स्वतंत्र आवाज़
word map

गांव बचाने के लिए खून से लिखा गया ज्ञापन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

अहमदाबाद। गुजरात के भावनगर जिले के महुआ तहसील में प्रस्तावित निरमा सीमेन्ट फैक्ट्री के लिए पन्द्रह गांवों के चालीस हजार लोग बेघर हो रहे हैं। कहा जा रहा है कि दस हजार एकड़ जमीन किसानों से छीनकर निरमा कम्पनी को दी जा रही है।
गुजरात लोक समिति के अध्यक्ष चुन्नी भाई वैद ने इसके विरोध में प्रभावित गाँवों के ग्यारह हजार एक सौ ग्यारह लोगों का साबरमती के गाँधी आश्रम से गुजरात की राजधानी गाँधीनगर तक मार्च रखा था। ये लोग अपने खून से हस्ताक्षर युक्त और अँगुठे लगे ज्ञापन गुजरात सरकार को सौंपने वाले थे। सुबह तीन बजे से ही हजारों की संख्या में पुलिस ने गिरफ्तारियाँ शुरू कर दीं। गिरफ्तार होने वालों में से गुजरात लोक समिति के अध्यक्ष चुन्नी भाई वैद, गुजराती जनसत्ता के पूर्व सम्पादक प्रकाश भाई शाह, पूर्व वित्त मंत्री गुजरात सनत मेहता और महुआ के भाजपा के विधायक कनु भाई कालसारिया सहित लगभग तीन हजार लोगों को जगह-जगह पर पुलिस ने गिरफ्तार किया है।
ध्यान रहे कि इससे पूर्व उपजाऊ कृषि जमीन पर प्रस्तावित निरमा सीमेंट फैक्ट्री के खिलाफ गांधीवादी स्थानीय विधायक कनू भाई कलसारिया के अगुवाई में मौन जुलूस पर हमला भी हो चुका है जिसमें विधायक और उनकी पत्नी दोनों घायल हुए थे। इनके अलावा हमले में और भी लोग घायल हुए थे। दर्जनों लोगों को उस दिन भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। इस आंदोलन को प्रख्यात गांधीवादी चुन्नी भाई वैद का समर्थन प्राप्त है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]