स्वतंत्र आवाज़
word map

असम में शिवलिंग का प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव

पूर्वोत्तर के गौरव केलिए मोदी सरकार के उल्‍लेखनीय कार्य-गृहमंत्री

'शंकरदेव ने भक्ति आंदोलन के साथ किए भारत की एकता के कार्य'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 26 February 2021 02:29:58 PM

amit shah in pran pratishthan festival of shivling in assam

गुवाहाटी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह असम के नौगांव में महामृत्युंजय मंदिर में विश्व के सबसे बड़े 126 फीट ऊंचे शिवलिंग के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में शामिल हुए और महादेव से देशवासियों के उत्तम स्वास्थ्य और खुशहाली की प्रार्थना की। गृहमंत्री ने कहा कि आज श्रीभृगु गिरि महाराज के संकल्प की प्रतिपूर्ति हुई है। अमित शाह महापुरुष श्रीमंत शंकरदेव के जन्मस्थान बरदोवा धाम भी गए और वहां एक सार्वजनिक रैली को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि श्रीमंत शंकरदेव ने इस भूमि से नव वैष्णव परंपरा की शुरुआत करके वैष्णव परंपरा को प्राणवान बनाया, उन्होंने यहीं से असम को एक नई भक्ति संस्कृति देने की शुरुआत की और माधवदेव ने उसे आगे बढ़ाया। अमित शाह ने कहा कि वे दोनों क्षेत्राधिकारों से आशीर्वाद लेने आए हैं, ताकि श्रीमंत शंकरदेव के विचारों और भक्ति आंदोलन को न केवल असम, बल्कि पूरे भारत में आगे बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि श्रीमंत शंकरदेव ने भक्ति आंदोलन शुरू करने के साथ भारत की एकता के लिए और भी कई काम किए।
गृहमंत्री अमित शाह ने श्रीमंत शंकरदेव का भारत के प्रति लगाव का जिक्र किया। अमित शाह ने कहा कि महात्मा गांधी ने स्वतंत्रता आंदोलन के समय कहा था कि असम बहुत ही सौभाग्यशाली है कि 500 साल पहले यहां शंकरदेव ने जन्म लिया, जिन्होंने असम के लोगों को एक ऐसा आदर्श दिया, जिसने रामराज्य की कल्पना को पुनर्जीवित किया है। गृहमंत्री ने कहा कि उन्हें बहुत प्रसन्नता है कि असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल के नेतृत्व में राज्य के वित्तमंत्री हेमंत बिस्वसरमा ने इस बजट में यहां श्रीमंत शंकरदेव का स्मारक बनाने के लिए 180 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। अमित शाह ने कहा कि असम सरकार ने 50 साल से पुराने 8000 से ज्यादा नामघरों को ढाई-ढाई लाख रुपये देकर सराहनीय कार्य किया है और मैं चाहता हूं कि आनेवाले समय में यह संख्या 8000 से बढ़ाकर 25 हजार की जाए, इससे श्रीमंत शंकरदेव के विचारों को आगे बढ़ाने का काम होगा।
अमित शाह ने कहा कि श्रीमंत शंकरदेव के स्मारक निर्माण की जगह पर कई महत्‍वपूर्ण कार्य होने जा रहे हैं, यहां पर अतिथि गृह, कला केंद्र, खेलकूद परिसर, सभागार, यात्रियों को रहने के लिए निवास, स्वास्थ्य देखभाल केंद्र, बच्चों केलिए टॉयट्रेन, आकाश गंगा का सौंदर्यीकरण, संगीतमय फव्वारा, प्रतिमा, मूर्तियों की स्थापना और एक बहुत बड़ा संचार केंद्र भी बनने वाला है। केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने पूरे उत्तर-पूर्व के विकास की नई शुरुआत की है, जो उत्‍तर-पूर्व पहले अलग-अलग प्रकार के आंदोलनों के लिए जाना जाता था, वह अब विकास के रास्‍ते पर चल पड़ा है। अमित शाह ने कहा कि मोदीजी ने उत्तर-पूर्व का गौरव बढ़ाने के लिए कई उल्‍लेखनीय कार्य किए, डॉ भूपेन हजारिका को भारतरत्न देकर असम का सम्मान बढ़ाया है, उन्होंने असम की गरिमा, संस्कृति, भाषा, साहित्य और संगीत को समृद्ध करते हुए असम के अंदर शांति प्रस्थापित करने का कार्य किया है। अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार ने असम को विकास के रास्ते पर आगे ले जाने के साथ-साथ भ्रष्टाचार तथा आंदोलन मुक्त बनाने का काम भी किया।
नरेंद्र मोदी सरकार के बोडोलैंड समझौते का जिक्र करते हुए अमित शाह ने कहा कि 23 फरवरी को पांच उग्रवादी संगठनों के 1,000 से ज्यादा लोगों ने असम सरकार के सामने हथियार डाले हैं, उसके पहले भी नौ अलग-अलग संगठन के 600 से अधिक लोग हथियार डालकर मुख्यधारा में आए, इन सभी उग्रवादी संगठनों के जो नौजवान मुख्यधारा में आए हैं, उनको मैं विश्वास दिलाना चाहता हूं कि आपका इस देशपर उतना ही अधिकार ही जितना मेरा अधिकार है। उन्होंने कहा कि शांति के बगैर विकास नहीं हो सकता, अगर रोजगार, स्वास्थ्य, शिक्षा और हर व्यक्ति को घर और बिजली चाहिए तो ये हथियार उठाकर नहीं हो सकता। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि असम में पिछले 5 साल में 20,000 किलोमीटर से ज्यादा रोड बनाने का काम किया गया है और रिफाइनरी के निर्माण के लिए कार्य जारी है, ब्रह्मपुत्र नदी पर 6 पुल बनाए गए, तेल क्षेत्र के विकास के लिए 46000 करोड रुपए दिए गए, गुवाहाटी में नया हवाई अड्डा बन रहा है और थोड़े दिन पहले ही 1 लाख लोगों को जमीन का पट्टा देने का काम किया गया है।
अमित शाह ने कहा कि जितना काम 70 साल में नहीं हुआ, उतना सात साल में हुआ है। उन्होंने बताया कि असम के चाय बागान क्षेत्र के मजदूरों के लिए दो हजार करोड़ रुपए की योजना भारत सरकार लेकर आई है, उनके आवास, स्वास्थ्य और शिक्षा की चिंता की जा रही है, गुवाहाटी में नया चिकित्सा महाविद्यालय खुला, 860 करोड़ रुपए की लागत से टाटा ग्रुप ने कैंसर अस्पताल का निर्माण किया और कई मेडिकल अस्पताल खोले हैं। अमित शाह ने कहा कि आयुष्मान भारत के साथ यहां पर अटल अमृत अभियान भी चलाए गए, किसानों के लिए भी ढेर सारे काम किए गए है। अमित शाह ने कहा कि बजट के अंदर 53 हजार करोड़ रुपए असम के लिए नरेंद्र मोदी सरकार ने विशेष रूपसे देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि असम के युवाओं को रोज़गार के लिए देश में कहीं दूसरी जगह न जाना पड़े, इस प्रकार असम का निर्माण करना है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]