स्वतंत्र आवाज़
word map

'राष्ट्रपति भवन में किसी को कोरोना नहीं'

मृत व्यक्ति राष्ट्रपति भवन का कोई कर्मचारी नहीं

राष्ट्रपति सचिवालय ने की इसकी स्थिति स्पष्ट

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 22 April 2020 04:49:49 PM

president's house

नई दिल्ली। राष्ट्रपति भवन ने एक कोविड-19 पॉजिटिव मामले का पता लगने के बारे में मीडिया में आई खबरों और अटकलों के मद्देनज़र स्थिति पर अपना तथ्य पेश किया है। राष्ट्रपति भवन का कहना है कि मध्य दिल्ली के एक कोविड-19 पॉजिटिव मरीज की 13 अप्रैल को नई दिल्ली के बीएल कपूर अस्पताल में सह-रुग्णताओं के कारण मृत्यु हुई थी, जो न तो राष्ट्रपति सचिवालय का कर्मचारी था और न ही राष्ट्रपति भवन परिसर का निवासी था।
राष्ट्रपति भवन ने कहा है कि उस मृत व्यक्ति के संपर्कों का पता लगाने के बाद यह पाया गया कि राष्ट्रपति सचिवालय के एक कर्मचारी के परिवार का एक सदस्य उसके संपर्क में था। राष्ट्रपति सचिवालय ने बताया कि अपने परिवार के साथ ये कर्मचारी राष्ट्रपति एस्टेट के पॉकेट 1, अनुसूची ए क्षेत्र का निवासी है। दिशा-निर्देशों के तहत इस परिवार के सभी सात सदस्यों को 16 अप्रैल को मंदिर मार्ग पर स्थित क्वारंटीन इकाई में ले जाया गया। इसके बाद इस परिवार के सदस्यों में से एक, जो मृत व्यक्ति के संपर्क में था, वो जांच में पॉजिटिव पाया गया। राष्ट्रपति सचिवालय के कर्मचारी सहित परिवार के अन्य सभी सदस्य जांच में नेगेटिव पाए गए हैं।
आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005, महामारी रोग अधिनियम-1897 के तहत नामित प्राधिकरण के दिशा-निर्देशों के अनुसार राष्ट्रपति एस्टेट के पॉकेट 1, अनुसूची ए क्षेत्र में स्थित 115 घरों को आवाजाही के प्रतिबंध वाले क्षेत्र के तौरपर पहचाना गया है और निवासियों को घर के अंदर रहने की सलाह दी गई है। इन घरों के निवासियों को आवश्यक वस्तुओं का डोरस्टेप वितरण प्रदान किया जा रहा है। यह स्पष्ट किया गया है कि आज तक राष्ट्रपति सचिवालय का कोई भी कर्मचारी कोविड-19 जांच में पॉजिटिव नहीं पाया गया है और स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर सचिवालय, सरकार के दिशा-निर्देशों के तहत जरूरी सभी निवारक उपाय कर रहा है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]