स्वतंत्र आवाज़
word map

सचिन पायलट ने पोस्टऑफिस सेवाएं लोकार्पित कीं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के 129 पोस्ट ऑफिस अति आधुनिक होंगे। प्रोजेक्ट ऐरो के तहत पोस्टल सेवाएं भी हो सकेंगी और ज्यादा बेहतर। केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री सचिन पायलट के पूर्वी उत्तर प्रदेश के डाकघरों का आधुनिकरण कर उन्हें लोकार्पित किया। सचिन पायलट ने बताया कि प्रोजेक्ट ऐरो भारत सरकार के डाक विभाग की बहुत महत्वाकांक्षी योजना है जिसके माध्यम से देश के चुनिंदा डाकघरों का चयन करते हुए बेहतर ग्राहक सेवाएं प्रदान करने के साथ ही भवनों को आधुनिकृत करते हुए ई-सेवाएं प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है।
उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश सर्किल में कुल 129 डाकघर हैं, जिनमें से 106 डाकघर पूर्व में ही कम्प्यूटरीकृत किए जा चुके हैं एवं आज 10 और डाकघर इस श्रेणी में सम्मिलित हो गए, शेष रहे 13 डाकघरों को भी शीघ्र कम्प्यूटरीकृत किए जाने की प्रक्रिया जारी है। इस परियोजना के माध्यम से डाक घरों को नया रूप प्रदान करते हुए दी जाने वाली समस्त सेवाओं एवं कार्यप्रणाली को कम्प्यूटीकृत कर बेहतर सेवाएं देना प्रारंभ किया जाएगा। आज जिन दस डाकघरों को इस प्रोजेक्ट में शामिल करते हुए लोकर्पित किया जा रहा है उनमें जौनपुर, हरदोई, बेहराईच, बलरामपुर, मऊ, कुनराघाट, हमीरपुर, उन्नाव, बाराबंकी और अकबपुर मुख्य हैं।
सचिन पायलट प्रोजेक्ट ऐरो की स्वयं नियमित रूप से समीक्षा करते हुए यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि भारतीय डाक एक गतिमान एवं संवेदनशील व्यापारिक संगठन से रूप में उभरे जिसका उद्देश्य ग्राहकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करना एवं सामाजिक सरोकार को लक्ष्य रखा गया है। इस परियोजना में अपनाएं जा रहे विभिन्न नवाचारों एवं कम्प्यूटरीकरण को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री ने भी इसे पुरस्कृत किया है। इस परियोजना में मुख्य रूप से डाक पहुंचाने, बचत खातों के पोषण, भुगतान एवं अन्य सेवाओं को बेहतर दक्षता के साथ सम्पादित करने पर मुख्य रूप से जोर दिया गया है। कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने, आधारभूत ढांचा विकसित करने एवं आधुनिकतम तकनीक को अपनाया जा रहा है ताकि ग्राहकों को बेहतर सेवाएं प्रदान की जा सके। अब उत्तर प्रदेश के सभी बड़े डाकघरों में ये सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी एवं एकल खिड़की के रूप में ये सेवाएं उपलब्ध होने से ग्राहकों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सभी डाकघरों को ब्रॉड बैंड से जोड़ते हुए डाक विभाग की वैब-आधारित सेवाएं, जैसे ई-मनीऑर्डर, वेस्टर्न यूनियन मनीट्रांसफर, तत्काल मनीऑर्डर एवं ई-पोस्ट उपलब्ध हो सकेगी।
पायलट ने सभी को आश्वस्त किया कि उत्तर प्रदेश के शेष 13 डाकघरों को भी शीघ्र क्रमोन्नत करने की प्रक्रिया जारी है। इंडिया पोस्ट की तरह ही भारत संचार निगम लिमिटेड भी पूरे देश को परस्पर जोड़ने के लिए कृतसंकल्प है। विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों के लिए नियमित रूप से प्रयास किया जा रहा है ताकि इन्हें बेहतर सेवाएं दी जा सके। उन्होंने बीएसएनएल के अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभाग ग्राहकों को और अधिक गुणवत्ता युक्त सेवाएं प्रदान करने की ओर ध्यान केंद्रित करे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]