स्वतंत्र आवाज़
word map

प्लास्टिक की थैलियों का इस्‍तेमाल न करें-गृहमंत्री

गुजरात में 'मिशन मिलियन ट्री' अभियान के तहत वृक्षारोपण

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का परिचालन बढ़ाने में अगुवाई की

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 29 August 2019 06:31:44 PM

amit shah planting a tree during the ceremony of 'mission million trees'

अहमदाबाद। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आज गुजरात दौरे पर ‘मिशन मिलियन ट्री’ अभियान के तहत वृक्षारोपण किया। अभियान का आयोजन अहमदाबाद नगरनिगम ने किया था। विश्‍व पर्यावरण दिवस यानी 5 जून 2019 को शुरु किए गए इस मिशन का समापन अहमदाबाद में 10,87,000 पौधों के रोपण के साथ हुआ। इस अवसर पर गृहमंत्री ने किराने के सामान और सब्‍जी की खरीदारी के लिए प्‍लास्टिक की थैलियों का इस्‍तेमाल न करने का आह्वान किया। अमित शाह ने लोगों को पेरिस जलवायु समझौते का स्‍मरण कराते हुए विश्‍वभर में कार्बनडाई ऑक्‍साइड और कार्बन मोनो ऑक्‍साइड के उत्‍सर्जन के कारण ओजोन की परत के क्षय से जुड़े खतरे को रेखांकित किया।
केंद्रीय गृहमंत्री ने 2019 में दूसरी बार सत्ता संभालने के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘जल शक्ति’ के लिए एक अलग मंत्रालय का गठन किए जाने का जिक्र किया। उन्‍होंने कहा कि यह कदम आनेवाले दिनों में जल संरक्षण, जल संचयन, अपशि‍ष्‍ट जल के शोधन और सिंचाई संबंधी नवाचारों सहित पर्यावरण संरक्षण के विभिन्‍न मोर्चों पर पूरी दुनिया का मार्गदर्शन करेगा। अमित शाह ने शहर में 8 एसी इलेक्ट्रिक बसों को झंडी दिखाकर रवाना किया और एक बैटरी चार्जिंग केंद्र का भी उद्घाटन किया। अहमदाबाद नगरनिगम के प्रयासों की सराहना करते हुए अमित शाह ने कहा कि अहमदाबाद ने देश में निर्मित बसों के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों का परिचालन बढ़ाने में अगुवाई की है। उन्‍होंने नागरिक निकायों से तकनीकी जरूरतों जैसेकि बैटरी बदलने के ऐसे उपयुक्‍त केंद्रों की स्‍थापना करने की दुरुस्‍त तैयारी करने की अपील की, जिससे समय की बचत हो और इसके साथ ही ऊर्जा किफायती भी हो। उल्‍लेखनीय है कि गृहमंत्री ने अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र की आवासीय सोसायटियों के अध्‍यक्षों व सचिवों को अपनी-अपनी सोसायटियों में कम से कम ऐसे 5 पौधे लगाने के लिए एक विशेष पत्र लिखा है, जो 100 साल से भी अधिक समय तक जीवित रहते हैं, इनमें बरगद के पेड़, पीपल के पेड़ इत्‍यादि शामिल हैं। इस बारे में मिली प्रतिक्रिया पर संतोष व्‍यक्‍त करते हुए गृहमंत्री ने कहा कि उन्‍हें ऐसे 3216 सकारात्‍मक जवाब प्राप्‍त हुए हैं, जिनमें सोसायटियों ने पेड़ों में नियमित रूपसे पानी देने के साथ-साथ उनका समुचित रख-रखाव करने की भी व्‍यवस्‍था करने की जानकारी दी है।
गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने गृहमंत्री को आश्‍वासन दिया कि गुजरात इलेक्ट्रिक वाहनों का परिचालन बढ़ाने में देश की अगुवाई करेगा। उन्‍होंने कहा कि फिलहाल अहमदाबाद में 50 इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन का प्रावधान किया गया है, लेकिन जल्‍द ही अकेले अहमदाबाद शहर में 500 इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। उन्‍होंने गुजरात राज्‍य को हरित, स्‍वच्‍छ, पर्यावरण अनुकूल और प्रदूषण मुक्‍त बनाने की बात दोहराई। विजय रूपाणी ने जानकारी दी कि इलेक्ट्रिक बसें स्‍वदेश में ही निर्मित की गई हैं, जो मेक इन इंडिया की अवधारणा के अनुरूप हैं। मुख्‍यमंत्री ने पिछले तीन वर्ष में राज्‍य सरकार की ओर से अनेक चेक डैम एवं तालाबों के साथ-साथ कई जल संरक्षण प्रयास किए गए हैं, जिनके अच्‍छे नतीजे अब सामने आ रहे हैं। अहमदाबाद की महापौर बिजल पटेल, गुजरात सरकार में गृहमंत्री प्रदीप सिंह जडेजा, गुजरात के कृषिमंत्री आरसी फालदू, गुजरात के राजस्‍व मंत्री कौशिक भाई पटेल और गणमान्‍य व्‍यक्ति कार्यक्रम में उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]