स्वतंत्र आवाज़
word map

राम वन गमन पर दुबारा शोध-यात्रा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

रायपुर।छत्तीसगढ़ अस्मिता प्रतिष्ठान रायपुर अस्मिता धर्म-रथ परिक्रमा निकालने जा रहा है। इस परिक्रमा का उद्देश्य श्रीराम जी की ऐतिहासिक दंडकारण्य वन-यात्रा के साथ अयोध्या से लंका तक की यात्रा का पुनर्शोध करना है जिसमें विशेषकर छत्तीसगढ़ के प्रमुख स्थलों, ऋषि-मुनियों तथा राक्षसों के विनाश की योजना और राम की कर्मभूमि छत्तीसगढ़ पर राम के प्रभावों का अध्ययन किया जायेगा।

अस्मिता, धर्म-रथ योजना के प्रमुख डॉ. मन्नू लाल यदु ने बताया है कि यह रथ यात्रा विजयादशमी के दिन 9 अक्टूबर 2008 को रायपुर से प्रारंभ होगी और उत्तरी छत्तीसगढ़ के बिलासपुर, कोरिया, अंबिकापुर, जशपुर नगर, रायगढ़ आदि जिलों से होते हुए 26 अक्टूबर को रायपुर वापस लौटेगी। दूसरा चरण विचार-विमर्श के पश्चात प्रारंभ होगा, जिसमें अयोध्या से लंका तक की यात्रा का विस्तृत कार्ययोजना तय की जायेगी।

इस अस्मिता धर्म-रथ में राज्य की संस्कृति, धर्म, विरासत, इतिहास आदि पर शोध करने वाले भी सम्मिलित हो सकते हैं, इच्छुक शोधार्थी 30 सितम्बर तक डॉ. मन्नू लाल यदु, संस्थापक, छत्तीसगढ़ अस्मिता प्रतिष्ठान, टूरी हटरी, रायपुर, छत्तीसगढ़ के पते पर या दूरभाष नंबर - 0771-2227895 पर संपर्क कर सकते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]