स्वतंत्र आवाज़
word map

हज-2021 यूएई और कोरोना पर ही निर्भर

अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार नक़वी ने की हज की समीक्षा

हज रद्द होने पर सभी हज यात्रियों का पूरा पैसा वापस हुआ

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 21 October 2020 03:07:44 PM

minority affairs minister mukhtar naqvi reviewed haj

नई दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा है कि हज-2021 कोरोना महामारी और राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय प्रोटोकॉल गाइडलाइंस पर ही निर्भर करेगा। मुख्तार अब्बास नक़वी ने हज-2021 के संबंध में समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि हज-2021 जून-जुलाई के महीने में होना है पर कोरोना आपदा और उसके प्रभाव की संपूर्ण समीक्षा और सऊदी अरब सरकार एवं भारत सरकार के लोगों की सेहत, सुरक्षा के मद्देनज़र दिशा-निर्देशों को प्राथमिकता देते हुए हज-2021 पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि हज कमेटी ऑफ इंडिया, अन्य भारतीय एजेंसियां हज-2021 के लिए आवेदन प्राप्त करने एवं अन्य तैयारियां जल्द शुरू कर देंगी।
मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि सऊदी अरब सरकार की तरफ से हज 2021 के संबंध में फैसले के बाद आवेदन करने और अन्य प्रकिया को लेकर औपचारिक घोषणा की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के चलते दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए हज व्यवस्थाओं में बड़े पैमाने पर परिवर्तन आ सकता है, इनमें भारत एवं सऊदी अरब में आवास, यातायात, स्वास्थ्य एवं अन्य व्यवस्थाएं शामिल हैं। मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि कोरोना के चलते हज यात्रियों की सेहत-सलामती सरकार की प्राथमिकता है, भारत सरकार एवं अन्य सम्बंधित एजेंसियां इस दिशा में आवश्यक इंतजाम करेंगी, सरकार एवं हज कमेटी ने इस सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही शुरू कर दी है।
मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि भारत की शत प्रतिशत डिजिटल हज व्यवस्था का नतीजा है कि कोरोना के चलते हज 2020 पर ना जा पाने वाले 1 लाख 23 हजार लोगों के 2100 करोड़ रुपये बिना किसी कटौती के डीबीटी के माध्यम से वापस कर दिए हैं। सऊदी अरब सरकार ने भी 2018-19 का हज यात्रियों के यातायात का लगभग 100 करोड़ रुपये वापस किया है। मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि इसके अलावा पिछले 3 साल के दौरान हज यात्रियों का लगभग 514 करोड़ सरप्लस पैसा भी कोरोना काल में वापस किया गया है, भारत में शत प्रतिशत डिजिटल हज व्यवस्था का परिणाम है कि आपदा काल में भी पैसे सीधे खाते में भेजे गए जो कि हज प्रक्रिया के इतिहास में पहली बार है। समीक्षा बैठक में अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के सचिव पीके दास एवं वरिष्ठ अधिकारी, विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव विपुल, नागरिक उड्डयन मंत्रालय के संयुक्त सचिव एसके मिश्रा, सऊदी अरब में भारत के राजदूत डॉ औसाफ सईद, जेद्दा में भारत के एक्टिंग कौंसल जनरल वाई साबिर, हज कमेटी ऑफ इंडिया के सीईओ एमए खान एवं स्वास्थ्य विभाग, एयर इंडिया आदि विभागों के अधिकारी वीडियो कॉंफ्रेंसिंग से शामिल हुए।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]