स्वतंत्र आवाज़
word map

थोक केंद्रों पर खाद्य तेलों के मूल्‍य स्थिर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 21 August 2013 02:45:22 AM

नई दिल्‍ली। खाद्य एवं उपभोक्‍ता मामलों के निगरानी आंकड़ों के अनुसार 7 अगस्‍त से 14 अगस्‍त 2013 के सप्ताह के दौरान खाद्य तेलों के मूल्‍य पूरे देश में स्थिर रहे। मंत्रालय का निगरानी प्रकोष्‍ठ 55 केंद्रों पर 22 अनिवार्य वस्‍तुओं के मूल्‍यों की नियमित निगरानी करता है। इस अवधि के दौरान सात केंद्रों अमृतसर, लखनऊ, नागपुर, हैदराबाद विशाखापटनम, पुडुचेरी और तिरूचिरापल्‍ली पर मूँगफली के मूल्‍यों में कमी आई, परंतु दो केंद्रों में मामूली तेजी देखी गई दो केंद्र अहमदाबाद और चैन्‍नई हैं।
सरसों के तेल में चार केंद्रों पर कमी आई ये केंद्र नागपुर, भुवनेश्‍वर, कटक और विजयवाड़ा हैं और तीन केंद्रों आगरा, इंदौर और मुंबई में इस अवधि के दौरान मामूली तेजी आई। वनस्‍पति में पाँच केंद्रों में गिरावट दर्ज की गई। ये केंद्र लखनऊ, आगरा, राजकोट, नागपुर और विशाखापटनम हैं, जबकि दो केंद्रों लुधियाना और रांची में बढ़ोतरी हुई।
कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए उपयुक्‍त कार्रवाई करने के लिए उपभोक्‍ता मामलों का विभाग 22 अनिवार्य वस्‍तुओं के मूल्‍यों की नियमित निगरानी करता है। इन वस्‍तुओं में चावल, गेहूँ, आटा, चने की दाल, तूर (अरहर) दाल, उड़द दाल, मूंग दाल, मसूर दाल, चीनी, गुड़, मूँगफली का तेल, सरसों का तेल, वनस्‍पति, सूर्यमुखी का तेल, सोया तेल, पॉम आयल, चाय, दूध, आलू, प्‍याज, और नमक शामिल हैं। मूल्‍यों के आंकड़े प्रतिदिन के आधार पर राज्‍य सरकारों के राज्‍य आपूर्ति विभागों से एकत्र किये जाते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]