स्वतंत्र आवाज़
word map

कश्मीर और लद्दाख के विकास के द्वार खुले

केंद्रीय राज्‍यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह से मिले कश्मीरी शिक्षक

जम्मू-कश्मीर और केंद्रीय कर्मचारियों में आई समानता

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 13 November 2019 12:53:20 PM

kashmiri teacher meets union minister of state, dr. jitendra singh

नई दिल्ली। केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास, प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष विभाग में राज्‍यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख में विकास के द्वार खुल गए हैं। जम्मू-कश्मीर से दिल्ली आए शिक्षकों के प्रतिनिधिमंडल को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अनुच्‍छेद 370 और 35ए पुराने कानून थे और जम्मू-कश्मीर के विकास में बाधक बने हुए थे। उन्होंने कहा कि इन अनुच्‍छेदों के निरस्त करने से केंद्रशासित प्रदेश पुलिस में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो, एसीबी की स्थापना के साथ ही भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग शुरू हो गई है।
डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के केंद्रशासित प्रदेश बनने के साथ ही वहां के शिक्षक एवं राज्य कर्मचारी अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर हो गए हैं। उन्‍होंने कहा कि शिक्षकों का वेतन दोगुना हो गया है और वे अब सीजीएचएस स्‍वास्‍थ्‍य देखरेख सुविधा, शिक्षा भत्ता, बच्चों की शिक्षा के लिए छात्रावास शुल्‍क भरपाई और एलटीसी जैसे कई लाभ प्राप्त कर सकते हैं। डॉ जितेंद्र सिंह ने नियमित वेतन भुगतान के अलावा नवनिर्मित केंद्रशासित प्रदेशों के लिए स्वायत्त स्वतंत्र शिक्षा आयोग की स्‍थापना, पारदर्शी स्थानांतरण नीति और स्कूली शिक्षा विभाग के सभी संवर्गों के लिए डीपीसी की शिक्षकों की मांगों पर सुनवाई की।
डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के केंद्रशासित प्रदेश के लिए एक नई सुबह का वादा किया है। उन्होंने कहा कि कठुआ, उधमपुर, डोडा में आठ मेडिकल कॉलेज और जम्मू और श्रीनगर में दो एम्स खोले जाने को मंजूरी मिल गई है। उन्होंने कहा कि पंचायतों को विकास कार्य करने के लिए एक-एक करोड़ रुपये दिए गए हैं। डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि इन सबके अलावा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आश्वासन दिया है कि जम्मू और कश्मीर में केंद्रशासित प्रदेश की स्थिति अस्थायी है और उपयुक्त समय पर जम्मू और कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल कर दिया जाएगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]