स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निभाया वीजा वादा

अमरीका में की गई घोषणाओं का त्‍वरित कार्यांवयन शुरू

अमरीका में नरेंद्र मोदी को लेकर सकारात्मक बदलाव

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 8 October 2014 03:06:01 AM

pm narendra modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 सितंबर 2014 को न्‍यूयॉर्क में मेडिसन स्‍क्‍वायर गार्डन पर अपने संबोधन में दूतावास संबंधी और वीजा मुद्दों पर कई घोषणाएं की थीं। मोदी सरकार ने इन घोषणाओं का त्‍वरित कार्यांवयन करते हुए 30 सितंबर 2014 को राजपत्रि‍त अधिसूचना जारी कर दी, जिसके अनुसार भारतीय मूल के सभी व्‍यक्तियों के लिए पीआईओ कार्ड अब 15 वर्ष के स्‍थान पर जीवनभर के लिए वैध हो गए हैं। नरेंद्र मोदी की इस त्वरित कार्रवाई का बड़ा सकारात्मक संदेश गया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उस घोषणा को पूरा किया, जिसमें उन्‍होंने कहा था कि पीआईओ कार्ड धारक को भारत के लिए जीवनभर की वीजा सुविधा उपलब्‍ध होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि पीआईओ कार्ड धारक को पुलिस में रिपोर्ट करने से छूट दी जाएगी, इसके बाद गृह मंत्रालय ने 30 सितंबर को जारी राजपत्रि‍त अधिसूचना के जरिए निर्देश जारी किया कि भारत में 180 दिन से अधिक समय बिताने के बावजूद पीआईओ कार्ड धारक को पुलिस स्‍टेशन में रिपोर्ट करने की आवश्‍यकता नहीं होगी। प्रधानमंत्री ने मेडिसन स्‍क्‍वायर गार्डन पर अमरीकी भारतीयों से कहा था कि उन्हें मालूम है कि पीआईओ कार्ड धारक को किस प्रकार पुलिस के चक्कर लगाने पड़ते हैं। इसके समाधान की बात कहते ही गार्डन देर तक तालियों की गड़गड़ाहट और मोदी-मोदी के नारों से गूंजता रहा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक और घोषणा को पूर्ण करते हुए दूतावासों और वाणिज्‍य दूतावासों को निर्देश दिए गए हैं कि किसी अपवाद की स्थिति को छोड़कर अमरीकी नागरिकों को आमतौर पर 10 वर्ष के लिए वीजा दिया जाना चाहिए। अमरीकी पर्यटकों के लिए आगमन पर वीजा देने की प्रणाली अक्टूबर में ही शुरू कर दी गई है। गृह मंत्रालय, पीआईओ और ओसीआई योजनाओं को मिलाकर एक नई योजना तैयार कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क‌ी इस कार्रवाई का अमरीकी समुदाय में जोरदार स्वागत हुआ है। अमरीका में नरेंद्र मोदी को लेकर जो सकारात्मक बदलाव आया है, वह आज तक किसी भी भारतीय नेता के लिए नहीं देखा गया। भारत से अपने कॅरियर के लिए अमरीका जाने वाले युवाओं के लिए यह एक ऐसा अवसर माना जा रहा है कि जिसमें उनकी भी ऐसी ही अनेक परेशानियों का समाधान हुआ है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]