स्वतंत्र आवाज़
word map

एनसीसी में युवाओं के लिए अद्वितीय अवसर

एनसीसी की बहुमुखी गतिविधियां और विविध पाठ्यक्रम

राष्ट्रीय कैडेट कोर ने मनाया अपना 71वां स्थापना दिवस

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 24 November 2019 02:37:04 PM

71st anniversary of national cadet corps

नई दिल्ली। विश्व का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन राष्ट्रीय कैडेट कोर यानी एनसीसी का 71वां स्थापना दिवस देशभर में मनाया जा रहा है। एनसीसी के स्थापना दिवस पर रक्षा सचिव डॉ अजय कुमार और एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा ने राष्ट्र की सेवा करते हुए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों की याद में नई दिल्ली में बने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर श्रद्धासुमन अर्पित किए। एनसीसी के स्थापना दिवस पर कैडेट मार्च, सांस्कृतिक गतिविधियां और सामाजिक विकास जैसे विभिन्न कार्यक्रम हो रहे हैं।
एनसीसी कैडेटों ने महाराष्ट्र, बिहार और केरल की बाढ़ के दौरान चलाए गए राहत अभियानों में अनुकरणीय योगदान दिया। कैडेटों ने स्वच्छता अभियान, स्वच्छता साइकिल रैली, मेगा प्रदूषण पखवाड़े में हिस्सा लिया और डिजिटल साक्षरता, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, रक्तदान शिविर, पौधरोपण और टीकाकरण आदि सरकार की विभिन्न पहलों को लेकर जागरुकता फैलाने में अहम भूमिका निभाई। एनसीसी की लड़कियों ने सिक्किम में माउंट टेनचेनखांग पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की, वहीं लड़कों ने हिमाचल प्रदेश के माउंट हनुमार टिब्बा पर चढ़ने में सफलता प्राप्त की।
राष्ट्रीय कैडेट कोर की बहुमुखी गतिविधियां और विविध पाठ्यक्रम युवाओं को उनके विकास के लिए अद्वितीय अवसर प्रदान करते हैं। कई कैडेटों ने खेल और रोमांच के क्षेत्र में अपनी उल्लेखनीय उपलब्धियों से राष्ट्र और संगठन को गौरवांवित भी किया है। एनसीसी युवाओं को देश के जिम्मेदार नागरिकों में ढालने की दिशा में लगातार प्रयास कर रहा है। एनसीसी अनुशासित एवं सेना, नौसेना और वायुसेना का एक त्रिकोणीय सेवा संगठन है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]