स्वतंत्र आवाज़
word map

यूनीनॉर की बिहार, झारखंड में 'डायनमिक प्राइसिंग'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

आलोक शंकर-alok shankar

पटना।यूनीनॉर ने बिहार और झारखंड में 'डायनमिक प्राइसिंग' की पेश की है। यूनीनॉर इस संकल्पना को पेश करने वाली देश की पहली मोबाइल ऑपरेटर है। अपनी जगह भर बदलने से उपभोक्ता को मिल सकेगा 5 से 60 प्रतिशत डिस्काउंट। साठ प्रतिशत डिस्काउंट पर कॉल का खर्च घटकर महज़ 20 पैसे भी हो सकता है इसलिए 50 पैसे से अधिक खर्च नहीं होंगे। यूनीनॉर ने भारत में अपनी सेवाओं के लॉन्च के कुछ ही हफ्तों के भीतर यह एक नई 'डायनमिक प्राइसिंग' पेश की है, जो भारत में मोबाइल सेवाओं के क्षेत्र में कॉल खर्च के लिहाज से एक नए युग की शुरूआत कही जा सकती है।
यूनीनॉर के 24x7 बदलता डिस्काउंट प्लान (डीपी) की बदौलत ग्राहकों को नेटवर्क पर ट्रैफिक के हिसाब से उनकी कॉल पर डिस्काउंट दिया जाएगा। यह डिस्काउंट लोकेशन और टाइम के हिसाब से बदलेगा, क्योंकि हर सैलफोन टावर से ग्राहकों को अलग अलग डिस्काउंट दिया जाएगा। अलबत्ता, एक स्थान पर हर घंटे डिस्काउंट की दर बदलती रहेगी। इस तरह, यूनीनॉर की ताजा पेशकश के चलते चौबीस घंटे ग्राहकों को उनकी कॉल पर अलग अलग हिसाब से छूट मिलेगी। हो सकता है कि आने वाले समय में इस नई शुरूआत की बदौलत भारत के दूरसंचार क्षेत्र में टैरिफ संरचना के समीकरण ही पूरी तरह से बदल जाएं।
डिस्काउंट प्लान के अंतर्गत ग्राहकों को अपनी कॉल पर 5 फीसदी से लेकर 60 फीसदी तक डिस्काउंट का लाभ मिलेगा और यह छूट इस बात पर निर्भर करेगी कि कॉल किस समय और कहां से की गई। यह छूट यूनीनॉर से यूनीनॉर या यूनीनॉर से अन्य ऑपरेटरों के नेटवर्क पर की जाने वाली लोकल कॉल पर 50 पैसे प्रति मिनट की बेस रेट पर लागू होगी। इसका मतलब यह हुआ कि 1 मिनट की कॉल छूट मिलने पर कभी मात्र 20 पैसे की भी हो सकती है, और इतना तो तय है कि वह 50 पैसे से अधिक की कभी नहीं होगी। यूनीनॉर की इस पेशकश को इससे पहले, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक सर्कलों में एक साथ शुरू किया गया था। डिस्काउंट प्लान (डीपी) अब बिहार और झारखंड में भी यूनीनॉर के सभी ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। ग्राहक नज़दीकी रिटेल शॉप में जाकर इस सेवा को एक्टीवेट करा सकते हैं। जल्द ही यह सेवा उन दूसरे सर्कलों में भी शुरू की जाएगी जहां यूनीनॉर की सेवाएं अपनी मौजूदगी दर्ज करा चुकी हैं।
यूनीनॉर के प्रबंध निदेशक स्टीन-एरिक वेलन ने कहा कि यह सब पहले ग्राहक और फिर टैक्नोलॉजी की बदौलत मुमकिन हुआ है। यूनीनॉर ने अपनी डायनमिक प्राइसिंग पेशकश लाकर इस मार्गदर्शी सिद्धांत को सही साबित कर दिखाया है। उन्होंने कहा कि 'डायनमिक प्राइसिंग' संकल्पना की बदौलत यूनीनॉर के ग्राहक उसकी सेवाओं से कहीं बड़े पैमाने पर जुड़ सकते हैं, साथ ही, इससे उनकी सामान्य सी गतिविधि भी अधिक दिलचस्प हो जाएगी-यानी हर बार जब भी ग्राहक कॉल करने के लिए फोन हाथ में लेगा तो वह रोमांचित महसूस करेगा। ग्राहकों को उनकी कॉल के बदले मिलने वाले डिस्काउंट की सूचना उनके हैंडसेटों की स्क्रीन पर दिखायी देगी। कॉल करते समय जो डिस्काउंट उनकी स्क्रीन पर बताया जाएगा उसी के अनुसार उनकी कॉल दर तय होगी। कॉल समाप्त होने के बाद फोन स्क्रीन पर फ्लैश दिखेगा जो कॉल पर लागू डिस्काउंट के बारे में जानकारी देगा।
यूनीनॉर के प्रबंध निदेशक ने कहा है कि यूनीनॉर ऑपरेटर, किसी की पिछलग्गू नहीं है बल्कि यूनीनॉर ऐसी पहली ऑपरेटर है जिसने 100 प्रतिशत आउटसोर्स्ड टॉवर इंफ्रास्ट्रक्चर को लॉन्च किया था। दुनिया में उपस्थिति के लिहाज से यह लॉन्च काफी व्यापक है और लॉन्च वाले दिन किसी भी ऑपरेटर की तुलना में सबसे अधिक क्षेत्र तक फैला हुआ है। इस ब्रांड ने अपने ब्रांड एम्बैसडर के तौर पर किसी जानी मानी हस्ती को चुनने का फैसला भी नहीं किया और न ही एक पैसा प्रति सेकेंड वाली पेशकश को अपनाया। यह पेशकश एकदम नया रुझान है जो आने वाले समय में उद्योग में मानक बन सकता है। वेलन ने कहा कि इतने प्रतिस्पर्धी बाजार में दूसरों से अलग पहचान ही कामयाबी दिला सकती है। उनका ध्यान दीर्घकालिक योजनाओं पर है-जिसमें आने वाले समय में यूनीनॉर को भारत की पसंदीदा सेवा बनाने का इरादा है।
आलोक शंकर, ईवीपी, बिहार-झारखंड सर्कल ने कहा कि बदलता डिस्काउंट प्लान (डीपी) ग्राहकों को बिलों में राहत दिलाने के साथ साथ टैरिफ पर पूरा नियंत्रण उनके हाथों में सौंप देगा और नेटवर्क पर मिलने वाली बचत का लाभ को ग्राहकों को मिलेगा। जब ग्राहक इन सेवाओं का लाभ ऐसे स्थानों और ऐसे समय पर उठाएंगे जहां उनके लिए बेहतर छूट की पेशकश की गई होगी तो ऐसे में यूनीनॉर अपनी क्षमताओं का अधिक बेहतर प्रयोग कर पाएगी। ग्राहकों की कॉल पर डिस्काउंट की गणना 'डिस्काउंट इंजन' से की जाती है जो नेटवर्क की प्रत्येक टॉवर पर ट्रैफिक पर लगातार नज़र रखने वाले अत्याधुनिक आईटी सिस्टम पर आधारित है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]