स्वतंत्र आवाज़
word map

डाक विभाग बना रहा है एड्रेस प्रूफ कार्ड

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

पोर्ट ब्लेयर। भारतीय डाक विभाग अब लोगों के लिए एड्रेस प्रूफ कार्ड भी बना रहा है। अण्डमान एवं निकोबार द्वीप समूह के डाक निदेशक, कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि यह कार्ड कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर है, बनवा सकता है। इसके लिए डाकघर से 10 रूपये का एक फार्म लेकर भरना होगा, जिसमें अपना पूरा नाम, माता-पिता/पति-पत्नी इत्यादि का नाम, जन्म-तिथि, वर्तमान पता और इस पते पर रहने की अवधि, स्थाई पता, किरायेदार की स्थिति में मकान मालिक के बारे में जानकारी, रोजगारपरक होने पर उसकी जानकारी और परिचय पत्र की फोटो कॉपी, रोजगार प्रदाता का पता और ईमेल आईडी, टेलीफोन नम्बर, ब्लड ग्रुप, पहचान का चिन्ह इत्यादि जानकारियां एकत्र की जाएंगी।
यह फार्म संबंधित वितरण डाकघर से खरीदा और वहीं पर जमा किया जाएगा। फार्म के साथ दो फोटो भी जमा करवाने होंगे। इन सब औपचारिकताओं के बाद जनसंपर्क निरीक्षक (डाक) फार्म में भरी गई सूचनाओं को सत्यापित करेगा और जानकारियां सही पाए जाने पर एड्रेस प्रूफ कार्ड जारी किया जाएगा। इस सारी प्रक्रिया के लिए 240 रूपये का शुल्क डाकघर में जमा करवाना होगा। डाक विभाग के लिए यह कार्ड मेंसर्स यूटीआई टेक्नालॉजी सर्विज लिमेटड ने तैयार किया है जो कि अल्ट्रा टच फिनिश पर आधारित होगा।
कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि यह कार्ड तीन वर्ष के लिए वैध होगा और पुनः नवीनीकरण 140 रूपये जमाकर कराया जा सकता है। डुप्लीकेट कार्ड हेतु 90 रूपये डाकघर में जमा करने होंगे। एड्रेस प्रूफ कार्ड पर एक यूनिक नम्बर दर्ज होगा जिसमें संबंधित प्रधान डाकघर का संक्षिप्त नाम और चार अंकों का क्रमांक एवं जारी होने का वर्ष दर्ज होगा। गौरतलब है कि यह योजना पहली बार तमिलनाडु सर्किल ने आरम्भ की थी। वहां पर इसे कॉफी अच्छा समर्थन मिला। इसके बाद अब इसे व्यापक स्तर पर लागू किया जा रहा है। अण्डमान एवं निकोबार द्वीप समूह मे प्रधान डाकघर पोर्टब्लेयर सहित 22 वितरण डाकघरों में तत्काल प्रभाव से फार्म उपलब्ध करा दिए गए हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]