स्वतंत्र आवाज़
word map

एलयू के भाषा विभाग की पत्रिका का विमोचन

त्रैमासिक पत्रिका का संस्करण मोहिनी मांगलिक को समर्पित किया

कुलपति ने कोरोना के बावजूद पत्रिका के प्रकाशन की प्रशंसा की

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 26 June 2020 12:36:11 PM

lu's language department magazine released

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय के अंग्रेज़ी और आधुनिक यूरोपीय भाषा विभाग की नई त्रैमासिक पत्रिका ‘रेतोरिका: द क्वार्तर्ली, ए लिटररी जर्नल ऑफ़ आर्ट्स, वॉल्यूम 1, नंबर 1, समर 2020’ का ई-संस्करण का विमोचन किया गया। त्रैमासिक पत्रिका का विमोचन लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय और अतिथि डॉ अनामिका कवयित्री, अकादमिक, आलोचक और सामाजिक कार्यकर्ता ने किया। भाषा विभाग की अध्यक्ष प्रोफेसर रानू उनियाल ने प्रतिभागियों का स्वागत किया और पत्रिका का उसके दृष्टिकोण से परिचय कराया।
त्रैमासिक पत्रिका का यह संस्करण मोहिनी मांगलिक को समर्पित किया गया है, जो तीन दशक तक भाषा विभाग में कार्यरत रहीं और इस साल की शुरुआत में उनका निधन हो चुका है। इस अवसर पर कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने कोरोना महामारी के बावजूद इस पहल पर भाषा विभाग को बधाई दी और अकादमिक एवं सांस्कृतिक प्रयासों में निरंतर सफल होने के लिए प्रेरित किया। डॉ अनामिका ने आध्यात्मिक प्रेरणा से बात करते हुए काव्य लिखने में सक्षम होने के लिए सौंदर्यशास्त्र और नैतिकता के बीच संतुलन बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने गुणवत्तापूर्ण पत्रिका को सफलतापूर्वक प्रकाशित करने और वितरित करने के लिए भाषा विभाग को बधाई दी और सराहना की।
लखनऊ विश्वविद्यालय के भाषा विभाग की छात्र श्रुति मिश्रा, मोहम्मद हेजश, गलुह द्वी अजेंग, सत्यम सिंह और आकांक्षा पांडेय ने प्रस्तुतियां दीं। आशुतोष अग्रवाल ने पत्रिका की तैयारी के प्रयासों और सामने आईं चुनौतियों की जानकारी दीं। पत्रिका को प्रिंट रूपमें लाने के साथ-साथ उसीके लिए एक आईएसएसएन नंबर प्राप्त करने के दृष्टिकोण और भविष्य के लक्ष्य को भी साझा किया। कार्यक्रम का संचालन अंश शर्मा ने किया और वोट ऑफ थैंक्स का प्रस्ताव अमृता शर्मा ने किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]