स्वतंत्र आवाज़
word map

सहारा इंडिया का 101 जोड़ों को शुभ आशीष !

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

सामूहिक विवाह समारोह-mass wedding ceremony

लखनऊ।सहारा इंडिया परिवार ने अपने वार्षिक 'सामूहिक विवाह समारोह' के अंतर्गत समाज के निर्बल वर्ग की 101 कन्याओं का विवाह कराया। सात वर्ष से प्रति वर्ष सहारा शहर लखनऊ में पूरी धूमधाम से 'सामूहिक विवाह समारोह' आयोजित किया जाता है। विभिन्न जाति और धर्मों की निर्बल वर्ग की 101 कन्याओं के एक ही स्थान पर सम्पन्न विवाह का यह आयोजन साक्षी बना। इस वर्ष 89 हिंदू, 9 मुस्लिम, 2 सिख और 1 ईसाई जोड़ों का इस पवित्र अवसर पर वैवाहिक गठबंधन संपन्न हुआ। सहारा इंडिया में सामूहिक विवाह समारोह वर्ष 2004 से आयोजित किया जा रहा है और यह उसका लगातार सातवां साल है। अब तक 707 जोड़ों को आशीर्वाद दिया जा चुका है।
सहारा इंडिया प्रतिवर्ष उन 101 परिवारों से आवेदन आमंत्रित करता है जो स्वयं से विवाह का खर्च वहन नहीं कर सकते। जांच पड़ताल की प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात आवेदकों को समारोह में सम्मिलित किया जाता है। सभी प्रकार की वैवाहिक व्यवस्थाओं जैसे रिश्तेदारों के लिए खाना, वस्त्र, निवास, बारात का स्वागत, कन्यादान, 101 मण्डपों को सजाना आदि सहारा इंडिया परिवार ने किया। सहारा ने एक लाख रूपए की गृहोपयोगी वस्तुएं नवदम्पतियों को भेंट कीं, जिसमें रंगीन टेलीविजन, फ्रिज, अलमारी, डबल बेड, ड्रेसिंग टेबिल, आभूषण, वर के लिए सूट और वधु के लिए साड़ी और दोनों के लिए कलाई घड़ियां भी प्रदान की गईं। इन उपहारों को जोड़ों के घर तक पहुंचाने की व्यवस्था भी सहारा इंडिया परिवार निभाता है।
इस अवसर पर सहारा शहर का फूलों से बेहतरीन श्रृंगार किया गया था। जगह-जगह पर रंगोली सजाई गई थी एवं मंत्रों के उच्चारण और नेपथ्य से शहनाई वादन आल्हादित कर रहा था। रिश्तेदार खुशी में नाच रहे थे। उन्होंने अनेक व्यंजनों का स्वाद लिया। विभिन्न समुदायों के विवाह अवसर पर संबंधित धर्म के नामी आचार्यों के पण्डालों में विधिवत वैवाहिक रस्म पूरी कराई गई। विवाह समारोह में सहारा समूह के चेयरमैन सुब्रत रॉय सहारा की माताजी छवि रॉय, स्वप्ना रॉय, ऋचा रॉय, सहारा वेलफेयर सोसाइटी की अध्यक्ष कुमकुम रॉय चौधरी, अशोक रॉय चौधरी, सहारा इंडिया कारपोरेट कम्युनिकेशन के हेड अभिजीत सरकार और उनकी पत्नी प्रियंका सरकार, लखनऊ के मेयर डॉ दिनेश शर्मा, फिल्म अभिनेत्री डायना हेडेन, क्रिकेटर युवराज सिंह, पूर्व हॉकी खिलाड़ी और भारतीय हॉकी टीम के मैनेजर धनराज पिल्लई और अनेक गणमान्य अतिथि और संजय अरोड़ा सहित सहारा इंडिया परिवार के कर्तव्ययोगी कार्यकर्ता भी मौजूद थे। सभी ने इन नव-विवाहित जोड़ों को शुभ आशीष और मुबारकबाद दी।
विवाह समारोह में अभिजीत सरकार ने कहा कि सहारा इंडिया परिवार ने हमेशा कार्पोरेट दायित्व और सामाजिक सेवाकार्यों को आधारभूत स्थान दिया है और समाज के साथ ही समग्र रूप में राष्ट्र के विकास में दृढ़ प्रयास किए हैं, सामूहिक विवाह समारोह इस दिशा में ऐसा ही एक कदम है। नवदम्पतियों को आशीर्वाद स्वरूप फोटोग्राफ भेंट की गईं जिनमें सभी 101 जोड़ों की फोटो थीं। इस स्वर्णिम अवसर को कैद करने के लिए 1914 में निर्मित विशेष अमेरिकी पेनोरॉमिक कोडक स्टील कैमरा इस्तेमाल किया गया जो 360 डिग्री तक घूम सकता है और एक दम सुस्पष्ट चित्र देने की क्षमता रखता है। यही कैमरा लोकसभा और राज्यसभा के नव निर्वाचित सदस्यों के चित्र लेने के लिए भी उपयोग किया जाता है। सहारा इंडिया सामाजिक कल्याण के क्षेत्र में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेता है और अपने लाभ का पच्चीस प्रतिशत प्रत्येक वर्ष सामाजिक विकास की गतिविधियों पर खर्च करता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]