स्वतंत्र आवाज़
word map

पुस्तक लिखना बहुत ही श्रम साध्य-हृदयनारायण

विधानसभा अध्यक्ष ने किया 'युग पुरुष की भूख' पुस्तक का विमोचन

पुस्तक के लेखक विजयशंकर पांडेय 'पंकज' एक जाने-माने पत्रकार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 27 December 2021 01:26:56 PM

the book 'yug purush kee bhookh' released

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित ने राजर्षि पुरूषोत्तम दास टंडन हाल में वरिष्ठ पत्रकार विजयशंकर पांडेय 'पंकज' की पुस्तक ‘युग पुरुष की भूख’ का विमोचन करते हुए कहा हैकि पुस्तक लिखना बहुत ही श्रम साध्य और कठिन कार्य है। उन्होंने बड़ी गंभीरता से लेखक के श्रम के महत्व का जिक्र किया। उनका कहना थाकि लेखक जब पुस्तक लिखता है तो वह अपने आस-पास से तथ्यात्मक सामग्री जुटाता है एवं उसे शब्दों और वाक्यों में अभिव्यक्त करता है। हृदयनारायण दीक्षित ने कहाकि पुस्तक लिखना एक सृजन है और अपनी अनुभूति को शब्दों में पिरोना, व्यक्त करना आसान नहीं होता है, एक पुस्तक के लिए यह कठिन कार्य लेखक करता है। हृदयनारायण दीक्षित ने विजयशंकर पांडेय 'पंकज' को इस शानदार पुस्तक के लेखन केलिए बधाई और शुभकामनाएं दीं।
हृदयनारायण दीक्षित ने पुस्तक के लेखक विजयशंकर पांडेय 'पंकज' के लेखनकार्य की जोरदार प्रशंसा की। उन्होंने कहाकि एक पत्रकार के रूपमें विजयशंकर पांडेय 'पंकज' के पास दीर्घकालिक अनुभव है, उत्तर प्रदेश में विगत लंबे अरसे से घटित राजनैतिक घटनाओं को इन्होंने बहुत निकट से देखा है और उन्हें इस पुस्तक में बड़े अच्छे शब्दों में विषयवार अभिव्यक्त किया है। उन्होंने कहाकि विजयशंकर पांडेय 'पंकज' ने साम्प्रदायिकता, कम्युनिस्ट, छात्र संघर्ष, मजदूर आंदोलन, चुनाव और उनके आपराधिक पक्ष आदि विषयों पर बहुत व्यापक विश्लेषण किया है। हृदयनारायण दीक्षित ने कहाकि ‘युग पुरुष की भूख’ पुस्तक विजयशंकर पांडेय 'पंकज' की पहली किताब है, जिसकी विषयवस्तु और तथ्यों का प्रस्तुतिकरण पुस्तक को उत्कृष्ट बनाता है, जिससे पता चलता हैकि उनकी आनेवाली किताबें और भी अधिक प्राणवान होगी तथा राष्ट्र जीवन को उद्वेलित करेंगी। उन्होंने आशा व्यक्त कीकि राजनीति पर महत्वपूर्ण कंटेंट केलिए ये पुस्तक खूब पढ़ी जाएगी, इसपर समीक्षाएं लिखी जाएंगी, ये राजनीति में आनेवाले लोगों केलिए श्रेष्ठ मार्गदर्शक होगी।
गौरतलब हैकि विजयशंकर पांडेय 'पंकज' के सामने राजधानी की पत्रकारिता के ऐसे चार दशक गुजरे हैं, जो उन्होंने अपनी हाथ की रेखाओं की तरह देखे हैं। एक संवाददाता के रूपमें विश्वसनीय समाचारों और एक पत्रकार के रूपमें घटनाओं के विश्लेषण केलिए उन्हें खूब सराहना मिली है। चार सौ पेज की ‘युग पुरुष की भूख’ का विमोचन जिन हृदयनारायण दीक्षित ने किया है, वह उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष ही नहीं हैं, बल्कि स्वयं में लेखन जगत में एक शलाका पुरुष माने जाते हैं, इस दृष्टि से उनके हाथों इस पुस्तक का विमोचन वास्तव में मायने रखता है। पुस्तक विमोचन के अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार में विधि एवं न्यायमंत्री ब्रजेश पाठक, उत्तर प्रदेश विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप कुमार दुबे, वरिष्ठ पत्रकार सुरेशबहादुर सिंह, वीरविक्रम बहादुर मिश्र और बड़ी संख्या में पत्रकार एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। पुस्तक विमोचन कार्यक्रम का संचालन पत्रकार अमरेंद्र प्रताप सिंह ने किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]