स्वतंत्र आवाज़
word map

बहुजन समाज बाबासाहेब के साथ चले-लक्ष्य

आम्बेडकर जयंती के साथ बहुजन जागरुकता अभियान

उन्नाव के महराजगंज गांव में लक्ष्य की भीमचर्चा हुई

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 20 April 2019 03:39:59 PM

unnaav ke mahaaraajaganj gaanv mein lakshy ki bheem charcha

उन्नाव। भारतीय समन्वय संगठन लक्ष्य की उन्नाव टीम ने बाबासाहेब डॉ भीमराव रामजी आम्बेडकर की 128वीं जयंती पर लक्ष्य के गांव-गांव बहुजन जागरुकता अभियान के तहत भीमचर्चा का उन्नाव के गांव महराजगंज में आयोजन किया। भीमचर्चा में बाबासाहेब डॉ भीमराव रामजी आम्बेडकर को पुष्प अर्पित करके उन्हें नमन किया गया और एक दूसरे को आम्बेडकर जयंती की बधाई दी गई। लक्ष्य की महिला कमांडरों ने इस मौके पर जोरदार भीमचर्चा की और बहुजन समाज का आह्वान किया कि बाबासाहेब के जीवनदर्शन को स्वयं एवं एक-दूसरे के जीवन में उतारे। महिला कमांडरों ने इस बात पर निराशा व्यक्त की कि जब और लोग अपने समाज की प्रगति के लिए एकजुट हैं, तब हमारा समाज उतनी तेजी से प्रगति नहीं कर रहा है।
लक्ष्य की महिला कमांडरों ने कहा कि अगर बहुजन समाज वास्तव में प्रगतिशील सामाजिक परिवर्तन चाहता है तो उसको बाबासाहेब डॉ भीमराव रामजी आम्बेडकर को अपने जीवन में उतारना होगा, अन्यथा फिर ऊंच-नीच और भेदभाव के दलदल ही फंसे रहना होगा। लक्ष्य कमांडर विजय लक्ष्मी गौतम, धम्मप्रिया गौतम, सावित्री बौद्ध और प्रतिभा राव ने बाबासाहेब के सामाजिक उत्‍थान में अनुकरणीय योगदान पर भीमगीत गाकर भीमचर्चा की शुरूआत की और उपस्थित लोगों में जोश भर दिया। भीमगीत सुनकर वक्ताओं ने कहा कि बहुजन समाज की महिलाएं भी किसी से कम नहीं हैं और उनमें भी प्रतिभा का अम्बार है, बस उनको अवसर देने की जरूरत है। लक्ष्य कमांडर रेखा आर्या, राजकुमारी कौशल, संघमित्रा गौतम ने बच्चों की शिक्षा का महत्व समझाया। उन्होंने कहा कि शिक्षा ही मनुष्य को प्रगति का मार्ग दिखाती है, शिक्षा के बलबूते ही बहुजन समाज के लोग ऊंचे-ऊंचे पदों पर पहुंच सके हैं। उन्होंने कहा कि बाबासाहेब ने शिक्षा के बलबूते ही देश-विदेश में अपनी क़ाबलियत का लोहा मनवाया। उन्होंने कहा कि हमें बच्चों को शिक्षित अवश्य करना चाहिए।
लक्ष्य कमांडर चेतना राव, रचना कुरील, मीना वर्मा, मालती सिंह ने कहा कि समाज में बाबासाहेब डॉ आम्बेडकर के योगदान की चर्चा रोज होनी चाहिए, ताकि बच्चा-बच्चा बाबासाहेब के बहुजन समाज में उनके योगदान को जान सके और अपने अधिकारों के लिए संघर्ष का रास्ता समझ सके। लक्ष्य यूथ कमांडर अखिलेश गौतम, शैलेंद्र आर्य ने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि वे बाबा के सामाजिक आंदोलन को समझें और उसमें अपना भरपूर योगदान दें, ताकि बहुजन समाज के लोगों की स्थिति में भी परिवर्तन लाने का मार्ग प्रशस्त हो सके। लक्ष्य के सलाहकार एमएल आर्य ने लक्ष्य के उद्देश्य और शिक्षाओं पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने लक्ष्य की महिला कमांडरों के सामाजिकता जागरुकता अभियान की विस्तार से चर्चा करते हुए सराहना की। बहुजन जागरुकता अभियान के आयोजक और लक्ष्य कमांडर रामबरन आम्बेडकर, रामलखन, अजित कुमार गौतम, मनेंद्र गौतम, लालाराम ने उन्नाव में लक्ष्य की टीम को मजबूत करने का संकल्प लिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]