स्वतंत्र आवाज़
word map

आतिशबाजी के बिना दीपावली मनाएं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

देहरादून। कारगी चौक स्थित एसएम मार्डन स्कूल बंजारावाला में ड्रीम हिल्स संस्था ने रविवार को जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। संस्था ने यह आयोजन दीपावली त्योहार में क्षेत्र के लोगों को जागरूक करने और यह संदेश पहुंचाने के लिए किया था कि वे आतिशबाजी रहित दीवाली मनाएं। इस कार्यक्रम से लोगों को जागरूक किया गया।
कार्यक्रम में डॉ महावीर सिंह मेहता ईकोमैन ने लोगों से कहा कि दीपावली पर्व पर आतिशबाजी करना हमारी परम्परा नहीं है, दीवाली पर्व पर होने वाली आतिशबाजी से पर्यावरण पर बुरा असर पड़ता है। ऐसा करने से हम अपने और समाज के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। उन्होंने भावी पीढ़ी से भी दीपावली के अवसर पर आतिशबाजी नहीं करने का संदेश देने की अपील की। डॉ मेहता ने कहा कि उनके साथ दून के कई स्कूलों के बच्चे जुड़े हुए हैं, जो शहर में जगह-जगह जाकर लोगों को जागरूक करते हैं। उन्होंने सवाल किया कि हमारे पूर्वजों ने तो कभी पटाखे नहीं जलाये, तो हम क्यों जला रहें हैं?
इस अवसर पर ड्रीम हिल्स के अध्यक्ष संजय सिह रावत ने भी उपस्थित लोगों से यह संकल्प लेने को कहा कि दीपावली पर्व पर कोई आतिशबाजी नहीं करेंगे। हमारी संस्था पिछले दो वर्ष से दून में पर्यावरण को लेकर अनेक कार्यक्रम संचालित कर रही है, अब युवाओं को ही आगे बढ़कर यह कार्य करना होगा और वे ही पर्यावरण को बचा सकते हैं। इस अवसर पर रावत ने लोगों से अपील की कि वे आतिशबाजी रहित दीपावली मनाने का संकल्प लें।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]