स्वतंत्र आवाज़
word map

आईएसआई एजेंट फैजाबाद से गिरफ़्तार

यूपी एटीएस को और भी बड़ी सफलता की उम्मीद

उत्तर प्रदेश में आईएसआई का है बड़ा नेटवर्क

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 4 May 2017 02:55:56 AM

isi agent, arrested from faizabad up ats, success

लखनऊ/ नई दिल्ली। यूपी एटीएस ने फैज़ाबाद और मुंबई में छापेमारी कर आईएसआई के दो संदिग्ध एजेंट गिरफ्तार कर इनसे 70 लाख रुपए बरामद किए हैं। यूपी एटीएस के आईजी असीम अरुण ने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर पहले फैज़ाबाद के आफताब अली को गिरफ्तार किया गया और फिर उसकी जानकारी के आधार पर यूपी एटीएस और मुंबई एटीएस की संयुक्त टीम ने मुंबई के पापड़ वाड़ी इलाके में छापा मारकर उसके दूसरे सहयोगी अल्ताफ भाई कुरैशी को गिरफ्तार किया है। ये दोनों लंबे समय से भारत विरोधी जासूसी एवं विघटन और विध्वंसक गतिविधियों में लिप्त पाए गए हैं। एटीएस ने बताया कि इनके कारनामें अत्यंत खतरनाक हैं, जिसमें और भी लोग शामिल हैं, जिनकी धड़पकड़ के प्रयास किए जा रहे हैं।
एटीएस के आईजी असीम अरुण ने बताया कि आफताब अली, फैज़ाबाद में खासपुरा का रहने वाला है, उससे पूछताछ में पता चला कि उसने पाकिस्तान जाकर आईएसआई से जासूसी का प्रशिक्षण लिया है और वो पाकिस्तानी उच्चायोग के अधिकारी के संपर्क में रहा है। उन्होंने बताया कि एटीएस को आफताब अली के फोन से कैंट क्षेत्र की तस्वीरें और फोन चैटिंग से भी कई अहम जानकारियां और उनके सबूत मिले हैं। असीम अरुण ने बताया कि आफताब अली से मिली जानकारी के आधार पर यूपी एटीएस और मुंबई एटीएस की टीम ने मुंबई के पापड़ वाड़ी इलाके में छापा मारकर इस मोड्यूल के दूसरे सहयोगी अल्ताफ भाई कुरैशी को गिरफ्तार किया है, जिसने पूछताछ में बताया कि वह आफताब अली को जासूसी के लिए पैसे भेजा करता था और उसने कई बार आफताब अली के खाते में पैसे डाले हैं, ये पैसे उसे पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई मुहैया करा रही थी। अल्ताफ भाई कुरैशी के पास से 70 लाख रुपये भी बरामद किए गए हैं।
अल्ताफ कुरैशी मूलरूप से गुजरात के राजकोट का रहने वाला है और वह हवाला का कारोबार भी करता है। एटीएस की टीम इन दोनों आईएसआई जासूसों से पूछताछ कर रही है और पता लगा रही है कि भारत में इनके नेटवर्क से और कितने लोग जुड़े हैं और पाकिस्तान में ये लोग किस-किसके संपर्क में थे। एटीएस उत्‍तर प्रदेश को कुछ समय से सूचना मिल रही थी कि भारत की सैन्य गतिविधियों की जानकारी पाकिस्तान दूतावास के इंटेलिजेंस अधिकारियों तथा खुफिया एजेंसी आईएसआई को पाकिस्‍तान भेजी जा रही हैं। एटीएस लखनऊ की टीम ने इस सूचना को भौतिक तथा इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस पर सत्‍यापित करते हुए लगातार विकसित किया तथा पर्याप्‍त साक्ष्‍य के आधार पर कल मिलिट्री इंटेलीजेंस फैजाबाद एवं वीके शाखा यूपी इंटेलिजेंस के सहयोग से आईएसआई नेटवर्क से जुड़े एजेंट आफताब अली को फैजाबाद से गिरफ्तार कर लिया इसके साथ एक अन्य संदिग्‍ध को पूछताछ हेतु हिरासत में लिया गया है।
आईएसआई को सूचनाएं भेजने की जानकारी के संबंध में एटीएस ने गहनता से जानकारी की तो पता चला कि आफताब अली के संपर्क नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी दूतावास से हैं और यह नई दिल्ली जाकर पाकिस्तान दूतावास के एक अधिकारी से भी मिल चुका है, उस अधिकारी के नाम की पुष्टि की जा रही है। आफताब अली के बैंक खाते में जमा हुए पैसे की भी जांच की जा रही है। पता चला है कि यह नेटवर्क लखनऊ, संभल, बरेली, मुज्जफ्फरनगर, मेरठ, कैराना, आजमगढ़, मुरादाबाद, बिजनौर और कानपुर तक फैला है। अपर पुलिस अधीक्षक राजेश साहनी के नेतृत्‍व में आईएसआई एजेंटों की गिरफ्तारी करने वाली टीम को पुरस्‍कृत किए जाने की घोषणा की गई है। इस सराहनीय कार्य में एसआई संजय सिंह, सुरेश गिरि, केएम राय, हरीश लालधारी, मनोज कुमार, मनीष कुमार तथा राजबब्‍बर की प्रमुख भूमिका रही है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]