स्वतंत्र आवाज़
word map

पड़ोसी देशों के राजनेताओं को नववर्ष पर बधाई!

प्रधानमंत्री ने 'पड़ोसी पहले' नीति के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त की

भारत के साथ सहयोगी संबंधों व उपलब्धियों का उल्‍लेख किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 2 January 2020 02:37:47 PM

pm narendra modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के पड़ोसी देश भूटान के नरेश जिग्‍मे खेसर नाम्‍गयाल वांगचुक, प्रधानमंत्री ल्‍योचेन डॉ एल त्‍शेरिंग, श्रीलंका के राष्‍ट्रपति गोताबाया राक्षपक्षे, प्रधानमंत्री मंहिदा राजपक्षे, मालदीव के राष्‍ट्रपति इब्राहिम मोहम्‍मद सोले, नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली और बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को टेलीफोन करके नववर्ष की बधाई। प्रधानमंत्री ने इन नेताओं को अपने और भारत की जनता की ओर से नववर्ष की शुभकामनाएं प्रेषित कीं। उन्‍होंने बधाई संदेश में 'पड़ोसी पहले' की नीति के प्रति प्रतिबद्धता तथा क्षेत्र में अपने मित्र और सहयोगी देशों में शांति, सुरक्षा, समृद्धि तथा प्रगति के भारत के साझा दृष्टिकोण पर जोर दिया।
भूटान नरेश के साथ बातचीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और भूटान के बीच पिछले वर्ष की उन प्रमुख उपलब्धियों का उल्‍लेख किया, जिनकी वजह से भारत-भूटान के आपसी रिश्‍तों में और मजबूती आई है। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर भूटान की अपनी पिछली यात्रा के मौक पर वहां के लोगों की ओर से मिले स्‍नेह और आत्‍मीयता को याद किया। उन्‍होंने दोनों देशों के युवाओं के बीच मेलजोल बढ़ाने की आवश्‍यकता पर बल दिया और कहा कि वह भूटान नरेश की आगामी भारत यात्रा को लेकर काफी उत्‍साहित हैं। श्रीलंका के राष्‍ट्रपति गोताबाया राजपक्षे ने प्रधानमंत्री के बधाई संदेश का बड़े उत्‍साह और आत्‍मीयता के साथ जवाब दिया तथा विश्‍वास जताया कि भारत-श्रीलंका वर्ष 2020 में अपने संबंधों को और ज्यादा मजबूत बनाएंगे।
श्रीलंका के प्रधानमंत्री मंहिदा राजपक्षे से बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत श्रीलंका के साथ अपने संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। मंहिदा राजपक्षे ने इसपर सकारात्‍मक प्रतिक्रिया दी और दोनों देशों के बीच संबंधों को विस्‍तार देने की इच्‍छा जताई। प्रधानमंत्री ने मालदीव के राष्‍ट्रपति और वहां की जनता की प्रगति के लिए किए जा रहे समस्‍त प्रयासों में सफलता की कामना की। मालदीव के राष्‍ट्रपति इब्राहिम मोहम्‍मद सोले ने इसका पूरी गर्मजोशी के साथ जवाब दिया और कहा कि मालदीव भारत के साथ अपने संबंधों को और घनिष्‍ठ बनाए जाने के लिए आतुर है और इसके लिए कई नए क्षेत्रों में सहयोग का इच्‍छुक है। बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ बातचीत में प्रधानमंत्री ने उन्‍हें दोबारा तीन वर्ष के लिए आवामी लीग का अध्‍यक्ष चुने जाने की बधाई दी। उन्‍होंने भारत में बांग्‍लादेश के पूर्व उच्‍चायुक्‍त सैयद मुअज्‍जम अली के असामयिक निधन पर दुख भी जताया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 में भारत-बांग्लादेश संबंधों में हुई प्रगति का उल्‍लेख किया। उन्होंने कहा कि बंगबंधु की जन्मशती और बांग्लादेश के आजादी के 50 साल एवं द्विपक्षीय राजनयिक संबंधों की स्थापना दोनों देशों के बीच के संबंधों का मील का पत्‍थर साबित हुआ है। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के साथ बातचीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 में कई परियोजनाओं के पूरा होने के साथ भारत और नेपाल संबंधों की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने विशेष रूपसे मोतिहारी भारत-अमलेखगंज-नेपाल पेट्रोलियम उत्पादों की पाइपलाइन को रिकॉर्ड समय में पूरा करने का उल्लेख किया। दोनों नेताओं ने विराटनगर में एकीकृत चेक पोस्ट के शीघ्र उद्घाटन और वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से नेपाल में आवास पुनर्निर्माण परियोजना के लिए सहमति व्यक्त की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]