स्वतंत्र आवाज़
word map

केवीआईसी का आईटीबीपी से समझौता

अर्द्धसैनिक बलों को 1.72 लाख खादी दरियों की आपूर्ति

गृहमंत्री की परिकल्‍पना 'स्‍वदेशी अभियान' को प्रोत्साहन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 7 January 2021 03:26:51 PM

kvic signs agreement with itbp

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अर्द्धसैनिक बलों में एक बड़ा स्‍वदेशी अभियान चलाने की परिकल्‍पना को गति देते हुए खादी ग्रामोद्योग आयोग और भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस के बीच अर्द्धसैनिक बलों को हर साल 1.72 लाख खादी कॉटन की दरियों की आपूर्ति के लिए समझौता हुआ है। समझौता पत्र पर खादी ग्रामोद्योग आयोग के उप मुख्‍य का‍र्यका‍री अधिकारी और आईटीबीपी के डीआईजी ने खादी ग्रामोद्योग आयोग के अध्‍यक्ष विनय कुमार सक्‍सेना और गृह मंत्रालय में अतिरिक्‍त सचिव विवेक भारद्वाज तथा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के अधिकारियों की उपस्थिति में हस्‍ताक्षर किए।
केवीआईसी और आईटीबीपी के बीच समझौता एक साल के लिए किया गया है, जिसके बाद इसका फिरसे नवीकरण किया जाएगा। करीब 1.72 लाख दरियों की कुल कीमत 8.74 करोड़ रुपये है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आत्‍मनिर्भर भारत अभियान पहल के समर्थन के लिए गृह मंत्रालय ने अर्द्धसैनिक बलों को स्‍थानीय उत्‍पादों को प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया था, उसी के संदर्भ में यह समझौता किया गया है। सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने भी इसका स्‍वागत किया है। खादी ग्रामोद्योग आयोग 1.98 मीटर लंबी और 1.07 मीटर चौड़ी नीले रंग की दरियों की आपूर्ति करेगा। खादी की इन दरियों को उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के कारीगर तैयार करेंगे। खादी की दरियों के बाद खादी के कंबल, चादरें, तकिये के कवर, अचार, शहद, पापड़ और प्रसाधन सामग्री जैसे उत्‍पादों पर भी काम किया जाएगा।
खादी ग्रामोद्योग आयोग के अध्‍यक्ष विनय कुमार सक्‍सेना ने इसे ऐतिहासिक कदम बताया और कहा कि इससे न सिर्फ हमारे बलों में स्‍वदेशी उत्‍पादों को प्रोत्‍साहन मिलेगा, बल्कि खादी कारीगरों के लिए बड़े पैमाने पर अतिरिक्‍त रोज़गार का सृजन भी होगा। विनय कुमार सक्‍सेना ने कहा कि अपने जवानों को सर्वश्रेष्‍ठ गुणवत्ता वाले उत्‍पाद उपलब्‍ध कराना और इनकी समय पर आपूर्ति सुनिश्चित करना हमारी उच्‍च प्राथमिकता होगी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों से खरीद ऑर्डर मिलना खादी कारीगरों के लिए गर्व का विषय है, जोकि देश के जवानों की अपनी तरह से सेवा कर रहे हैं। खादी ग्रामोद्योग आयोग ने आईटीबीपी के उपलब्‍ध कराए गए नमूनों के आधार पर इन कॉटन दरियों का निर्माण कराया है और इन्‍हें एजेंसी द्वारा भी मंजूरी दी गई है।
खादी ग्रामोद्योग आयोग द्वारा तैयार इन कॉटन दरियों को उत्तर भारत वस्‍त्र अनुसंधान संगठन ने भी प्रमाणित किया है। एनआईटीआरए वस्‍त्र मंत्रालय का एक यूनिट है और इसे वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान विभाग से भी मान्‍यता प्राप्‍त है। इससे पहले पिछले वर्ष 31 जुलाई को खादी ग्रामोद्योग आयोग ने आईटीबीपी के साथ कच्‍ची घानी सरसों तेल की आपूर्ति के लिए भी एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किया था, जिसका सफलतापूर्वक अनुपालन किया गया। आईटीबीपी गृह मंत्रालय द्वारा नियुक्‍त वह नोडल एजेंसी है, जो देश के सभी अर्द्धसैनिक बलों की ओर से सामानों की खरीद करती है। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]