स्वतंत्र आवाज़
word map

धर्मांतरण का 'चैंपियन' धीरज गिरफ़्तार

आतंकवाद निरोधक दस्ते ने धीरज को कानपुर से दबोचा

अवैध धर्मांतरण गिरोह से जुड़े लोगों की हो रही है धड़पकड़

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 3 October 2021 04:34:04 PM

conversion champion dheeraj arrested

लखनऊ। यूपी एटीएस ने अवैध धर्मांतरण गिरोह से जुड़े एक और आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। उत्तर प्रदेश एटीएस ने 20 जून 2021 को अवैध धर्मांतरण के गिरोह को संचालित करने वाले कुछ लोगों को गिरफ्तार कर उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म सम्परिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम-2020 के तहत थाना एटीएस लखनऊ पर पंजीकृत किया था। इस अभियोग की विवेचना के दौरान यहां के अतिरिक्त देश के विभिन्न राज्यों से अब तक 14 गिरफ्तारियां की जा चुकी हैं, जिनमें मौलाना उमर गौतम, मौलाना कलीम सिद्दीकी, महाराष्ट्र नेटवर्क के रामेश्वर कावड़े उर्फ आदम उर्फ़ एडम पुत्र रामेश्वर कावड़े, भूप्रिय बंदो उर्फ अर्सलान मुस्तफा पुत्र देवी दास मानकर, कौशर आलम पुत्र शौकत अली खान प्रमुख हैं।
यूपी एटीएस को विवेचना के दौरान संकलित साक्ष्यों से यह पाया गया कि धीरज जगताप उर्फ़ धीरज देशमुख जो मूल रूपसे यवतमाल महाराष्ट्र का निवासी है तथा लगभग 10 वर्ष पूर्व इस्लाम अपनाने के बाद से दावा अर्थात धर्मांतरण की गतिविधियों में संलिप्त है, पिछले कई वर्ष से सह-अभियुक्त प्रसाद कांवरे उर्फ़ एडम, कौसर आलम तथा अर्सलान उर्फ़ भूप्रिय बिंदो के साथ मिलकर धर्मांतरण का कार्य कर रहा है। धर्मांतरण की गतिविधियों को संचालित करने के लिए धीरज Revert, Rehab और Dawah व्हाट्स ग्रुप बनाकर उसके माध्यम से धार्मिक दुर्भावनाएं फैलाने, विभिन्न प्रकार के प्रलोभन देकर लोगों को इस्लाम अपनाने के लिए प्रेरित करने का कार्य किया कर रहा था। धीरज और उसके अन्य साथियों द्वारा कट्टरपंथी संदेश शेयर किए जाने के सम्बंध में एटीएस को सूचनाएं प्राप्त हुईं। धीरज, सह-अभियुक्त फराज शाह के दावा ग्रुप इस्लामिक यूथ फेडरेशन, जिसका मुख्य कार्य धर्मांतरण की गतिविधियां संचालित करना है का भी मुख्य सदस्य है। वह सह-अभियुक्त उमर गौतम तथा कलीम सिद्दीकी के देशव्यापी नेटवर्क का सक्रिय सदस्य है।
धीरज जगताप उर्फ़ धीरज देशमुख लोगों की सहायता करने के बहाने उन्हें लालच या भय दिखाकर धर्मांतरण कराता था। वह प्रकाश कांवरे के साथ मिलकर धर्मांतरण करने वालों के अवैध दस्तावेज बनाने में भी मदद करता था, जबकि प्रकाश कांवरे उन्हें लीगल करवाने के उद्देश्य से वकील भी उपलब्ध करवाता था। एटीएस के संज्ञान में ऐसे तथ्य भी आए जिनमें धीरज ने नौकरी दिलाने का झांसा देकर लोगों का धर्मांतरण करवाया है। एक अक्टूबर को धीरज जगताप पुत्र गोविंद राव को एटीएस ने कानपुर से हिरासत में लेकर पूछताछ की। पूछताछ में संदिग्ध प्रतीत होने पर धीरज को लखनऊ लाया गया सबूतों के बाद गिरफ्तार कर लिया गया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]