स्वतंत्र आवाज़
word map

डॉ प्रमोद कुमार मिश्रा को सासाकावा सम्मान

संयुक्तराष्ट्र आपदा जोखिम न्यूनीकरण का है ये सम्मान

आपदा जोखिम प्रबंधन क्षेत्र में सबसे प्रतिष्ठित सम्मान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 17 May 2019 03:00:49 PM

sasakawa award for principal secretary to pm dr. pramod kumar mishra

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री के अपर प्रधान सचिव डॉ प्रमोद कुमार मिश्रा को संयुक्त राष्ट्र के आपदा जोखिम न्यूनीकरण कार्यालय की ओर से प्रतिष्ठित सासाकावा सम्मान-2019 प्रदान किया गया है। उन्हें यह सम्मान आपदाओं का सबसे ज्‍यादा खतरा झेलने वाले समुदायों को ऐसे जोखिमों से निपटने में सक्षम बनाने तथा असमानता और ग़रीबी को घटाकर समाज में आर्थिक और सामाजिक रूपसे हाशिए पर जी रहे लोगों के लिए सुरक्षा दायरा बढ़ाने की उनकी व्‍यक्‍तिगत प्रतिबद्धता के लिए दिया गया है। सम्मान के लिए डॉ प्रमोद कुमार मिश्रा के नाम की घोषणा जेनेवा में जीपीडीआरआर-2019 के छठें सत्र के दौरान की गई थी।
संयुक्‍तराष्‍ट्र का सासाकावा सम्मान आपदा जोखिम प्रबंधन के क्षेत्र में सबसे प्रतिष्ठित सम्मान माना जाता है। निप्‍पोन फाउंडेशन और यूएनडीआरआर की ओरसे संयुक्‍त रूपसे प्रायोजित यह सम्मान तीस साल से भी ज्‍यादा समय से दिया जा रहा है। इसके तहत 50 हजार अमरीकी डॉलर का अनुदान दिया जाता है, जो सम्मान प्राप्तकर्ताओं के बीच बांट दिया जाता है, इनमें कोई व्‍यक्ति या फिर संगठन भी हो सकता है। ‘टिकाऊ और समावेशी समाज का निर्माण’ 2019 के सासाकावा सम्मान का मुख्‍य विषय था। यूएनडीआरआर को सम्मान के लिए इसबार 31 देशों से 61 से ज्‍यादा प्रविष्टियां प्राप्‍त हुई थीं।
जेनेवा सत्र में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने ‘रिस्क इंफॉर्मड इनवेस्टमेंट्स एंड इकोनॉमिक्स ऑफ डीआरआर’ पर मंत्रिस्तरीय राउंडटेबल चर्चा में भाग लिया और आपदाओं से निपटने में सक्षम बुनियादी ढांचा बनाने में भारत की पहल में सहयोग पर यूरोपीय संघ के साथ द्विपक्षीय बैठक की। जेनेवा में 13 से 17 मई तक आयोजित जीपीडीआरआर के छठें सत्र में डॉ प्रमोद कुमार मिश्रा के नेतृत्‍व में हिस्‍सा ले रहे उच्‍चस्‍तरीय भारतीय प्रनिनिधिमंडल में एनडीएमए के सदस्‍य कमल किशोर तथा गृहमंत्रालय में संयुक्‍त सचिव (आपदा प्रबंधन) संजीव कुमार जिंदल शामिल हैं। जीपीडीआरआर संयुक्‍तराष्‍ट्र महासभा द्वारा गठित एक ऐसा मंच है, जो आपदा जोखिमों को कम करने के उपायों की प्रगति की समीक्षा के साथ ही इस दिशा में नए विचारों और नई पहलों को साझा करने का अवसर भी प्रदान करता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]