स्वतंत्र आवाज़
word map

'भारत मुसलमानों का स्‍वर्ग और पाक दोजख़'

भारत विकास और सकारात्मक प्रगति का रोल मॉडल-नक़वी

राष्‍ट्रीय अल्‍पसंख्‍यक विकास वित्त निगम की रजत जयंती

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 15 October 2019 01:55:48 PM

union minister for minority affairs mukhtar abbas naqvi

नई दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेतृत्‍व में भारत पूरे विश्व के लिए समावेशी विकास और सकारात्मक प्रगति का रोल मॉडल बन चुका है। नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय अल्‍पसंख्‍यक विकास एवं वित्त निगम की रजत जयंती और वार्षिक सम्मेलन के उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि जहां भारत मुसलमानों के लिए स्‍वर्ग के समान है, वहीं दूसरी ओर पाकिस्‍तान अल्‍पसंख्‍यकों के लिए दोजख़ साबित हो रहा है। मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि सरकार अल्‍पसंख्‍यकों समेत समाज के सभी जरूरतमंत वर्गों को किफायती और गुणवत्तायुक्‍त शिक्षा, रोज़गारपरक कौशल विकास और बुनियादी सुविधाएं देने के लिए युद्धस्‍तर पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि इन पांच वर्ष में एनएमडीएफसी 8 लाख 30 हजार से ज्‍यादा लाभार्थियों को विभिन्‍न स्‍टैंडअप, स्‍टार्टअप और आर्थिक गतिविधियों के लिए 3 हजार करोड़ रुपये की आर्थिक मदद दे चुका है।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले दिन से ही अल्‍पसंख्‍यक मंत्रालय अल्‍पसंख्‍यकों के शैक्षिक और आर्थिक सशक्‍तिकरण के लिए प्रभावी तरीके से काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि मदरसों को देश की शिक्षा प्रणाली की मुख्‍यधारा से जोड़ने के लिए विभिन्‍न राज्‍यों के मदरसों से करीब 150 शिक्षकों को अल्‍पसंख्‍यक मंत्रालय ने प्रशिक्षित किया है। उन्होंने कहा कि जैन, पारसी, बौद्ध, इसाई, सिख और मुसलमान छह अधिसूचित अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के 10 लाख से ज्‍यादा छात्रों को मेट्रिक पूर्व, मेट्रिक बाद तथा प्रतिभा और आर्थिक स्थिति के आधार पर छात्रवृत्तियां दी गई हैं। उन्‍होंने कहा कि अगले पांच वर्ष में मंत्रालय 5 करोड़ से ज्‍यादा छात्रों को छात्रवृत्तियां देगा, इन पांच वर्ष में 3 करोड़ 18 लाख से ज्‍यादा छात्रों को यह लाभ दिया गया है, जिसमें से 60 प्रतिशत छात्राएं हैं। मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि अल्‍पसंख्‍यक मंत्रालय अगले पांच वर्ष में 100 हुनर हाट आयोजित करेगा, जिसमें हुनरमंद कारीगरों को रोज़गार तथा बाजारों तक पहुंच की सुविधा दी जाएगी। मोदी सरकार-2 का पहला हुनर हाट जयपुर में लगाया गया था। अगला हुनर हाट 1 नवंबर से प्रयागराज में लगेगा।
मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि आनेवाले समय में दिल्ली, गुरूग्राम, मुंबई, बेंगलूरु, चेन्‍नई, कोलकाता, लखनऊ, अहमदाबाद, देहरादून, पटना, इंदौर, भोपल, नागपुर, रायपुर, हैदराबाद, पुद्दुचेरी, चंडीगढ़, अमृतसर, जम्‍मू, शिमला, कोच्‍ची, गुवाहाटी, रांची, भुवनेश्‍वर, अजमेर और भी कई स्‍थानों पर लगाए जाएंगे, इन हाटों के माध्‍यम से पांच लाख हुनरमंद कारीगरों और दस्‍तकारों को रोज़गार के अवसर मिलेंगे। अल्‍पसंख्‍यक मंत्री ने कहा कि देश में वक्‍फ संपत्तियों का 100 फीसदी डिजीटलीकरण पूरा हो चुका है, देश में इस समय 6 लाख पंजीकृत वक्‍फ संपत्तियां हैं। उन्‍होंने कहा कि मंत्रालय के प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत देशभर में 100 कॉमन सर्विसे सेंटर खोलने की मंजूरी दी गई है, इनके माध्‍यम से सरकार की कल्‍याणकारी योजनाओं के बारे में आम लोगों को जानकारी दी जाती है। कार्यक्रम के तहत पांच साल में देश में 26 डिग्री कॉलेज, 1152 स्‍कूली इमारत, 40252 अतिरिक्‍त कक्षाएं, 506 छात्रावास, 71 कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र, 52 पॉलिटेक्निक, 39602 आंगनवाड़ी केंद्र, 411 सद्भावना मंडप, 95 आवासीय स्‍कूल और 530 बाज़ार आदि का निर्माण करवाया गया है।
अल्‍पसंख्‍यक सम्मेलन में एनएमडीएफसी के कार्यक्रमों को लागू करने के लिए एनएमडीएफसी और जम्‍मू कश्‍मीर, उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, केरल और कई और भी राज्‍यों के एससीए के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए। इस अवसर पर मंत्रालय के सचिव शैलेश, वरिष्‍ठ अधिकारी मौजूद थे। मुख्तार अब्बास नक़वी ने सम्मेलन में एनएमएफडीएफसी की पत्रिका-यादें के विशेष संस्‍करण का विमोचन किया। उन्‍होंने सपनों को पंख पत्रिका भी जारी की। मुख्तार अब्बास नक़वी ने इस मौके पर शहीद भगत सिंह सेवा दल नयी दिल्‍ली को एक एम्बुलेंस गाड़ी भेंट की। यह संगठन गरीबों और जरूरतमंद लोगों को मुफ्त में एम्बुलेंस सेवा देता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]