसे व्यापक योजना करार देते हुए गांव, गरीब और किसान पर ध्यान देने के लिए और पीएम किसान योजना के तहत लगभग 9.5 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक हस्तांतरित करने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि कृषि मंत्रालय पीएम किसान योजना के तहत 100 फीसदी परिपूर्णता प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]