स्वतंत्र आवाज़
word map

झांसी कार्यशाला पर यूपी सरकार की सफाई

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

लखनऊ। उत्तर प्रदेश शासन के 'प्रवक्ता' ने (प्रवक्ता का नाम नहीं बताया गया है) एक मेल में सरकार की ओर से सफाई देते हुए बताया है कि 'कतिपय समाचार पत्रों में खबर प्रकाशित की गयी है कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र के विकास के सम्बन्ध में भारत सरकार के ग्राम्य विकास विभाग की झांसी में 20 फरवरी, 2010 को आयोजित कार्यशाला में राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भाग नहीं ले रहे हैं। खबर में केंद्रीय ग्राम्य विकास राज्य मंत्री प्रदीप जैन के हवाले से कहा गया है कि प्रदेश के मुख्य सचिव अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण कार्यशाला में भाग नहीं ले पा रहे हैं और राज्य सरकार के प्रमुख सचिव, ग्राम्य विकास लखनऊ में आयोजित पुष्प प्रदर्शनी के कारण कार्यशाला में भाग नहीं ले पा रहे हैं।'
इस सम्बन्ध में सरकारी प्रवक्ता ने राज्य सरकार की स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा है कि कार्यशाला के लिए मुख्य सचिव को न तो लिखित रूप से और न ही मौखिक रूप से आमंत्रित किया गया है इसलिए मुख्य सचिव का कार्यशाला में भाग लेना सम्भव नहीं था। जहां तक प्रमुख सचिव, ग्राम्य विकास के कार्यशाला में भाग न लेने का प्रश्न है तो इस सम्बन्ध में केंद्र सरकार को पहले ही जानकारी दे दी गयी थी कि प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग का भी कार्य देख रहे हैं और पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राज्यपाल के अनुमोदन से प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी 20 और 21 फरवरी को प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है, प्रदर्शनी की व्यवस्था और महामहिम की उपस्थिति को ध्यान में रखते हुए प्रमुख सचिव, ग्राम्य विकास का इस आयोजन में रहना अत्यन्त आवश्यक था, केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय को जानकारी दे दी गयी थी और इसके साथ ही तत्काल ही भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों को पुष्प प्रदर्शनी के महत्वपूर्ण कार्यक्रम से अवगत कराते हुए अनुरोध किया गया था कि झांसी में वर्कशाप को किसी भी अन्य तिथि को आयोजित किया जाए, ताकि प्रमुख सचिव भी कार्यशाला में भाग ले सकें।
प्रवक्ता ने कहा कि भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय की ओर से राज्य सरकार के अनुरोध को स्वीकार नहीं किया गया। इसके बावजूद प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास के प्रतिनिधि के रूप में शासन से ग्राम्य विकास आयुक्त, संजीव कुमार और विशेष सचिव बीएल अग्रवाल को कार्यशाला में भाग लेने के लिए भेजा गया। प्रवक्ता का कहना है कि प्रदेश सरकार ने इस आयोजन को पूर्ण सफल बनाने और भारत सरकार का पूर्ण सहयोग प्राप्त करने के लिए सभी व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित की हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]