स्वतंत्र आवाज़
word map

'रेल कर्मियों ने रेलवे को और बेहतर बनाया'

सेवानिवृत्त अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए समारोह

रेलमंत्री ने कोविड से जंग में रेलकर्मियों के प्रयास सराहे

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 3 August 2020 04:15:47 PM

celebrations for retired railway officers and employees

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने सेवानिवृत्त अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए एक आभासी सेवानिवृत्ति समारोह का आयोजन किया, जिसमें सभी जोन, डिवीजनों और उत्‍पादन इकाइयों को एक ही प्‍लेटफॉर्म पर अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ जोड़ा गया था। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने 31 जुलाई 2020 को सेवानिवृत्त हुए 2320 अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ संवाद किया। समारोह में रेल राज्यमंत्री सुरेश सी अंगड़ी, रेलवे बोर्ड के सचिव सुशांत कुमार मिश्रा और रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। रेलमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि इन पदाधिकारियों ने विभिन्न क्षेत्रों विभिन्न पदों और विभिन्न दायित्‍वों के निर्वहन के लिए लंबी अवधि तक अपनी सेवाएं प्रदान की हैं।
रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे को बेहतर रेलवे बनाने में उनके योगदान और भविष्य के लिए रेलवे को तैयार करने में उनकी भूमिका को सदैव याद रखा जाएगा। रेलमंत्री ने कहा‌ कि पिछले कुछ वर्ष में रेलवे ने अपनी कार्यशैली में उल्‍लेखनीय सुधार दर्शाया है, कोविडकाल में मालगाड़ियों, पार्सल गाड़ियों, श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों का परिचालन किया गया, रेलवे ने महामारी के दौरान देश की सेवा के लिए अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ प्रयास किए हैं। उन्होंने कहा कि रेल कर्मचारी दरअसल कोरोना योद्धाओं से कमतर नहीं हैं। उन्होंने कोविड के खिलाफ लड़ाई में सर्वश्रेष्ठ प्रयास के लिए रेलकर्मचारियों की सराहना की। पीयूष गोयल ने कहा कि यह सेवानिवृत्ति वास्‍तव में किसी की भी जीवनयात्रा में एक मध्यवर्ती या बीच का स्टेशन है, इस यात्रा के बाद का आधा हिस्सा दिलचस्प हो सकता है, बशर्ते कि कोई देश के लिए कुछ बेहतर करने का फैसला करता है और व्‍यापक परिवर्तन लाने में अग्रणी बन जाता है।
रेलमंत्री ने कहा कि यदि हम अपने जीवन में कुछ समय बचाएं और अपने जीवन में प्राप्‍त अपने अनुभवों का उपयोग राष्ट्र की सेवा में करें तो भारत का भविष्य उज्ज्वल हो सकता है, हम अगली पीढ़ी को बेहतर तरीके से प्रोत्साहित कर सकते हैं और उन्‍हें एक बेहतर देश विरासत में दे सकते हैं। पीयूष गोयल ने एक छोटे से कार्य ‘स्वच्छता’ का उल्लेख किया जिसके परिणामस्वरूप देश और समाज में व्‍यापक बदलाव आया है। उन्होंने सेवानिवृत्त अधिकारियों और कर्मचारियों से वर्षा जल के संचयन, गीले अपशिष्‍ट से खाद का उत्पादन करने, किसानों की फसल पैदावार बढ़ाने के लिए अभिनव तरीके सोचने जैसे कार्य निरंतर करते रहने का आग्रह किया, जिनसे समाज में स्‍पष्‍ट नज़र आनेवाले बदलाव आएं।
रेलमंत्री ने सुझाव दिया कि रेलवे से सेवानिवृत्त अधिकारियों और कर्मचारियों को सरकारी क्षेत्र में काम करने का व्यापक अनुभव है, वे भारत सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों के बारे में आम लोगों को सूचित एवं शिक्षित कर सकते हैं, ताकि आम आदमी लाभांवित हो सके और आत्मनिर्भर बन सके और यह उनके जीवन का एक बड़ा योगदान हो सकता है। राज्यमंत्री सुरेश सी अंगड़ी ने कहा कि रेलवे के साथ-साथ देश भी उन सेवाओं को कभी नहीं भूल सकता, जो रेलकर्मियों ने अथक रूपसे प्रदान की हैं। उन्होंने कहा कि युवा कर्मचारियों को प्रेरित करने के लिए उनकी सलाह या सुझाव का सदैव स्वागत है। अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने रेलमंत्री व रेल राज्यमंत्री के साथ बातचीत की और सेवानिवृत्ति समारोह को यादगार बनाने के लिए उनका धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि वे सदैव रेल परिवार का हिस्सा बने रहेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]