स्वतंत्र आवाज़
word map

राष्ट्रमण्डल खेलों को देखते हुए आगरा में प्राथमिकता पर विकास

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

लखनऊ।मुख्य सचिव अतुल कुमार गुप्ता ने कामनवेल्थ गेम्स के मद्देनजर आगरा में बड़ी संख्या में टूरिस्टों के आवागमन को देखते हुए आगरा क्षेत्र में हो रहे सभी निर्माण कार्य और टूरिस्ट सुविधाओं में विस्तार के कार्य को 30 जून तक पूरा करने के निर्देश दिए है।
मुख्य सचिव गुप्ता ने एनेक्सी सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कहा कि राष्ट्रमण्डलीय देशों से आने वाले अतिथि आगरा एवं मथुरा जैसे विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के अवलोकन हेतु बड़ी संख्या में आएंगे इसे दृष्टिगत रखते हुये आगरा विकास प्राधिकरण, नगर निगम आगरा, पर्यटन, लोक निर्माण विभाग और वन विभाग अपने से सम्बन्धित सभी कार्यों को युद्धस्तर पर संचालित कर यथाशीघ्र पूरा करें। उन्होंने चेतावनी दी कि इस कार्य में किसी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। नगर निगम बड़ी संख्या में पर्यटकों के आवागमन को दृष्टिगत रखते हुए महत्वपूर्ण मार्गों पर सफाई व्यवस्था, ठोस अपशिष्ट निस्तारण, शौचालयों के निर्माण, प्रकाश व्यवस्था एवं अन्य मूलभूत अवस्थापना कार्य प्राथमिकता के आधार पर कराएं। इसके साथ ही ताजमहल के निकट बैट्री चलित वाहनों का परिचालन, आकर्षक दिशा और स्थान सूचक साइन बोर्ड आदि लगाने का कार्य भी समय से पूरा किया जाये। बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास आलोक रंजन, प्रमुख सचिव वित्त मंजीत सिंह, सचिव, नगर विकास नवनीत सहगल, सचिव, पर्यटन अवनीश अवस्थी, मण्डलायुक्त आगरा राधा चौहान और अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थिति थे।

राशन की सूचना मोबाइल पर मिलेगी
यूपी मुख्य सचिव अतुल गुप्ता-up chief secretary atul guptaलखनऊ। सार्वजनिक वितरण प्रणाली को अब और अधिक सुदृढ़, पारदर्शी एवं जनोपयोगी बनाने का दावा करते हुए मुख्य सचिव अतुल गुप्ता ने बताया है कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के बीपीएल, अन्त्योदय एवं एपीएल श्रेणी के राशन कार्ड धारकों, जनसामान्य तथा स्थानीय जन प्रतिनिधियों को सस्ता गल्ला विक्रेतावार गेहूं, चावल, चीनी एवं मिट्टी के तेल के उठान की निःशुल्क सूचना मोबाइल फोन पर एसएमएस से नियमित रूप से उपलब्ध करायी जाया करेगी।
मुख्य सचिव ने मीडिया सेन्टर में पत्रकारों से कहा कि वितरण प्रणाली को पारदर्शी बनाना शासन की प्राथमिकता है। इसी उद्देश्य से खाद्यान्न/चीनी एवं मिट्टी के तेल के उठान की सूचना गांव-गांव तक पहुँचाने की महत्वाकांक्षी योजना तैयार कर लागू की जा रही है। प्रथमतः पायलट आधार पर दो जनपदों, जालौन तथा बहराइच में इस व्यवस्था को लागू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ब्लाक गोदाम से खाद्यान्न/चीनी और थोक विक्रेता से मिट्टी का तेल उठान हेतु रोस्टर निर्धारित है कभी-कभी अपरिहार्य परिस्थितिवश रोस्टर विचलन करना पड़ता है ऐसे में कार्ड धारकों को यह पुष्टि नहीं हो पाती कि उनका खाद्यान्न/चीनी एवं मिट्टी का तेल कब गांव अथवा मोहल्ले में पहुंच रहा है इसीलिए एसएमएस आधारित सूचना प्रणाली का शुभारम्भ किया जा रहा है।
शुरू में इसकी सूचना उस विक्रेता से सम्बन्धित गांव/मोहल्ले के 10-15 कार्ड धारकों को उनके मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से प्रेषित की जायेगी। यदि कोई अन्य व्यक्ति भी अपने मोबाइल पर सूचना चाहता है, तो उसके मोबाइल फोन नम्बर को भी पंजीकृत करते हुये निःशुल्क एसएमएस भेजा जायेगा। यदि कोई उचित दर की दुकान निलम्बन के बाद अन्यत्र सम्बद्ध होगी, तो एसएमएस में सम्बद्धीकरण की सूचना भी सम्मिलित होगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]