स्वतंत्र आवाज़
word map

सहारा हॉस्पिटल में स्तन रोगों की जांच के लिए कैंप

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

सहारा अस्पताल

लखनऊ। सहारा हॉस्पिटल ने अपने इन्डोक्राइन एवं ब्रेस्ट सर्जरी विभाग के तहत सोमवार से पांच दिवसीय निःशुल्क कैंप की शुरूआत की। हर किस्म के ब्रेस्ट डिसआर्डर कैंप का यह आयोजन ब्रेस्ट कैंसर जागरूकता माह के अंतर्गत शुक्रवार, 22 अक्टूबर तक ओपीडी लेवल 3, सहारा हॉस्पिटल, गोमती नगर लखनऊ में पीड़ित आगन्तुकों के लिए जारी रहेगा।
कैंप में दी जा रही निःशुल्क सेवाओं के तहत निःशुल्क परामर्श और स्तन रोग विशेषज्ञ महिला डॉक्टर द्वारा चेक-अप के साथ ही निःशुल्क अल्ट्रासाउंड और मैमोग्राम की सुविधाएं भी दी जाएंगी। उल्लेखनीय है कि प्रति वर्ष ब्रेस्ट कैंसर से होने वाली मौत को मैमोग्राफी रोक सकती है, क्योंकि नियमित मैमोग्राफी स्क्रीनिंग, ब्रेस्ट कैंसर को शुरूआत में ही जांच लेने का सर्वश्रेष्ठ तरीका है। इस प्रकार की निःशुल्क सेवाओं में अत्याधुनिक उपकरण रहेंगे जिसमें 3000 नोवा मैमोग्राम मशीन शामिल है, जो स्टिरियोटैक्टिक बॉयोप्सी सिस्टम से युक्त है, साथ ही हाई-एंड अल्ट्रासाउंड मशीन भी है, जो सभी प्रकार की ब्रेस्ट सम्बन्धित दिक्कतों की जांच करेगी।
सहारा अस्पताल के डायरेक्टर मेडिकल हेल्थ डॉ एचपी कुमार के योग्य दिशा-निर्देशन और संरक्षण में इस कैंप का संचालन किया जा रहा है। कैंप के डॉक्टरों की टीम में डॉ फरहा अरशद ब्रेस्ट सर्जन और डॉ नीता भट्टाचार्या (रेडियोलॉजिस्ट) शामिल हैं, जो पीड़ितों को सेवाएं प्रदान कर रही हैं। सहारा हॉस्पिटल सुपरस्पेशियलिटी टर्शियरी केयर डेस्टिनेशन है जो लखनऊ फरवरी 2009 में खुला था। वर्तमान में सहारा हॉस्पिटल लगभग 350 बेड के साथ क्रियाशील है और अपने दूसरे चरण के पूर्ण होने पर इसमें लगभग 554 बेड किये जाने की योजना है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]