स्वतंत्र आवाज़
word map

ब्रिक्स ने करोड़ों लोगों को ग़रीबी से निकाला-मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ब्रिक्स बिजनेस फोरम में संबोधन

'ब्रिक्स सदस्य देशों ने दी आर्थिक विकास को गति'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 14 November 2019 04:16:49 PM

prime minister narendra modi's address at brics business forum

ब्रासीलिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर ब्रिक्स व्यापार मंच को संबोधित करते हुए कहा है कि ब्रिक्स देशों ने आर्थिक विकास को गति दी है। उन्होंने कहा कि ब्रिक्स देशों ने करोड़ों लोगों को ग़रीबी से निकाला है और प्रौद्योगिकी एवं नवाचार में नई सफलताएं हासिल की हैं। उन्होंने कहा कि ब्रिक्स की स्थापना के दस साल बाद भविष्य में हमारे प्रयासों की दिशा पर विचार करने के लिए यह फोरम एक अच्छा मंच है। उन्होंने कहा कि इंट्रा-ब्रिक्स बिजनेस को आसान बनाने से आपसी व्यापार और निवेश बढ़ेगा तथा ब्रिक्स देशों के बीच कर और सीमा शुल्क प्रक्रियाएं सरल हो रही हैं। प्रधानमंत्री ने इच्‍छा जाहिर की कि ब्रिक्स देशों के अंदर व्यापार एवं निवेश के लक्ष्य और अधिक महत्वाकांक्षी होने चाहिएं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स देशों के बीच व्यापार की लागत को कम करने के लिए ब्रिक्‍स देशों से सुझाव भी मांगे। प्रधानमंत्री ने भी सुझाव दिया कि अगले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन तक कम से कम पांच ऐसे क्षेत्रों की पहचान की जानी चाहिए, जिसमें ब्रिक्स देशों के बीच संयुक्त उपक्रम का गठन किया जा सके। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे बाज़ार का आकार, विविधता और हमारी पूरकताएं एक-दूसरे के लिए बहुत फायदेमंद हैं, उदाहरण के लिए यदि एक ब्रिक्स देश में प्रौद्योगिकी है तो दूसरे में उससे संबंधित रॉ मैटेरियल या मार्केट, इलेक्ट्रिक वाहन, डिजिटल प्रौद्योगिकी, उर्वरक, कृषि उत्पाद, खाद्य प्रसंस्करण आदि में ऐसी संभावनाएं विशेष रूपसे हैं। उन्होंने ब्रिक्स देशों से अनुरोध किया कि वे इस प्रकार की संपत्तियों की मैपिंग करें।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ब्रिक्स देश अपने लोगों के परिश्रम, प्रतिभा और रचनात्मकता के लिए सुप्रसिद्ध हैं। प्रधानमंत्री ने नवाचार ब्रिक्‍स नेटवर्क और भविष्य के नेटवर्क के लिए ब्रिक्स संस्थान जैसी महत्वपूर्ण पहलों पर विचार-विमर्श किया। उन्होंने निजी क्षेत्र से मानव संसाधन पर केंद्रित इन प्रयासों में शामिल होने का अनुरोध किया। उन्होंने सुझाव दिया कि ब्रिक्‍स देशों को आपसी सामाजिक सुरक्षा समझौते पर भी विचार करना चाहिए।प्रधानमंत्री ने कहा कि राजनीतिक स्थिरता, पूर्वानुमान योग्य नीति और व्यापार अनुकूल सुधारों की वजह से भारत विश्व की सबसे खुली और निवेश अनुकूल अर्थव्यवस्था है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे देशों के बीच पर्यटन, व्यापार और रोज़गार के लोगों के आवागमन से और आसान बनने की संभावनाएं हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीयों को वीजा मुक्त प्रवेश के निर्णय के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि हम पांच देशों को आपसी सामाजिक सुरक्षा समझौते पर भी विचार करना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में राजनीतिक स्थिरता, अनुमानित नीति और व्यवसाय के अनुकूल सुधार के कारण दुनिया की सबसे खुली और निवेश के अनुकूल अर्थव्यवस्था है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2024 तक हम भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना चाहते हैं, सिर्फ बुनियादी ढांचे में ही 1.5 ट्रिलियन डॉलर निवेश की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि भारत में असीम संभावनाएं हैं, इनका लाभ उठाने के लिए मैं ब्रिक्स देशों के व्यापार को आमंत्रित करता हूं कि वे भारत में अपनी मौजूदगी बनाएं और बढ़ाएं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]