स्वतंत्र आवाज़
word map

एनबीआरआई में गुलदाउदी की छटा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

लखनऊ। राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान लखनऊ की ओर से आयोजित गुलदाउदी एवं कोलियस की दो दिवसीय प्रदर्शनी संस्थान के सेन्ट्रल लॉन में शुरू हुई और उसने अपनी अनुपम छटा बिखेरते हुए दर्शकों को सम्मोहित किया। प्रदर्शनी में कुल 102 प्रदर्शकों से 772 प्रविष्टियां प्राप्त हुई हैं। इस वर्ष विषयवस्तु अनुभाग के अन्तर्गत कुछ आकर्षक शीर्षक इस प्रकार थे- ब्लूमिंग इंडिया, लेट मी ब्लूम, बी स्माइल, कलर ऑफ यूनिटी एण्ड पीस और पीस ऑफ अर्थ इत्यादि। प्रदर्शनी के आयोजन का प्रमुख उद्देश्य पुष्पकृषि उद्योग को बढ़ावा देना और जनसाधारण में पुष्पकृषि के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना है। यह एक दुर्लभ अवसर है जब लोगों ने फूलों के विविध रंगों, प्रकारों, आकारों और उनके संवर्धित पद्धतियों के प्रभाव को देखा।

इस वर्ष सीएसआईआर-एनबीआरआई ने गुलदाउदी की दो नई प्रजातियां (एनबीआरआई कौल और एनबीआरआई खुशू) जारी की। सीएसआईआर-एनबीआरआई ने गुलदाउदी एवं कोलियस के अधिकतर सभी रंगों और प्रकारों के 225 से अधिक जर्मप्लाज्म संग्रह अनुरक्षित किए हैं। यहां गुलदाउदी एवं कोलियस की विविध प्रजातियों का प्रदर्शन किया गया। संस्थान के निदेशक डॉ चन्द्रशेखर नौटियाल ने गुलदाउदी के प्रदर्शन के साथ-साथ उनकी अनुसंधान प्रक्रियाओं पर भी प्रकाश डाला। संस्थान ने गुलदाउदी एवं कोलियस की पारंपरिक और आधुनिक विधियों के माध्यम से विकसित नई किस्मों के साथ हाल ही में संग्रहीत जर्मप्लाज्म का प्रदर्शन भी किया है। जनसाधारण को गुलदाउदी पर कार्यरत संस्थान के वैज्ञानिकों के साथ प्रत्यक्ष रूप से बातचीत के अवसर प्रदान किए और कोलियस एवं गुलदाउदी की कृषि प्रौद्योगिकी, टैक्नो-इकोनॉमिक्स, व्यावसायिक कटफ्लावर किस्मों तथा अन्य संवर्धित पद्धतियों के प्रभाव को भी प्रदर्शित किया गया।

प्रदर्शनी प्रारम्भ होने से पूर्व विशिष्ट निर्णायकों ने पुरस्कार विजेताओं के बारे में जो मुख्य निर्णय लिये वे इस प्रकार हैं- प्रदर्शनी का राजा (सोनार बंगला), (रणजीत सिंह मेमोरियल ट्राफी), (वर्ग ई-2 में बड़े फूल वाली गुलदाउदी का एक नमूनेदार गमला, जिसमें एक पौधे में एक फूल हो के लिए) एसके शर्मा सीको केबिल्स लखनऊ, प्रदर्शनी की रानी (कोरियन टाइप) श्रीमती रणजीत सिंह मेमोरियल ट्रॉफी (वर्ग ई-3 में छोटे फूल वाली गुलदाउदी का एक नमूनेदार गमला) मुख्यालय सेंट्रल कमांड लखनऊ, प्रदर्शनी का राजकुमार (डायमंड जुबली), (काजी सैयद मसूद हसन रनिंग चैलेंज ट्रॉफी), (वर्ग ई-4 में स्पाइडर गुलदाउदी का एक नमूनेदार गमला, जिसके एक पौधे में एक फूल हो के लिए), मुख्यालय, सेन्ट्रल कमांड लखनऊ, वर्ष का पुष्प (डायमंड जुबली), (राम किशोर शर्मा मेमोरियल ट्रॉफी), (वर्ग ई-6 में बड़े फूल वाली गुलदाउदी का एक नमूने वाला गमला जिसमें एक पौधे में एक ही पुष्प हो, के लिए) एसके शर्मा सीको केबिल्स लखनऊ, प्रदर्शनी का श्रेष्ठ कोलियस, श्रीमती कुमुद रस्तोगी मेमोरियल रनिंग चैलेंज ट्राफी, (वर्ग ई-10 में प्रदर्शनी के सर्वोत्तम कोलियस पौधे के नमूने वाले गमले के लिए), मुख्यालय, सेंट्रल कमांड लखनऊ।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]