स्वतंत्र आवाज़
word map

उत्तराखंड की निष्ठा पैन्यूली का स्केटिंग में नाम

देहरादून में आईस स्केटिंग ट्रेनिंग की सुविधा भी नहीं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 14 May 2013 09:44:57 AM

nishtha panuli

देहरादून। आईस स्केटिंग खेलों की अंतर्राष्ट्रीय संस्था इंटरनेशनल आईस स्केटिंग यूनियन के तत्वावधान में आयोजित विश्व स्तरीय आईस स्केटिंग प्रतियोगिता में उत्तराखंड की एकमात्र आईस स्केटिंग महिला खिलाड़ी और सेंट जॉजफ एकेडेमी देहरादून की कक्षा 12 की छात्रा निष्ठा पैन्यूली ने प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुये विश्व स्तर पर उत्तराखंड का मान बढ़ाया है।
फिलिपींस के मनिला शहर में विगत माह के मध्य अंतर्राष्ट्रीय स्तर के आईस स्केटिंग प्रशिक्षकों से फिगर स्केटिंग की बारिकियों का प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अंतर्राष्ट्रीय आईस स्केटिंग महिला खिलाड़ी निष्ठा पैन्यूली ने विश्व के विभिन्न राष्ट्रों के साठ खिलाड़ियों के मध्य अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए प्रशंसा हांसिल की और अपने वर्ग में 12वां स्थान बनाया। प्रशिक्षण और प्रतियोगिता के दौरान निष्ठा ने आईएसयू के स्केटिंग एक्सपर्ट व पदाधिकारियों से भी मुलाकात कर भारत और खासकर उत्तराखंड में आईस स्केटिंग के भविष्य और डेवलपमैंट प्रोग्राम के बारे में बातचीत की।
विश्व से आए विभिन्न राष्ट्रों के तकरीबन 60 से अधिक खिलाड़ियों के बीच प्रदर्शन करते हुए उन्हें अपने आपको उत्कृष्ठ साबित करना काफी कठिन लगा। निष्ठा ने कहा कि शेष विश्व के खिलाड़ी जहां सालभर में तकरीबन 600 घंटे स्केटिंग फ्लोर पर प्रैक्टिस करते हैं, वहीं भारतीय खिलाड़ी होने के नाते मुझे 20 से 25 घंटे भी स्केटिंग के लिये सालभर में प्राप्त नहीं हो पाते, देश में वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का एकमात्र आईस स्केटिंग रिंग देहरादून में है, जो किन्हीं कारणों से पिछले 2-3 वर्षों से बंद भी पड़ा है, मात्र साउथ एशियन विंटर फैडरेशन गेम्स और दून ओपन सहित अंतर्राष्ट्रीय स्तर की स्केट हाकी प्रतियोगिता के लिये ही यह रिंग तकरीबन एक महीने के लिये उपलब्ध हुआ होगा, शेष शिमला में एक ओपन आईस स्केटिंग रिंक है, जो तकरीबन हर जाड़े में आकाश में बादलों की स्थिति पर ही खुलता और बंद होता है। लद्दाख की स्थिति भी ऐसी ही है। दिल्ली, मुंबई व पुणे में बने आईस स्केटिंग रिंक मात्र शो पीस हैं, जो छोटे-छोटे बच्चों के मनोरंजन के लिये इस्तेमाल में आ रहे हैं।
देश में आईस स्केटिंग के खिलाड़ियों के लिये देहरादून के अलावा कहीं अन्यत्र ऐसी जगह नहीं है, जहां खिलाड़ी किसी भी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये तैयारी कर सकें और प्रतियोगिता में पदक हासिल करने के लिये तन-मन से जुटे दिखलाई पड़ें। देखा जाये तो जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर का आईस स्केटिंग रिंक, खेल परिसर, रायपुर देहरादून में बना है, यदि उसे सरकार खिलाड़ियों को उपलब्ध करा दे और सालभर में कम से कम तीन महीने चलाने का प्रयास करे तो आईस प्रिंसेस ऑफ उत्तराखंड निष्ठा पैन्यूली और उनके जैसे कई अन्य खिलाड़ियों को प्रशिक्षण के लिये थाईलैंड, हांगकांग जैसे खर्चीले शहरों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और वे समय-समय पर राष्ट्र से बाहर होने वाली विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिये अपने आपको यहीं तराश सकेंगे।
यहां यह बतलाना भी जरूरी है कि आईस रिंक की उपलब्धता न होने के पश्चात भी निष्ठा पैन्यूली और उनके बड़े भाई श्रेय पैन्यूली ने अपने प्रशिक्षक और पिताश्री शिव पैन्यूली की देखरेख में अपने ही खर्चे पर कभी थाईलैंड और कभी हांगकांग या शिमला जाकर आईस स्केटिंग की प्रैक्टिस और प्रशिक्षण लेने का कार्य किया है, विगत कुछ वर्षों से एशिया स्तर की कई अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर देश और राज्य के लिये मैडल हासिल कर नाम रोशन किया है। यहां यह भी बतला दें कि बाहरी देशों में स्केटिंग करना और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षकों से प्रशिक्षण लेना भी बहुत महंगा होता है।
विगत वर्षों में श्रेय और निष्ठा की आईस स्केटिंग उपलब्धियों पर राज्य के खेल मंत्री, मुख्यमंत्री और राज्यपाल सहित कई खेल और सामाजिक संगठनों ने उनके उत्कृष्ठ खेल प्रदर्शन के लिये राज्य स्तरीय पुरस्कारों से सम्मानित भी किया है।
निष्ठा पैन्यूली राज्य की एकमात्र ऐसी अंतर्राष्ट्रीय महिला स्केटिंग खिलाड़ी हो गयी हैं, जिन्होंने विश्व स्तर की आईस स्केटिंग प्रतियोगिता में न केवल प्रतिभाग किया है, वरन विश्वस्तर के प्रशिक्षण कार्यक्रम में भी भाग लेकर विश्वस्तरीय प्रशिक्षकों से खेल की बारीकियों के बारे में जानकारी हासिल की है, जो निश्चय ही राज्य के अन्य खिलाड़ियों के लिये लाभप्रद हो सकती है। निष्ठा की इन उपलब्धियों पर राज्य के खेल सचिव डा अजय प्रद्योत ने भी बधाई दी है और भारतीय कलर पहनाकर प्रोत्साहित किया, विश्वास दिलाया कि शीघ्र ही देहरादून स्थित आईस स्केटिंग रिंक को खिलाड़ियों के लिये उपलब्ध कराने के सभी प्रयास तेज किये जायेंगे। निष्ठा पैन्यूली को विश्वास है कि राज्य की सरकार उनकी अगली प्रतियोगिताओं के लिये उन्हें आईस स्केटिंग रिंक की सुविधा अवश्य उपलब्ध कराएगी और वह देश और राज्य के लिये लगातार मैडल हासिल करने में सक्षम होगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]