स्वतंत्र आवाज़
word map

कार्मिक राज्यमंत्री नए सिविल सेवकों से मिले

सिविल सेवा में टॉपर्स की प्रोफाइल में आया है बड़ा बदलाव

कार्मिक राज्यमंत्री ने किया आईएएस टॉपर का सम्मान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 26 August 2020 12:22:39 PM

minister of state for personnel honors ias topper

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री कार्यालय और कार्मिक राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने भारतीय सिविल सेवा परीक्षा-2019 में अखिल भारतीय स्तरपर सर्वोच्च स्थान हासिल करने वालों को सम्मानित किया। अखिल भारतीय स्तरपर प्रथम स्थान पाने वाले हैं हरियाणा के प्रदीप कुमार, दूसरे स्थान पर दिल्ली के जतिन किशोर तथा तृतीय स्थान पाने वाली प्रतिभा वर्मा उत्तर प्रदेश से हैं। डॉ जितेंद्र सिंह ने पांच वर्ष से कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग में अखिल भारतीय स्तरपर सर्वोच्च स्थान हासिल करने वालों को नार्थ ब्लॉक में डीओपीटी के मुख्यालय में व्यक्तिगत रूपसे आमंत्रित करने और प्रशंसा पत्र की प्रस्तुति के साथ उन्हें सम्मानित करने की नई परंपरा शुरु की हुई है, तथापि इस वर्ष यह समारोह कोरोना महामारी की विवशताओं के कारण उस प्रारूप में आयोजित नहीं किया जा सका, इसलिए देश के विभिन्न हिस्सों में स्थित अखिल भारतीय स्तरपर सर्वोच्च स्थान हासिल करने वाले छात्रों के साथ वीडियो कॉंफ्रेस से आयोजित किया गया।
कार्मिक राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने शीर्ष स्थान हासिल करने वालों के साथ अनौपचारिक बातचीत में उनके परिवार के बारे में तथा भविष्य की उनकी आकांक्षाओं के बारे में पूछा। उन्होंने कहा कि वे इन सेवाओं में स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद के इतिहास के सबसे अच्छे दौर में प्रवेश कर रहे हैं, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत आगे की ओर अग्रसर है और बहुत जल्द विश्व का एक अग्रिम पंक्ति का देश बन जाएगा। उन्होंने कहा कि उस दृष्टिकोण से युवा अधिकारियों को जिन्हें 30 से 35 वर्ष तक सेवा करनी है, उन्हें नरेंद्र मोदी के नवीन भारत के निर्माण में योगदान देने का सौभाग्य प्राप्त होगा। डॉ जितेंद्र सिंह ने छह वर्ष में युवा प्रशिक्षुओं तथा आईएएस अधिकारियों के लिए किए गए कुछ पथप्रदर्शक सुधारों का भी स्मरण किया। उन्होंने कहा कि इनमें आवंटित संवर्ग में पदनियुक्त होने के लिए संबंधित राज्य या केंद्रशासित प्रदेश को सौंपे जाने से पहले केंद्र सरकार में 3 महीने के संरक्षण की कार्यावधि लागू करना शामिल है।
डॉ जितेंद्र सिंह ने उन जनसांख्यकीय बदलावों को भी नोट किया, जो पिछले कुछ वर्ष के दौरान शीर्ष स्थान पाने वालों की प्रोफाइल में आया है। उन्होंने कहा कि अभी कुछ दशक पहले तक भारत के केवल कुछ ही राज्यों से ही हर बार बच्चे शीर्ष स्थान पाया करते थे, जबकि आज हरियाणा, पंजाब और जम्मू तथा कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश से भी टॉपर आ रहे हैं जो कि अपेक्षाकृत एक नई अवधारणा है। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार वास्तव में प्रत्येक वर्ष पहले तीन शीर्ष स्थान पाने वालों में एक या एक से अधिक महिला प्रत्याशी जरूर होती है। डॉ जितेंद्र सिंह ने इस वर्ष प्रथम 25 शीर्ष स्थान प्राप्त करने वालों में 12 इंजीनियरों की उपस्थिति पर भी गौर किया, जिसे लेकर उन्होंने उम्मीद जताई कि यह मोदी सरकार की लागू विभिन्न विशिष्ट योजनाओं एवं कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें सौंपे गए दायित्वों में मूल्यवर्धन करेगा।
सिविल सेवा परीक्षा 2019 में शीर्ष स्थान पाने वालों का स्वागत करते हुए कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के सचिव डॉ सी चंद्रमौलि ने सभी 20 शीर्ष स्थान पाने वालों को बधाई दी और उनके स्वर्णिम भविष्य की कामना की। उन्होंने सभी प्रत्याशियों को सुझाव दिया कि उन्हें यह याद रखना चाहिए कि उन्होंने समाज की सेवा करने एवं राष्ट्र के विकास के लिए सिविल सेवा को अपना विकल्प चुना है, क्योंकि केवल यही सेवा विविध क्षेत्रों में काम करने के लिए अनगिनत अवसर उपलब्ध कराती है। उन्होंने कहा कि इसलिए प्रत्याशियों को उत्कृष्टता हासिल करने के लिए सर्वश्रेष्ठ तरीके से प्रयास करना चाहिए। सिविल सेवा परीक्षा 2019 में 20 शीर्ष स्थान पाने वाले सभी प्रत्याशी ऑनलाइन वीडियो कॉंफ्रेंस के जरिये सम्मान कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम में विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के अपर सचिव लोक रंजन ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]