स्वतंत्र आवाज़
word map

मोदी सरकार का देशभर को वाई-फाई तोहफा!

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने टेलीकॉम विभाग के प्रस्ताव को दे दी मंजूरी

वाई-फाई नेटवर्क सेवा 'पीएम वाणी' के नाम से जानी जाएगी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 10 December 2020 01:09:34 PM

wi fi

नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल ने टेलीकॉम विभाग को देशभर में पब्लिक डेटा ऑफिस के जरिए सार्वजनिक रूपसे वाई-फाई सेवा प्रदान करने का नेटवर्क तैयार करने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। ऐसी कंपनियों से वाई-फाई और ब्रॉडबैंड सेवाओं के लिए किसी तरह का लाइसेंस शुल्‍क नहीं लिया जाएगा। इससे देशभर में सार्वजनिक वाई-फाई सेवाओं का बड़ा नेटवर्क तैयार करने में मदद मिलेगी, जो लोगों के लिए रोज़गार और आमदनी बढ़ाने का जरिया बनेगा। सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क सेवा पीएम वाणी के नाम से जानी जाएगी, इसे सार्वजनिक टेलीकॉम सेवा प्रदाताओं के माध्‍यम से संचालित किया जाएगा।
पब्लिक डेटा आफिस केवल पीएम वाणी के तहत आने वाले वाई-फाई सेवा स्‍थलों को स्‍थापित करने, रखरखाव करने और संचालित करने का काम करेंगे और उपभोक्‍ताओं को ब्रॉडबैंड सेवा प्रदान करेंगे। पब्लिक डेटा आफिस पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के प्रमाणीकरण और लेखा खातों के रखरखाव का काम करेंगे। ऐप प्रदाता पंजीकृत ग्राहकों के लिएमोबाइल ऐप विकसित करेंगे और वाई-फाई वाले हॉट स्‍पाट इलाकों में ये पीडीओ पीएम वाणी सेवा की उपलब्‍धता का पता लगाने के बाद उसके अनुरुप ऐप में इसकी जानकारी डालेंगे ताकि ग्राहक अपने मोबाइल पर इंटरनेट सेवा का उपयोग कर सकें। सेंट्रल रजिस्‍ट्री ऐप सेवा प्रदाता पीडीओ और पीडीओएएस की जानकारी रखेगा। सेंट्रल रजिस्‍ट्री का रखरखाव शुरुआती स्‍तरपर टेलीकॉम विभाग करेगा।
पब्लिक डेटा आफिस और ऐप प्रदाताओं को इसके लिए अपना कोई पंजीकरण नहीं कराना होगा। ये लोग सरल संचार, https://saralsanchar.gov.in वेबसाइट पर टेलीकॉम विभाग में ऑनलाइन पंजीकरण करा सकेंगे, इसके लिए उन्‍हें कोई शुल्‍क नहीं देना होगा। आवेदन करने के सात दिन के भीतर पंजीकरण हो जाएगा। यह व्‍यवस्‍था कारोबार के लिए बहुत ही सहज और अनुकूल होगी खासकर ऐसे समय में जबकि कोविड महामारी के कारण इससमय तेजगति वाली ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा की देशभर में बहुत सारे ग्राहकों को काफी जरुरत है। इसके जरिए सार्वजनिक वाई-फाई सेवा उपलब्‍ध कराई जा सकेगी।
नरेंद्र मोदी सरकार की इस पहल से न केवल रोज़गार के अवसर पैदा होंगे, बल्कि छोटे और मझौले कारोबारियों के पास खर्च करने के लिए कुछ अधिक पैसा भी जमा हो सकेगा, जिससे देश की जीडीपी में बढ़ोतरी में मदद मिलेगी। सरकारी सेवा प्रदाताओं के जरिए सार्वजनिक रूपसे ब्रॉडबैंड सेवाएं उपलब्‍ध कराने की व्‍यवस्‍था डिजिटल इंडिया की ओर बढ़ाया गया एक और कदम है। यह सेवा उपलब्‍ध कराने के लिए किसी तरह का लाइसेंस शुल्‍क नहीं लिए जाने से देशभर में बड़े स्‍तर पर इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवाओं का लाभ आम लोगों को मिल सकेगा, इससे रोज़गार और आमदनी के अवसर पैदा होंगे, कारोबारी सुगमता में इजाफा होगा और लोगों का जीवनस्‍तर बेहतर हो सकेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]