स्वतंत्र आवाज़
word map

हिमाचल पर्यटन को परिवहन से भारी मुनाफा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

सुभाशीष पन्डा - subhashish panda

शिमला। हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम ने वोल्वो बसों के संचालन से एक करोड़ छप्पन लाख रूपए का सकल लाभ अर्जित किया है। लगभग 36,200 भारतीय और विदेशी पर्यटकों, ने अप्रैल 2010 से 31 जुलाई, 2010 तक परिवहन सेवाएं प्राप्त की हैं। पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक सुभाशीष पन्डा ने शिमला में बताया कि जब से चार वोल्वो बसें, जो अत्याधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण है, परिवहन बेड़े में शामिल की गई हैं, निगम की न केवल आय में बढ़ोतरी हुई है, बल्कि निगम, पर्यटकों और यात्रियों को और ज्यादा बेहतर परिवहन सेवाएं देने में समर्थ हुआ है। इसके अतिरिक्त पर्यटन उद्योग से जुड़े अन्य सभी सेक्टर भी अच्छी परिवहन सेवाओं से लाभान्वित हो रहे हैं। प्रबंध निदेशक ने कहा कि निगम ने इन बसों का आरक्षण पहले ही 'आन लाइन' कर दिया है और निगम की वेबसाइट के माध्यम से पर्यटक कभी भी, कहीं से भी परिवहन आरक्षण करवा सकते हैं।
सुभाशीष पन्डा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में आने वाले पर्यटकों की बढ़ती मांग को देखते हुए पर्यटन निगम ने इस पर्यटक सीजन के दौरान 1 मई से 21 जुलाई, 2010 तक चार वोल्वो बसें निजी परिवहन ओप्रेटरों से किराए पर लेकर अपने परिवहन बेड़े में शामिल की थीं। इस दौरान इन बसों में 320 यात्राएं (ट्रिप्स) आयोजित की गईं जिनसे सभी यात्री बेहद संतुष्ट थे। निगम का परिवहन विंग एक स्वतंत्र इकाई के रूप में वर्ष 1974 से कार्य कर रहा है। वर्तमान में इस विंग के परिवहन बेड़े में चार वोल्वो बसों सहित 19 छोटी बड़ी आरामदेय बसें शामिल हैं। निगम न केवल लम्बे रूटों पर अपनी बसें चला रहा है बल्कि प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों के लिए भी पैकेज आयोजित किए जा रहे हैं।
इसके अतिरिक्त मनाली से लेह के लिए भी 3 जुलाई से निगम बस सेवा शुरू कर चुका है। जुलाई महीने में ही 650 पर्यटकों, जिनमें भारतीय और विदेशी पर्यटक शामिल है, ने इस पैकेज का उपयोग किया है। इस पैकेज में रात्री ठहराव निगम के होटल चन्द्रभागा परिसर में तम्बुओं में करवाया जाता है और दूसरे दिन पैकेज लेह पहुंचता है। पर्यटक इस साहसिक और रोमांचक यात्रा के दौरान कई हिमच्छादित चोटियों और ऊंचे दर्रे से यात्रा का आनन्द लेते हैं जिनमें रोहतांग, बारालाचा, सरचू बार्डर, जम्मू और कश्मीर की ऊंची पर्वत चोटियां और दर्रे--तांगलांगला, लाछलांगला इत्यादि शामिल हैं। पन्‍डा ने दावा किया कि पर्यटन निगम यात्रियों और देश-विदेश से हिमाचल भ्रमण पर आने वाले पर्यटकों को बेहतर, आरामदेय, सुरक्षित और उत्तरदायी परिवहन सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]