स्वतंत्र आवाज़
word map

पैसेंजर ट्रेनों का 12 मई से परिचालन फि‍रसे शुरू

आईआरसीटीसी वेबसाइट पर 11 मई से होगी ट्रेनों की बुकिंग

वैध कंफर्म टिकट वालों को ही प्रवेश करने की अनुमति

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 11 May 2020 12:40:24 PM

indian railway

नई दिल्ली। कोविड-19 के विश्वव्यापी संक्रमण के कारण बंद भारत की लाइफलाइन भारतीय रेलवे ने कल 12 मई से पैसेंजर ट्रेनों का फि‍रसे परिचालन शुरू करने का निर्णय लिया है। इसकी शुरुआत 15 जोड़ी वापसी यात्रा सहित कुल 30 ट्रेनों के साथ की जाएगी। ये ट्रेनें नई दिल्ली स्टेशन से स्‍पेशल ट्रेनों के रूपमें चलाई जाएंगी, जो डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ेंगी।
भारतीय रेलवे बोर्ड का कहना है कि वह नए मार्गों पर भी और अधिक स्‍पेशल ट्रेनें चलाएगा, जिनकी कुल संख्‍या कोविड-19 केयर सेंटर के लिए 20,000 कोचों को आरक्षित रखने और फंसे हुए प्रवासियों के लिए श्रमिक स्पेशल के रूपमें प्रतिदिन 300 ट्रेनों तक का परिचालन सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त संख्या में कोचों को आरक्षित रखने के बाद उपलब्ध कोचों पर निर्भर करेगी। पैसेंजर ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे से शुरू हो जाएगी और केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट https://www.irctc.co.in/ पर ही उपलब्ध होगी। रेलवे स्टेशनों पर स्थित टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और बुकिंग काउंटर पर कोई भी टिकट जारी नहीं किया जाएगा।
रेलवे बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि केवल वैध कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी। यह भी स्पष्ट किया गया है कि यात्रियों के लिए फेस कवर या मास्‍क लगाना अनिवार्य होगा और ट्रेन के प्रस्थान करने के समय उन्‍हें अपनी स्क्रीनिंग करानी होगी। ट्रेन में केवल उन्‍हीं यात्रियों को चढ़ने की अनुमति होगी, जिनमें कोरोना का कोई भी लक्षण नहीं होगा। रेलवे ने बताया कि ट्रेनों के परिचालन कार्यक्रम सहित विस्तृत विवरण उचित समय पर अलग-अलग जारी किए जाएंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]