स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-बांग्लादेश पुलिस प्रमुखों में पहला संवाद

आतंकवादियों और भगोड़ों के खिलाफ करेंगे संयुक्त कार्रवाई

सुरक्षा और आतंकवाद पर 'नोडल बिंदुओं' की स्थापना करेंगे

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 13 January 2021 02:11:14 PM

first dialogue between indo-bangladesh police chiefs

नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के पुलिस प्रमुखों के बीच मंगलवार को पहला प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वर्चुअल संवाद हुआ, जिसमें मौजूदा द्विपक्षीय सहयोग, पारस्परिक चिंता के मुद्दों और आगे बढ़ने के तरीकों पर विचार-विमर्श करते हुए दोनों देशों के पुलिस बलों के संबंधों को और ज्यादा मजबूत बनाने का फैसला किया गया। दोनों देश सुरक्षा और आतंकवाद की चुनौतियों से समयबद्ध एवं प्रभावी रूपसे निपटने तथा प्रतिक्रिया देने के लिए निर्दिष्ट ‘नोडल बिंदुओं’ की स्थापना करेंगे। भारत-बांग्लादेश संवाद में दोनों पक्ष वैश्विक आतंकवादी समूहों सहित आतंकी संगठनों के साथ ही भगोड़ों के खिलाफ संयुक्त प्रयासों को बढ़ाने पर सहमत हुए, चाहे वे कहीं भी मौजूद हों और सक्रिय हों।
भारत-बांग्लादेश के पुलिस प्रमुखों ने निर्दिष्ट ‘नोडल बिंदुओं’ के माध्यम से रियल टाइम आधार पर जानकारियों की साझेदारी और फीडबैक देने की जरूरत को दोहराया और सक्रिय विद्रोही समूहों के खिलाई जारी कार्रवाई पर एक दूसरे की सराहना की। भारत-बांग्लादेश के पुलिस प्रमुखों के बीच नशीले पदार्थों, जाली भारतीय मुद्रा, हथियार एवं गोलाबारूद की तस्करी और मानव तस्करी सहित सीमा पार आपराधिक गतिविधियों को रोक के लिए समन्वय बढ़ाने की संभावनाओं पर भी चर्चा हुई। कोविड-19 महामारी के चलते लगाई गईं बंदिशों को देखते हुए संवाद बैठक का आयोजन छोटे प्रारूप में किया गया।
भारत-बांग्लादेश ने भविष्य में सभी सुरक्षा चुनौतियों के समाधान के लिए सहयोग बढ़ाने के निष्कर्ष के साथ संवाद के खत्म होने के मद्देनज़र इस नई उच्चस्तरीय व्यवस्था पर जोर दिया। आशा की गई है कि दोनों पक्षों से जुड़ी अन्य सुरक्षा एजेंसियों के सदस्यों के सहयोग से पुलिस प्रमुखों के संवाद से दोनों देशों के पुलिस बलों के बीच मौजूदा सहयोग बढ़ेगा, जिससे बांग्लादेश की मुक्ति की 50वीं वर्षगांठ पर रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा मिलेगा। गौरतलब है कि बांग्लादेश के त्रि-सेवा सशस्त्र बलों का भारतीय गणतंत्र दिवस परेड 2021 में शानदार प्रदर्शन देखने को मिलेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]