स्वतंत्र आवाज़
word map

सेना में नर्सिंग 18 छात्रों को मिला कमीशन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 14 June 2013 12:05:18 AM

army hospital (r&r), lt. gen. a.s. narula in a group photograph with the newly commissioned lieutenants, at the commissioning ceremony of the 54th batch of probationer nurses

नई दिल्‍ली। स्‍कूल ऑफ नर्सिंग के 54वें बैच की प्रोबेशनर नर्सों को दिल्‍ली छावनी के आयुर्विज्ञान सभागार में आयोजित समारोह में कमीशन प्रदान किया गया। इस अवसर पर 18 युवा नर्सिंग छात्रों को सेना नर्सिंग सेवा में लेफ्टिनेंट पद पर कमीशन दिया गया और उन्‍हें सशस्‍त्र सेना के विभिन्‍न अस्‍पतालों में नियुक्‍त किया जाएगा।
आर्मी हॉस्पिटल (आरएडआर) के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल एएस नरूला समारोह में मुख्‍य अतिथि थे। सेना नर्सिंग सेवा की अतिरिक्‍त महानिदेशक मेजर जनरल एचजे भुल्‍लर भी इस अवसर पर मौजूद थीं। हॉस्पिटल की प्रधान मैट्रन मेजर जनरल सुनीता कपूर ने विशिष्‍ट अतिथियों का स्‍वागत किया। प्रधान ट्यूटर लेफ्टिनेंट कर्नल पुनीता ए शर्मा ने नर्सिंग छात्रों के बैच के बारे में रिपोर्ट प्रस्‍तुत की।
लेफ्टिनेंट जनरल नरूला ने कमीशन प्राप्‍त करने वाली नई नर्सिंग अधिकारियों और उनके अभिभावकों को बधाई दी। उन्‍होंने इन अधिकारियों से कहा कि वे आगे आने वाली चुनौतियों का कड़े परिश्रम और समर्पण भाव के साथ मुकाबला करें और सेना नर्सिंग सेवा की उच्‍च परंपराओं को बनाये रखे। लेफ्टिनेंट जनरल नरूला ने अधिकारियों से चिकित्‍सा और नर्सिंग क्षेत्र की नवीनतम जानकारियों से अपने आप को लैस रखने को कहा।
मेजर जनरल भुल्‍लर ने कहा कि आज के परिदृश्‍य में नर्सिंग के कार्य में वैज्ञानिक तकनीकों की बहुत बड़ी भूमिका है, लेकिन वे सेवा भाव का स्‍थान नहीं ले सकतीं, नर्सिंग के काम में करूणा, समर्पण, सौहार्द, विनम्रता तथा अच्‍छी समझ और सहनशीलता जैसे गुणों के साथ-साथ एक अच्‍छी टीम भावना के साथ मिलकर काम करने की भी आवश्‍यकता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]