स्वतंत्र आवाज़
word map

रक्षा प्रमुख बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर क्रैश

हेलीकॉप्टर में बिपिन रावत की पत्नी और बारह सैन्य लोग सवार

हेलीकॉप्टर में सवार अधिकांश सैन्य अधिकारी घायल एवं मौत?

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 8 December 2021 05:43:55 PM

defense chief bipin rawat's helicopter crashes

कुन्नूर (तमिलनाडु)। अज्ञात कारणों से हुई एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना ने देश से भारतीय सेनाओं के पहले रक्षा प्रमुख जनरल बिपिन रावत को छीन लिया है? यही नहीं उनकी पत्नी मधुलिका रावत और ग्यारह सैन्य अधिकारी एवं सैनिक भी इस हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए हैं? हेलीकॉप्टर में चौदह सैन्य अधिकारी सवार थे। इस दुर्घटना में एक मात्र जीवित बचे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का वेलिंगटन के सैन्य अस्पताल में इलाज चल रहा है। वायुसेना के इस अति आधुनिक और भरोसेमंद हेलीकॉप्टर एमआई-17V5 ने दोपहर बाद सुलूर एयरबेस से वेलिंगटन केलिए उड़ान भरी थी और यह तमिलनाडु के नीलगिरी पहाड़ी हवाई क्षेत्र में क्रैश हो गया। जनरल बिपिन रावत स्टाफ कोर्स के संकाय और छात्र अधिकारियों को संबोधित करने केलिए डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन जा रहे थे। जो सूचना मिल रही है, उसमें हेलीकॉप्टर में सवार अधिकांश ने दम तोड़ दिया है। इस संबंध में कोई अधिकारिक जानकारी नहीं मिल पा रही है।
बताया जा रहा हैकि हेलीकॉप्टर में सीडीएस के साथ उनके सैन्य सलाहकार ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर, स्टाफ ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह, नायक जितेंद्र कुमार, लांस नायक विवेक कुमार, लांस नायक बीएस तेजा, हवलदार सतपाल राय, एनके गुरुसेवक सिंह, जेडब्ल्यूओ राणा प्रताप दास, जेडब्ल्यूओ प्रदीप ए, विंग कमांडर पीएस चौहान, स्क्वाड्रन लीडर के सिंह भी हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार यह हेलीकॉप्टर आसमान में कोहरे या बादलों की धुंध में उलझ गया और नीलगिरी की पहाड़ियों के पेड़ों पर गिरता हुआ आग का गोला बन गया। जानकारी मिल रही है कि स्थानीय लोगों ने हेलीकाप्टर में सवार लोगों को जलते हुए देखा है और कुछ लोगों ने अपने प्रयासों से आग बुझाने की कोशिश भी की है।
हेलीकाप्टर दुर्घटना बहुत भीषण बताई जा रही है, जिसमें किसी के बचने की उम्मीद कम ही लगती है। जैसे ही दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को यह जानकारी दी गई, तुरंत पीएमओ और रक्षा मंत्रालय सक्रिय हो गया। दुर्घटना में घायलों के उपचार को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की व्यवस्था की गई। पता चला हैकि घायलों को बुरी अवस्था में अस्पताल ले जाया गया है, जिनमें रक्षा प्रमुख जनरल बिपिन रावत भी शामिल हैं। इस दुर्घटना पर अभी कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिल रही है, लेकिन जो सूचनाएं आ रही हैं, उनमें किसी के भी बचने की उम्मीद नहीं है। कुछ तो यहां तक कह रहे हैं कि रक्षा प्रमुख जनरल बिपिन रावत नहीं रहे और शायद ही कोई जिंदा बचा हो। यह खबर देशभर में तेजी के साथ फैली है और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इन खबरों के कयासों से अटे पड़े हैं। किसीके कुछ समझ में नहीं आ रहा हैकि क्या हालात हैं, लेकिन पीएमओ और रक्षा मंत्रालय में खामोशीभरी प्रतिक्रियाओं से लग रहा है कि बड़ी अनहोनी हो गई है। ताजा अपडेट आया है कि रक्षा प्रमुख जनरल बिपिन रावत और उसमें सवार अधिकारियों में एक को छोड़कर बाकी सबकी दुखद मृत्यु हो गई है। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]