स्वतंत्र आवाज़
word map

दीर्घकालिक पर्यटन पर हैदराबाद में ‌विश्व सम्मेलन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 04 April 2013 11:48:39 AM

नई दिल्ली। दीर्घकालिक पर्यटन विकास पर संयुक्‍त राष्‍ट्र विश्‍व पर्यटन संगठन यूएनडब्‍ल्‍यूटीओ आयोग के सम्‍मेलन और पूर्वी एशिया, प्रशांत और दक्षिण एशिया के लिए यूएनडब्‍ल्‍यूटीओ आयोग की 25वीं संयुक्‍त बैठक का आयोजन 12 से 14, अप्रैल, 2013 को हैदराबाद में किया जाएगा। नई दिल्‍ली में इसकी घोषणा करते हुए केंद्रीय पर्यटन मंत्री के चिरंजीवी ने कहा कि वक्‍त की जरूरत सिर्फ पर्यटन का ही विकास नहीं, बल्‍कि दीर्घकालिक तरीके से पर्यटन का विकास है।
उन्‍होंने कहा इस बैठक में अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ, पूर्वी एशिया, प्रशांत और दक्षिण एशिया के लिए यूएनडब्‍ल्‍यूटीओ आयोग के सदस्‍य देशों के प्रतिनिधि‍यों के अलावा यूएनडब्‍ल्‍यूटीओ, भारत सरकार की विभिन्‍न राज्‍य सरकारों और पर्यटन उद्योग के भी प्रतिनिधि भाग लेंगे। सम्‍मेलन के दौरान दीर्घकालिक तरीके से पर्यटन के विकास को बढ़ावा देने के लिए विचारों का आदान-प्रदान किया जाएगा।
पर्यटन मंत्री ने कहा कि विकासशील राष्‍ट्रों के लिए भारत संयुक्‍त राष्‍ट्र विश्‍व पर्यटन संगठन के साथ मिलकर काम कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर के दो कार्यक्रमों के आयोजन की मेजबानी की पहल से आर्थिक विकास, रोज़गार सृजन और सामाजिक अखंडता के मामले में दीर्घकालिक तरीके से वैश्‍विक और क्षेत्रीय पर्यटन को प्रोत्‍साहन देने में भारत की भूमिका को लंबे समय तक महत्‍वपूर्ण बनी रहेगी।
पर्यटन मंत्री कहा कि दक्षिण एशियाई क्षेत्र हजारों वर्षों से वास्‍तुशि‍ल्‍प, प्राकृतिक सौंदर्य, बेजोड़ जैव-विविधता, सांस्‍कृतिक धरोहर के साथ-साथ दुनिया के लगभग सभी धर्मों का घर है, इसलिए दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यह क्षेत्र सांस्‍कृतिक संपन्‍नता और पर्यटन उत्‍पादों की विविधता से परिपूर्ण है। उन्‍होंने कहा कि समृद्ध विरासत के बावजूद अंतरराष्‍ट्रीय पर्यटकों की आवक के मामले में दक्षिण एशिया के बाजार की सहभागिता मात्र 1.3 प्रतिशत होना चिंता का विषय है। चिरंजीवी ने कहा कि वर्ष 2005 से 2011 की अवधि‍ के दौरान विश्‍व के वार्षिक विकास औसत 3.5 प्रतिशत के मुकाबले इस क्षेत्र का औसत 7.2 प्रतिशत रहा है। चिरंजीवी ने बताया कि यूएनडब्‍ल्‍यूटीओ संयुक्‍त आयोग की 25वीं बैठक 27 सदस्‍य और दो सहयोगी सदस्‍य देशों के पर्यटन अधिकारियों को एक मंच पर एक साथ लाएगी और भविष्‍य में स्‍वीकार की जाने वाली नीतियों और उपायों पर विचार-विमर्श के लिए दो क्षेत्रों के पर्यटन के प्रदर्शन की समीक्षा का अवसर भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि भारत में आयोजित होने वाली 25वीं बैठक में मलेशि‍या सह-अध्‍यक्षता करेगा।
पर्यटन मंत्री ने जानकारी दी कि अबतक बंग्‍लादेश, भूटान, ब्रू‍नेई, कंबोडिया, चीन, फि‍जी, इं‍डोनेशिया, इरान, जापान, लाओ पीडीआर, मकाओ, मलेशिया, मालद्वीप, म्‍यामां, फिलीपींस, को‍रिया, सिंगापुर, श्रीलंका, थाईलैड, तिमोर लैस्‍टे, और वियतनाम जैसे 21 देश अपनी सहभागिता की पुष्टि कर चुके हैं। उन्‍होंने कहा कि यूएनडब्‍ल्‍यूटीओ को महासचिव तालेब रिफाई और उनके दल द्वारा प्रस्‍तुत किया जाएगा। बैठक में पैसेफिक एशिया ट्रेवल एसोसिशन पीएटीए के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी भी भाग लेगें। सम्‍मेलन से आंध्रप्रदेश राज्‍य खासतौर पर आंध्रप्रदेश शहर को विशेष अवसर मिलेगा। इस अवसर पर अंतरराष्‍ट्रीय पर्यटकों के राज्‍य में आने से स्‍थानीय पर्यटन को प्रोत्‍साहन मिलेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]