स्वतंत्र आवाज़
word map

पब्लिक रिलेशंस सोसाएटी ऑफ इंडिया का अधिवेशन

अशोक शर्मा को जनसंपर्क का प्रतिष्ठित सम्मान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

अशोक शर्मा को पीआरएसआई अवार्ड-2010-prsi award-2010 to ashok sharma

कोलकाता। जनसंपर्क क्षेत्र की विख्यात संस्था पब्लिक रिलेशंस सोसाएटी ऑफ इंडिया ने जनसंपर्क के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए कई जानी मानी हस्तियों को पीआरएसआई नेशनल लीडरशिप अवार्ड-2010 से सम्मानित किया। इनमें प्रमुख रूप से उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री के विशेष कार्याधिकारी डॉ अशोक कुमार शर्मा, कोलाकाता के मणि शंकर मुखर्जी और जेएम कौल, हरियाणा के सूचना एवं जनसंपर्क सचिव केके खंडेलवाल, चेन्‍नई के आरके बारातन और दिल्‍ली के प्रोफेसर सुभाष सूद प्रमुख रूप से शामिल हैं। अक्षय पात्र योजना के संचालक और इनफिनिटी समूह के अध्यक्ष रवींद्र चमड़िया को कारपोरेट जनसंपर्क के क्षेत्र में उल्लेखनीय सफलताओं के लिए विशेष सम्मान दिया गया। पश्चिम बंगाल के सूचना एवं संस्कृति मंत्री डॉ सौमेंद्र नाथ बेरा ने सभी को सम्मानित किया।

यह अवसर पीआरएसआई के तीन दिवसीय सम्मेलन के बत्तीसवें अधिवेशन का था जिसमें भारत के तीन सौ से ज्यादा जनसंपर्क विशेषज्ञों ने भाग लिया। मुख्य अतिथि डॉ बेरा ने दीप जलाकर अधिवेशन का शुभारंभ किया और कहा कि कुशल जनसंपर्क प्रोफेशनल्स अकल्पनीय उपलब्धियां हासिल कर लेते हैं, जनसंपर्क की सार्थकता इसी में है कि लोग आपको आपके कार्यों से पहचानें और जिस संस्‍थान के लिए काम करें उसे आपकी विश्वसनीयता का लाभ मिले। सम्मेलन में कोलकाता के पुलिस आयुक्त सीपी गौतम खास तौर से आए और जनसंपर्क को पुलिस का एक कमजोर पक्ष बताते हुए कहा कि चाहे कोई कितना भी बड़ा गुडवर्क करने का दावा करे, अगर जनसंपर्क अच्‍छा नहीं है तो लोग उसकी एक ग़लती को भी माफ़ नहीं करेंगे।

इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ पब्लिक रिलेशंस के अध्यक्ष रिचर्ड लीनिंग ने कहा कि जनसंपर्क विशेषज्ञों को अनैतिक कार्य नहीं करने चाहिएं और उन्हें कुशलतापूर्वक इनकार करना भी आना चाहिए। उन्होंने कहा कि जनसंपर्क का मुख्य आधार भरोसा है और इसमें वही कामयाब हो सकता है जिसके बारे में लोगों का विश्‍वास कायम रहे। पीआरएसआई के अध्यक्ष डॉ अजीत पाठक ने अध्यक्षीय भाषण में अतिथियों और पुरस्कार विजेताओं का स्वागत किया और कहा कि भविष्य में जनसंपर्क के क्षेत्र में सामाजिक नेटवर्किंग और मोबाइल तकनीकों का भी महत्व बढेगा, जनसंपर्क में अनैतिक दांवपेंच आजमाने वाले नहीं चल सकेंगे। सरकार, उद्योग एवं सामाजिक क्षेत्र की विभिन्न हस्तियों के लिए जनसंपर्क एक महत्वपूर्ण आवश्यकता बन चुकी है और इसमें काफी लोग जनसंपर्क की महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

अधिवेशन में पुरस्कृत डॉ अशोक कुमार शर्मा मूल रूप से उत्तर प्रदेश सूचना एवं जनसंपर्क सेवाओं के अधिकारी हैं और इन दिनों उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक के विशेष कार्याधिकारी हैं। डॉ शर्मा ने उत्तर प्रदेश में भी विभिन्न मुख्यमंत्रियों के साथ उनके सूचना परिसर के प्रभारी के रूप में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों का सफलतापूर्वक निर्वहन किया है। मीडिया और सरकार के बीच बेहतर समन्वय स्थापित करने और अपनी लेखनी के माध्यम से व्यक्तित्व को प्रस्तुत करने की एक सफल एवं विशिष्ट शैली विकसित की है। उन्होंने जनसंपर्क और पत्रकारिता से लेकर विभिन्न विषयों पर पुस्तकें लिखी हैं साथ ही देश में सूचना और प्रोद्योगिकी का भरपूर उपयोग करते हुए ई गवर्नेंस से उत्तर प्रदेश सरकार के सूचना विभाग में प्रशंसनीय योगदान दिया है। उन्होंने विख्यात पत्रकारिता संस्थानों और विश्वविद्यालयों में पत्रकारिता और जनसंपर्क एवं प्रबंधन जैसे विषयों पर भी महत्वपूर्ण व्याख्यान दिए हैं। इन उपलब्धियों के लिए डॉ शर्मा को कई महत्वपूर्ण संस्थानों और संस्थाओं से प्रतिष्ठापूर्ण पुरस्कार मिले हैं। पीआरएसआई के इस अधिवेशन में डॉ शर्मा की उपलब्धियों की चर्चा रही और वे इस कार्यक्रम के चर्चित लोगों में रहे। अधिवेशन में अन्य पुरस्कार विजेताओं की भी उनके कार्यक्षेत्र में बड़ी उपलब्धियों की काफी चर्चा रही।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]