स्वतंत्र आवाज़
word map

सहारा इंडिया ने की 'कर्त्तव्यपूर्ति योजना' में आर्थिक मदद

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

आर्थिक मदद-financial support

लखनऊ। सहारा इंडिया परिवार, किसी दुर्घटना में असामयिक मृत्यु को प्राप्त व्यक्ति के परिजन को समाज कल्याण कार्यक्रम 'कर्मभूमि कर्त्तव्यपूर्ति योजना' के अंतर्गत एक मुश्त पच्चीस हज़ार रूपये वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान करता है। वह व्यक्ति लखनऊ निवासी होना चाहिए, इस क्रम में इस योजना के अंतर्गत 14 लोगों के परिवारजनों को यह आर्थिक सहायता प्रदान की गई। सहारा इंडिया के एरिया मैनेजर वर्कर लखनऊ पुष्कर वर्मा ने सहारा परिवार की ओर से उन्हें यह राशि प्रदान की।
ज्ञातव्य है कि 'कर्मभूमि कर्त्तव्यपूर्ति योजना' की घोषणा सहारा इंडिया के चेयरमैन सुब्रत रॉय सहारा ने 1 अप्रैल, 2001 को ज्योति दिवस के अवसर पर की थी। इस योजना के तहत 18 जुलाई 2009 तक कुल 120 व्यक्तियों को यह सुविधा प्रदान की जा चुकी है जिसमें 30 लाख रूपये की सहायता राशि दी जा चुकी है। सहारा इंडिया से इस योजना के तहत सहायता राशि प्राप्त करने के लिए मृतक का लखनऊ का मतदाता होना और लखनऊ नगर निगम में वयस्क नागरिक के रूप में दर्ज होना आवश्यक है। मृतक के उत्तराधिकारी को सहारा इंडिया में, मृत्यु प्रमाण-पत्र, पोस्टमार्टम की रिपोर्ट और एफआईआर की कॉपी के साथ आवेदन-पत्र प्रस्तुत करना होता है।
सहारा इंडिया, जोनल ऑफिस, सहारा ट्रेड सेंटर लखनऊ में जिन 14 व्यक्तियों को यह सहायता प्रदान की गयी उनमें अजय प्रताप सिंह की उत्तराधिकारी अरूणिमा सिंह, सरताज खान के उत्तराधिकारी शमशेर खान, दुर्गा देवी की उत्तराधिकारी संतोष कुमारी, लक्ष्मन के उत्तराधिकारी अशोक कुमार, सचिन गिरि की उत्तराधिकारी शांति गिरि, अरूण कंसल की उत्तराधिकारी प्रीति कंसल, नसीम कुरेशी की उत्तराधिकारी शमीम बानो, सुरेशचन्द्र ओली की उत्तराधिकारी गीता ओली, राम दुलारे की उत्तराधिकारी लीलावती, राकेश कुमार शर्मा की उत्तराधिकारी सविता शर्मा, कल्पना तिवारी के उत्तराधिकारी राकेश तिवारी, सत्यनारायण मिश्रा की उत्तराधिकारी सरोजनी देवी मिश्रा, रामप्रवेश लोधी की उत्तराधिकारी निर्मला लोधी और राजनारायण यादव की उत्तराधिकारी निर्मला देवी शामिल हैं।
इस अवसर पर पुष्कर वर्मा ने भावनात्मक रूप में कहा कि 'हम खोए हुए जीवन की क्षतिपूर्ति तो नहीं कर सकते, पर कुछ हद तक अपनी कर्मभूमि के प्रति आर्थिक सहायता से अपने कर्त्तव्य की पूर्ति तो कर ही सकते हैं। सहारा वेलफेयर फाउंडेशन प्राथमिक रूप से प्राथमिक स्वास्थ्य सुरक्षा, वैकल्पिक शिक्षा, चैलेन्ज्ड लोगों के पुनर्वास, व्यवहार परिवर्तन संप्रेषण, दक्षता विकास और जीविका उपार्जन को शक्तिशाली बनाने, आपदा राहत और पुनर्वास, कारगिल एवं मुम्बई के शहीदों के परिवारीजनों को सहारा और लखनऊ और गोरखपुर के निवासियों को कर्मभूमि कर्तव्य पूर्ति योजना और मातृभूमि कर्त्तव्यपूर्ति योजना के अंतर्गत सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]